मध्य प्रदेश करेंट अफेयर्स 01 जनवरी से 15 जनवरी 2018

मध्य प्रदेश करेंट अफेयर्स 01 जनवरी से 15 जनवरी 2018

  1. प्रमुख सचिव संस्कृति श्री मनोज श्रीवास्तव एवं जनसम्पर्क आयुक्त श्री पी. नरहरि ने स्वराज भवन में प्रख्यात कला गुरु और पुरातत्ववेत्ता पद्मश्री विष्णु श्रीधर वाकणकर पर केन्द्रित दस्तावेजी पुस्तक 'मालवा की कला-विभूति- पद्मश्री विष्णु श्रीधर वाकणकर'' का संयुक्त रूप से लोकार्पण किया।
  2. राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने सतना जिले के चित्रकूट में दीनदयाल शोध संस्थान परिसर के आरोग्यधाम में राष्ट्रऋषि नानाजी देशमुख की प्रतिमा का अनावरण किया।
  3. खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने छोटी झील पर 28वीं राष्ट्रीय केनो स्प्रिंट चैम्पियनशिप का उदघाटन किया। 
  4. भारतीय ओलम्पिक महासंघ के सचिव श्री राजीव मेहता हैं। 
  5. संचालनालय, पुरातत्व अभिलेखागार एवं संग्रहालय भोपाल के तत्वावधान में 'शिवलिंगम'' छाया-चित्र प्रदर्शनी 9 जनवरी से 16 जनवरी तक राज्य संग्रहालय, श्यामला हिल्स, भोपाल होगा। 
  6. भोपाल के स्थानीय सैनिक विश्राम गृह में 09 जनवरी को सैनिक सम्मेलन आयोजित किया गया। 
  7. बैरागढ़ रेलवे स्टेशन को भोपाल रेल मण्डल का हिस्सा बनाया गया है । 
  8. खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रथम बार 'खेलो इण्डिया'' स्कूल गेम्स-2018 प्रतियोगिता का आयोजन दिल्ली में 31 जनवरी से 8 फरवरी तक किया जा रहा है।
  9. फ्रेण्ड्स ऑफ एम.पी. कॉन्क्लेव 3 जनवरी से इंदौर में शुरू हुआ। 
  10. फ्रेण्ड्स ऑफ एम.पी. की शुरूआत मध्यप्रदेश में एक फरवरी, 2015 से की गई थी। 
  11. इसके गठन का मकसद उन लोगों के लिये एक फोरम तैयार करना था जो मध्यप्रदेश मूल के हैं और जिन्होंने दुनिया के दूसरे देशों में शिक्षा, स्वास्थ्य, विज्ञान, टेक्नालॉजी और वित्तीय क्षेत्र में ख्याति अर्जित की है।
  12. मध्यप्रदेश मे 8 जनवरी से 8 मार्च तक समाज और पुलिस के मध्य संवाद का अभियान चलेगा ।
  13. प्रदेश में कुपोषित बच्चों की पहचान के लिये 18 दिसम्बर से 27 जनवरी, 2018 तक चलाये जा रहे दस्तक अभियान चलाया जा रहा है।
  14. डाक टिकिट संग्रहण में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिये डाक विभाग संचार मंत्रालय द्वारा कक्षा-6 से 9 तक के विद्यार्थियों के लिये दीनदयाल स्पर्श योजना शुरू की गयी है।
  15. मध्यप्रदेश मे 14 जनवरी से 20 जनवरी तक प्रदेश में प्रत्येक पंचायत स्तर पर आनंद उत्सव मनाया जायेगा।
  16. प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर सौभाग्य योजना में मध्यप्रदेश के 3 लाख 73 हजार 683 घरों को नि:शुल्क बिजली कनेक्शन प्रदान किये गये हैं।
  17. मध्य प्रदेश के दतिया में अखिल भारतीय टी-20 क्रिकेट स्पर्धा का शुभारंभ हुआ।
  18. भोपाल के वीर सपूत शहीद कैप्टन श्रेयांश गाँधी की पुण्य-तिथि पर शौर्य स्मारक के सभाकक्ष में उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गयी । 
  19. 7 जनवरी, 2003 को कैप्टन गाँधी बीकानेर, राजस्थान के रंजीतपुरा में अपने कर्त्तव्यों के निर्वहन के दौरान शहीद हुए थे।
  20. प्रदेश में मतदाताओं में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। 
  21. मध्यप्रदेश विज्ञान प्रतिभा सम्मान समारोह 8 जनवरी को नेहरू नगर स्थित विज्ञान भवन मे आयोजित हुआ। 
  22. यह पुरस्कार विज्ञान शिक्षकों को शिक्षण सामग्री में नवाचारी पद्धति अपनाने और विज्ञान के लोक-व्यापीकरण में योगदान के लिये प्रतिवर्ष दिया जाता है।
  23. राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने 8 जनवरी को सतना जिले के चित्रकूट प्रवास के दौरान रामदर्शन प्रदर्शनी का अवलोकन किया।
  24. इस मौके परराष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने काफी टेबल बुक 'रामदर्शन' का लोकार्पण भी किया।
  25. मेक इन इंडिया की तर्ज पर सिवनी जिले के केवलारी विकासखण्ड के ग्राम बागडोगरी में प्रदेश का पहला मत्स्य आहार सयंत्र स्थापित किया गया है।
  26. पंजाबी साहित्य अकादमी के तत्वावधान में ग्वालियर के सहयोग गार्डन में लोहड़ी महोत्सव 15 जनवरी को आयोजित किया जा रहा है।
  27. बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ वाले जिलों में सबसे अधिक कन्या जन्म भिण्ड जिले में ही हुआ है। वर्ष 2011 की जन-गणना में भिण्ड में प्रति एक हजार बालकों पर जहाँ मात्र 896 ही बेटियाँ थीं, वह वर्ष 2017 में 929 पहुँच गई हैं।
  28. सेम्पल रजिस्ट्रेशन सर्वे (एसआरएस-2016) में मध्यप्रदेश में बाल मृत्यु दर में 7 अंकों की भारी गिरावट दर्ज की गई है। 
  29. दस्तक अभियान के 15 जून से 31 जुलाई-2017 के मध्य हुए प्रथम चरण में 5 वर्ष से कम उम्र के 76 लाख बच्चों तक घर-घर पहुँच बनाई गई।
  30. दस वर्षीय दिव्यांग (मूक-बघिर) बालिका कु. गौरांशी शर्मा ने दिव्यांगों की नेशनल जूनियर एवं सब जूनियर बैडमिंटन प्रतियोगिता में रजत पदक जीतकर भोपाल का नाम रोशन किया है।
  31. यह प्रतियोगिता झारखण्ड के खेलगाँव में हुई थी।
  32. उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज भिण्ड जिले में मालनपुर औद्योगिक इकाइयों का जायजा लिया।
  33. नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा है कि मध्यप्रदेश शत-प्रतिशत नगरीय निकायों से डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।

No comments

Powered by Blogger.