मध्य प्रदेश करेंट अफेयर्स 11 मार्च से 20 मार्च 2018 { MP Current affair in Hindi }

मध्य प्रदेश करेंट अफेयर्स 11 मार्च से 20 मार्च 2018

 { MP Current affair in Hindi }

  1. मध्यप्रदेश को 17 मार्च को वर्ष 2015-16 के लिए कृषि कर्मण पुरस्कार से नवाजा गया है। 
  2. नई दिल्ली में आज कृषि उन्नत मेले में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने विभिन्न श्रेणियों के लिए यह पुरस्कार वितरित किया। मध्यप्रदेश का पुरस्कार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्रहण किया। 
  3. मध्यप्रदेश को लगातार पाँचवीं बार कृषि कर्मण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। सर्वप्रथम वर्ष 2011-12, 2012-13 और 2014-15 में मध्यप्रदेश को कुल खाद्यान्न की श्रेणी में तथा वर्ष 2013-14 और वर्ष 2015-16 में गेहूँ उत्पादन के क्षेत्र में यह पुरस्कार दिया गया। 
  4. सेन्ट्रल जोन के अंतर्गत मध्यप्रदेश के दतिया जिले को उन्नत खेती और समग्र विकास के लिये पंडित दीनदयाल उपाध्याय कृषि विज्ञान प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 
  5. प्रगतिशील किसानों की श्रेणी में मध्यप्रदेश के दो किसान जिला होशंगाबाद के पन्नारी गाँव की श्रीमती अरूणा जोशी को प्रति हेक्टेयर 104.60 क्विंटल और जिला नरसिंहपुर के कनवास गाँव के श्री नरेश पटेल को प्रति हेक्टेयर 99.8 क्विंटल गेहूँ उत्पादन के लिए पुरस्कृत किया गया। 
  6. मध्यप्रदेश सरकार द्वारा किसानों को मंडियों में भाव के उतार-चढ़ाव से होने वाले हानि से सुरक्षित करने के लिए खरीफ 2017 में 8 फसलों सोयाबीन, मूंगफली, तिल, रामतिल, मक्का, मूंग, उड़द और तुअर पर भावांतर भुगतान योजना लागू की गई है। 
  7. राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के घटक राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना (NFBS) के अन्तर्गत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले व्यक्तियों को सहायता राशि 20 हजार रूपये की एकमुश्त सहायता दी जाएगी। 
  8. इस योजना में 'परिवार' शब्द में विवाहिता वयस्क की मृत्यु के मामले में पति-पत्नी, छोटे बच्चों, अविवाहित लड़कियाँ और आश्रित माता-पिता; अविवाहित वयस्क की मृत्यु के मामले में छोटे भाई-बहन या आश्रित माता-पिता को शामिल किया गया है। योजना में सहायता की पात्रता के लिये मुख्य जीविकोपार्जक की मृत्यु 18 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम की आयु में होना जरूरी होगा। 
  9. राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के द्वितीय चरण 11 से 13 मार्च तक चला जिसके तहत पोलियो की खुराक पिलाने के लिये 1.06 करोड़ 0-5 वर्ष के बच्चों को लक्षित किया गया है। 
  10. राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने हाल ही में पचमढ़ी के आदिवासी ग्राम पगारा में महिलाओं से सीधा संवाद किया। राज्यपाल ने ग्राम पगारा में पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया । 
  11. आनंदीबेन पटेल ने सतपुडा टाईगर रिर्जव के पनारपानी में पहुंचकर बटरफ्लाई पार्क तथा वहां लगे औषधी पौधों का अवलोकन किया साथ ही पचमढी में प्राकृत रेशम केन्द्र का निरीक्षण भी किया । 
  12. मध्यप्रदेश में 1 अप्रैल से 31 मई तक राज्य सरकार द्वारा अभियान चलाकर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का पंजीयन किया जायेगा। 
  13. पंजीयन कराने वाले श्रमिकों को वर्ष 2022 तक पक्के मकान, हाथ ठेला, रिक्शा चलाने वालों को ई-ठेला और ई-रिक्शा के लिए 30 हजार रूपए सब्सिडी, श्रमिक संतान की पहली कक्षा से पी.एच.डी. तक की नि:शुल्क शिक्षा और पब्लिक स्कूल के स्तर के विद्यालय, नि:शुल्क कोचिंग, गंभीर बीमारी से पीड़ित का बड़े चिकित्सालयों में उपचार, अकुशल श्रमिकों का कौशल उन्नयन, गर्भवती और प्रसूता श्रमिक महिलाओं को आर्थिक सहायता, बच्चों का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण, पोषण आहार और स्वरोजगार के लिए सरकार की गारंटी पर बैंक ऋण की सुविधाएँ प्राप्त होगी। 
  14. इंदौर के शासकीय महात्मा गाँधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय से संबद्ध महाराज यशवंत राव चिकित्सालय में स्थित बोनमैरो ट्रांसप्लांट सेन्टर में उपचार आरंभ हो गया है।
  15. पहली बार 3 मार्च 2018 को जूनी इंदौर के श्री उपेन्द्र और नीमच की श्रीमती कुसुम का बोनमैरो ट्रांसप्लांट नि:शुल्क किया गया है। 
  16. पाँचवे राज्य वित्त आयोग की वेबसाइट का लोकार्पण 12 मार्च को किया गया। 
  17. राज्य शासन ने संविधान के अनुच्छेद 243 और राज्य वित्त आयोग अधिनियम-1994 के प्रावधान के अनुसार पाँचवे राज्य वित्त आयोग का गठन किया है। 
  18. राज्यपाल श्रीमती आनन्दीबेन पटेल ने उज्जैन में बोहरा समाज के धर्मगुरू हिज होलीनेस सैयदना आलीकद्र मुफद्दल सैफुद्दीन साहब से भेंट की। 
  19. श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने 12 मार्च को उज्जैन में विक्रम अमृत महोत्सव का शुभारंभ किया। 
  20. भोपाल के बगरोदा में 500 करोड़ रूपये के निवेश से कमर्शियल व्हीकल निर्माण संयंत्र का निर्माण अगले वर्ष शुरू किया जाएगा। वीई कमर्शियल व्हीकल लिमिटेड  आयसर और वाल्वो समूह के संयुक्त उपक्रम है। 
  21. 18वें एशियन गेम्स के लिये भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले कबड्डी खिलाड़ी मनोज बाली ने खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया से मुलाकात की। 
  22. शाजापुर जिले के ग्राम पोलायकला निवासी मनोज बाली ने गत वर्ष काठमांडू में आयोजित इन्विटेशनल टूर्नामेंट मे स्वर्ण पदक भारत को दिलाया। सात राष्ट्रीय कबड्डी प्रतियोगिताओं में भागीदारी कर चुके मनोज बाली ने वर्ष 2016 में फिटरेशन कप इंदौर में कांस्य पदक जीता। 
  23. मध्यप्रदेश राज्य कराते अकादमी की सुप्रिया जाटव ने 9वीं साइलेन्ट नाइट एशिया कप कराते चैम्पियनशिप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए स्वर्ण पदक प्राप्त किया। 
  24. मलेशिया के क्वालालम्पुर में 10-11 मार्च को आयोजित इस प्रतियोगिता में सुप्रिया जाटव ने 50-55 किलोग्राम भारवर्ग की व्यक्तिगत कुमीते स्पर्धा की एशियन चैम्पियनशिप की पदक प्राप्त मलेशिया की खिलाड़ी जयन्थी कुमारन को कड़ी टक्कर देकर 7-6 अंकों से यह मुकाबला जीता और स्वर्ण पदक अपने नाम किया। 
  25. खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने ऑनलाईन सेण्ड पोर्टल का शुभारंभ किया । इस पोर्टल के माध्यम से आम नागरिक ऑनलाईन भुगतान कर रेत खनिज की बुकिंग कर सकेंगे। 
  26. स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत भारत सरकार द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 में सिटीजन फीडबेक लिया गया है। 
  27. मध्यप्रदेश के 378 शहरों के कुल 6 लाख 37 हजार रहवासियों द्वारा फीडबेक में भागीदारी दर्ज कराने से प्रदेश देश में प्रथम स्थान पर रहा है। राजस्थान 6 लाख 34 हजार के फीडबेक के द्वारा द्वितीय स्थान पर रहा है। 
  28. पशु संजीवनी (इनफॉरमेशन नेटवर्क फॉर एनीमल प्रोडक्टिवटी एण्ड हेल्थ) योजना के तहत प्रदेश में दुधारू एवं प्रजनन योग्य गौ एवं भैस वंशीय पशुओं से संबंधित समस्त जानकारी संकलित की जाकर पशुओं की पहचान हेतु पशुओं के कान में यूआईडी का टैग (बिल्ला) लगाकर पंजीयन कराया जा रहा है । 
  29. विश्व उपभोक्ता संरक्षण दिवस 15 मार्च को राज्य स्तरीय कार्यक्रम भोपाल हाट अरेरा हिल्स में आयोजित किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ खाद्य नागरिक उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री ओम प्रकाश धुर्वें ने किया। 
  30. मध्यप्रदेश रेडक्रास सोसायटी की प्रेसीडेंट श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने मध्यप्रदेश रेडक्रास सोसायटी के जनरल सेक्रेटरी श्री राजीव नयन तिवारी को पद से हटा दिया है। 
  31. राजभवन की नियंत्रक हाउस होल्ड सुश्री लता शरणागत को अस्थाई रूप से आगमी आदेश तक मध्यप्रदेश रेडक्रास सोसायटी के जनरल सेक्रेटरी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। 
  32. केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, जल संसाधन, नदी विकास तथा गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 16 मार्च होशंगाबाद जिले में नर्मदा एवं तवा नदी के संगम स्थल बांद्राभान में पंचम नदी महोत्सव का शुभारंभ किया। 
  33. विमान के हाईजैक होने की स्थिति से निपटने के लिये आज 'एण्‍टी हाईजैकिंग मॉक एक्सरसाईज' का अभ्यास भोपाल में किया गया। 
  34. राजाभोज विमानतल पर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, अन्य संबंधित विभागों और सुरक्षा एजेन्सियों की तैयारी और आपसी समन्वय के जरिये इसको नियंत्रित किया गया। 
  35. यह अभ्यास साल में एक बार ब्यूरो ऑफ सिविल-एवियेशन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार किया जाता है। 
  36. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रख्यात पार्श्व गायक श्री अभिजीत भट्टाचार्य को इस बार के विक्रमादित्य अलंकरण से विभूषित किया। 
  37. महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान के तत्वावधान में राष्ट्रीय संस्कृत सम्मेलन 18 मार्च को भोपाल में आयोजित किया गया जिसका उद्घाटन स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर विजय शाह ने किया। 
  38. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में व्ही.आई.पी.रोड पर बड़ी झील के किनारे राजाभोज व्यू प्वाईंट का लोकार्पण किया। 
  39. चेटी चंड का त्योहार भगवान झूलेलाल का जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। 
  40. रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर परियोजना को 1605.867 हेक्टेयर भूमि पर स्थापित कर 750 मेगावाट की तीन यूनिट 250-250 में विभक्त किया गया है। यह परियोजना देश की प्रथम एवं एकमात्र सौर ऊर्जा परियोजना है, 
  41. उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने हाल मे ही रीवा जिले के गुढ़ में निर्माणाधीन विश्वस्तरीय रीवा अल्ट्रा मेगा सौर ऊर्जा परियोजना स्थल का निरीक्षण किया। 
  42. महाकवि कालिदास वर्णित एवं अष्टमूर्ति श्री पशुपति नाथ महादेव के ऐतिहासिक नगर में मंदसौर में 'कालिदास प्रसंग'' कालिदास संस्कृत अकादमी  द्वारा 23 एवं 24 मार्च को आयोजित किया जाएगा ।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.