मनोवृत्ति परिवर्तन में असफलता के कारण Reasons for Failure to change Attitude

 

मनोवृत्ति परिवर्तन में असफलता के कारण
Reasons for Failure to change Attitude
मनोवृत्ति परिवर्तन में असफलता के कारण Reasons for Failure to change Attitude


 

मनोवृत्ति परिवर्तन में असफलता की व्याख्या विभिन्न विद्वानों ने निम्न आधार पर की है

 

  • अगर व्यक्ति को इस बात का आभास हो जाता है कि उनकी मनोवृत्ति को बदलने का प्रयास किया जा रहा है तो वह सावधान हो जाता है तथा मानसिक रूप से तैयार हो जाता है कि उन्हें प्रभावित नहीं होना है। जैसे माता-पिता के द्वारा अपने बालक को धूम्रपान छोड़ने के लिए कहा जाता है तो वह सचेत हो जाता है कि अब मुझे इन से बचकर पीना होगा अन्यथा परेशानी आ जायेगी।

 

  • यदि कोई मनोवृत्ति बहुत महत्वपूर्ण है और व्यक्ति स्वयं को उसके माध्यम से परिभाषिक करता है परंतु प्रबोधक के द्वारा उसे बदलने का प्रयास किया जाए तो वह अपनी मनोवृत्ति को बचाए रखने के लिए उन तक और तथ्यों की उपेक्षा करने लगता है जो उसे प्रभावित कर सकते हैं जैसे- मूर्ति पूजा करने वाला व्यक्ति ऐसे तर्कों को नहीं सुनता जो मूर्तिपूजा पर प्रश्नचिन्ह खड़ा करे।

 

  • विचार व्यक्ति की मनोवृत्ति को बदल सकते हैं वही विचार यदि बहुत सीमित प्रभाव के साथ पहले ही बता दिए जाएँ और उन विचारों के विपक्ष में तर्क भी बता दिए जाएँ तो ये विचार टीके की तरह कार्य करते हैं।

 

  • यदि संप्रेषक श्रोता पर मनोवृत्ति परिवर्तन के लिए अत्यधिक दबाव बनाता है तो श्रोता को अपनी व्यक्तिगत स्वतंत्रता खतरे में लगने लगती हैउसे लगता है कि बिना उसकी सहमति के उनके विचारों को परिवर्तित करने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसी स्थिति में श्रोता में प्रतिक्रिया उत्पन्न होती है और वह प्रबोधक के संदेश का विरोधी हो जाता है।

 

  • पक्षपातपूर्ण सूचना ग्रहण का अर्थ है अपनी मनोवृत्ति के विपरीत प्रतीत होने वाली सूचनाओं को संदेह की दृष्टि से देखना।


No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.