हाल में चर्चित व्यक्ति, जुलाई 2018-भाग 04

मार्क जुकरबर्ग
दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने 
फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग 81.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्य बन गये हैं। अब वे सिर्फ अमेजन के मालिक जेफ बेजोस और माइकोसॉक्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स के पीछे हैं। पहली बार दुनिया के तीन सबसे अमीर लोग टेक्नोलॉजी के क्षेत्र से हैं। 
नजीब रज्जाक
मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार 
मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक को भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है। नजीब पर एक दशक पहले देश की निधि से अरबों डॉलर गायब होने, मलेशिया डेवलपमेंट बेरहाद (1एमबीडी) में गलत लेन-देन और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगे हैं। 2009 में नजीब द्वारा स्थापित 1 एमबीडी कंपनी में गबन के सबूत मिल हैं, जिसके आधार पर मलेशिया के भ्रष्टाचार निरोधी दस्ते ने उन्हें हिरासत में लिया और अदालत में उन पर लगाये गये आरोपों पर सजा तय करवायी जायेगी। 
विवेक लाल
प्रमुख संघीय विमानन परामर्श समिति में हुए शामिल
 
हवाई क्षेत्र प्रणाली के भविष्य पर अमेरिकी सरकार को मार्गदर्शन उपलब्ध करवाने वाली प्रमुख संघीय विमानन परामर्श समिति में भारतवंशी विवेक लाल को शामिल किया गया है। वर्तमान में लॉकहीड मार्टिन में उपाध्यक्ष के पद पर नियुक्त विवेक लाल विभिन्न सस्थानों की रक्षा तकनीकों के नजरिये को परिवहन विभाग के ‘नेक्स्ट जेन एडवायजरी कमेटी‘ में दर्शाने का काम करेंगे। यह समिति सरकार को नेक्स्ट जेन की निवेश प्राथमिकताएं, क्षमता परिनियोजन के लिए समय की गणना, उपकरणों को शामिल करने एवं नेशनल एयरस्पेस सिस्टम के निष्पादन मापक को बढ़ावा देने संबंधी विषयों पर सलाह देती है। 
उत्तम ढिल्लो
यूएस में ड्रग एजेंसी के कार्यवाहक निदेशक बने 
व्हाइन हाउस के शीर्ष वकील भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक उत्तम ढिल्लो को ड्रग इनफोर्समेंट एजेंसी का कार्यवाहक निदेशक नियुक्त किया गया। है। यह संस्था अमेरिका में मादक पदार्थों की तस्करी एवं इसके इस्तेमाल के खिलाफ कार्य करती है। ढिल्लो ने रॉबर्ट पैटरसन का स्थान लिया है। ढिल्लो ने व्हाइट हाउस में उप-वकील एवं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उप सहायक के तौर पर काम किया है। वे आंतरिक सुरक्षा, न्याय विभाग और मादक तस्कारों के खिलाफ संघीय अभियोजक के रूप में भी काम कर चुके हैं।
एंजेला पोंस
मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भाग लेने वाली पहली ट्रांसजेंडर होंगी 
स्पेन की मॉडल एंजेला पोंस इतिहास रचते हुये मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में प्रतिनिधित्व करने वाली पहली ट्रांसजेंडर होंगी। दरअसल 2012 में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में ट्रांसजेंडर सुंदरियों को भाग लेने की अनुमति मिली थी। स्पेन के सेविले में राष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता में 26 वर्षीय संजेला पोंस ने 22 सुंदरियों को पछाड़ते हुये यह खिताब जीता। इसके साथ ही साल के अंत में होने वाली सबसे प्रतिष्ठित मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के लिये भी पोंस सर्वसम्मति से चुन ली गयीं। 
फैज मोहम्मद
पर्यावरण जागरूकता फैलाने के लिये मिला युवा स्थिरता राजपूत का खिताब 
दुबई में भारतीय मूल के एक 10 वर्षीय बच्चे को पर्यावरण को लेकर जागरूकता फैलाने के लिये सम्मानित किया गया हैं। फैज मोहम्मद को नगर पालिका के ‘युवा स्थिरता राजपूत‘ का खिताब दिया गया है। फैज ने जागरूकता फैलाने के लिये ईद पर मिले 150 दिरहम से 130 पुनः इस्तेमाल किये जाने वाले बैग खरीदे और उन्हें किराने के सामान की दुकानों पर बांटा था।  
आदर्श कुमार गोयल एनजीटी के अध्यक्ष बने 
जस्टिम (सेवानिवृत्त) आदर्श कुमार गोयल ने राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) के अध्यक्ष का कार्यभार संभाला। जस्टिम गोयल 6 जुलाई 2018 को सुप्रीम कोर्ट से रिटायर हुये थे। इस पद पर उनकी नियुक्ति पांच वर्ष के लिये की गई है। न्यायाधिकरण के अध्यक्ष जस्टिस स्वतंत्र कुमार 20 दिसंबर 2017 को सेवानिवृत्त हुये थे। जस्टिम स्वतंत्र के बाद जस्टिस उमेश दत्तात्रेय साल्वी को एनजीटी का कार्यवाहक अध्यक्ष बनाया गया था। 
माइकल ओडात्जे -गोल्डन मैन बुकर पुरस्कार से सम्मानित 
श्रीलंका में जन्में कनाडाई लेखक माइकल आंेडात्जे के उपन्यास ‘द इंग्लिश पेशेंट‘ को गोल्डन बुकर पुरस्कार दिया गया है। दुनिया के प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कारों में शुमार मैन बुकर प्राइज की 50वीं सालगिरह पर यह पुरस्कार दिया गया है। ‘द इंग्लिश पेशेंट‘ उपन्यास में प्रेस और संघर्ष की कहानी है। इस उपन्यास में एक ऐसे युवक की कहानी है जो दूसरे विश्वयुद्ध समाप्त होने के दौरान एक विमान हादसे में घायल हो जाता है और हैना नामक नर्स उसकी देखभाल करती है। 
सीविजिल एप - नागरिकों का सक्षम बनाने के लिए मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने किया लॉन्च 
मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री ओ.पी. रावत ने निर्वाचन आयुक्त श्री सुनील अरोड़ा तथा श्री अशोक लवासा के साथ चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट करने में नागरिकों को सक्षम बनाने के लिए ‘सीविजिल‘ एप लॉन्च किया। यह एप उन्हीं स्थानों पर चालू होगा, जहां चुनाव की घोषणा की गई है। लेकिन, एप का बीटा वर्जन लोगों तथा चुनाव कर्मियों के लिए उपलब्ध होगा, ताकि ये लोग इसकी विशेषताओं से परिचित हो सकें और डमी डाटा भेजने का प्रयास कर सकें। परीक्षण के सफलतापूर्वक पूरा होने पर सार्वजनिक रूप से लोगों द्वारा इस्तेमाल के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। 
बोरिस जॉनसन -ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने दिया इस्तीफा 
ब्रिटेन सरकार में विदेशी मंत्री के पद पर काबिज बोरिस जॉनसन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसके पहले पिछले सप्ताह ब्रेक्जिट मंत्री डेविड डेविड और जूनियर ब्रेक्जिट मंत्री स्टीव बेकर ने भी इस्तीफा देकर प्रधानंत्री थेरेसा में को संकट में ला दिया है। गौरतलब है कि बोरिस जॉनसन ने भी ब्रेक्जिट रणनीति को ही इस्तीफे का आधार बनाया है। 
प्रोफेसर दीपक जैन -चाइना बिजनेस स्कूल के यूरोपीय प्रमुख बने 
अमेरिका में रहने वाले भारतीय प्रोफेसर दीपक जैन को चीन के शीर्ष ग्लोबल बिजनेस स्कूल का प्रमुख नियुक्त किया गया है। 61 वर्षीय दीपक का जन्म असम में हुआ था। दीपक को चाइना यूरोप इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल (सीईआईबीएस) के यूरोपीय अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया गया है। वे पेड्रो नुएनो की जगह लेंगे, जो पिछले 28 साल से इस पद को संभाल रहे थे। दीपक यह जिम्मेदारी अपने चीनी साथी ली मिंगजुन के साथ संभालेंगे। 
डिलिटल ऑर्ट म्यूजियम -जापान में खुला दुनिया का पहला डिजिटल ऑर्ट म्यूजियम 
जापान में दुनिया का पहला डिजिटल कला संग्रहालय खोला गया है। टोक्यो की मोरी बिल्डिंग में खोले गये इस म्यूजियम में कोई गाइड मैप्स नहीं हैं। संग्रहालय के एक लाख वर्ग क्षेत्र में 50 कैलिडोस्कोपिक लगाये गये हैं, जो सेंसर की मदद से लोंगों को अनूठा अहसास करायेंगे। यहां प्रवेश करते ही सैकड़ों लैंप अलग-अलग ऊँचाईयों पर लटके हुये दिखाई देते हैं।
रविन्द्र दहिया -सिलिकॉन आधारित त्वचा परियोजना के लिए जीती राशि 
भारतीय मूल के वैज्ञानिक रविन्द्र दहिया रोबोटिक हाथ पर लगाई जा सकने वाली असली जैसी दिखने वाली त्वचा विकसित करेंगे। इस खास सिलिकॉन आधारित त्वचा के लिये तैयार शोध परियोजना के लिये भारतवंशी वैज्ञानिक रविन्द्र दहिया ने 1.5 मिलियन पाउंड की राशि जीती है। ग्लास्गो स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग विश्वविद्यालय में इलेक्ट्रॉनिक्स और नैनो इंजीनियरिंग के प्रोफेसर रविन्द इस त्वचा को बनाने के जरिए बुजुर्गों की सेवा जैसा सामाजिक उद्देश्यपूर्ण कार्य करना चाहते हैं।
मुकेश अंबानी -अगले पांच साल तक रिलायंस के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक बने रहेंगे 
बाजार पूंजीकरण के आधार पर देश की दूसरी सबसे बड़ी निजी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयर धारकों ने मुकेश अंबानी को अगले पांच वर्षों के लिये फिर से अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त करने की मंजूरी प्रदान की है। गौरतलब है कि अंबानी वर्ष 1977 से कंपनी के निदेशक मंडल में है। उनकी नयी नियुक्ति अप्रैल 2019 से प्रभावी  होगी। मुकेश अंबानी ने पद को मंजूर करते हुए निदेशक मंडल के सभी लोगों का आभार व्यक्त किया और उन्होंने कहा कि वे रिलायंस को दुनियाभर में इसी शान और पहचान के साथ बनाये रखेंगे। 
अतुल खरे -संयुक्त राष्ट्र के नवनिर्मित विभाग में मिली बड़ी जिम्मेदारी 
संयुक्त राष्ट्र में उच्च पद पर पदस्थ भारतीय मूल के अतुल खरे नवनिर्मित डिपार्टमेंट ऑफ ऑपरेशन सर्विस (डीओएस) में अपनी सेवाएं देंगे। इनकी भूमिका संयुक्त राष्ट्र में सभी केंद्रों को खासकर अंतर्राष्ट्रीय केंद्रों पर लॉजिस्टिक सहायता मुहैया कराने की होगी। खरे डिपॉर्टमेंट ऑॅफ फील्ड सर्विस के प्रमुख हैं, जिसे अब नये विभाग से जोड़ दिया गया है। महासभा ने इस विभाग के पुनर्गठन की मंजूरी दी है। अतुल महासचिव की अध्यक्षता वाले संयुक्त राष्ट्र सचिवालय के उच्चस्तरीय निकाय ‘वरिष्ठ प्रबंधक समूह‘ के सदस्य भी हैं।
महाराजा वीर विक्रम माणिक्य किशोर 
अगरतला हवाई अड्डे का नया नाम होगा त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में स्थित हवाई अड्डे का नया नाम महाराजा वीर विक्रम माणिक्य किशोर हवाई अड्डा होगा। केंद्रीय मंत्रीमंडल ने इसकी मंजूरी दे दी है। गौरतलब है कि महाराजा वीर विक्रम माणिक्य किशोर 1923 में त्रिपुरा राज्य के राजा बने थे। वे एक विद्वान और विनम्र शासक थे। महाराजा वीर विक्रम माणिक्य किशोर द्वारा दान में दी गई जमीन पर ही 1942 में अगरतला हवाई अड्डे का निर्माण किया गया था। गौरतलब है कि महाराजा वीर विक्रम माणिक्य किशोर ने त्रिपुरा के विकास के लिए कई कदम उठाये थे। यह हवाई अड्डा पूर्वोत्तर क्षेत्र का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा भी है। 
स्तृति शेष 
तारक मेहता का उल्टा चश्मा के लोकप्रिय कलाकार डॉ. हाथी का निधन 
लोकप्रिय हास्य धारावाहिक तारक मेहता का उल्टा चश्मा में डॉक्टर हसंराज हाथी की भूमिका निभाने वाले अभिनेता कवि कुमार आजाद का कार्डिएक अरेस्ट के कारण 45 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। धारावाहिकों के अलावा उन्होंने ‘मेला‘ और ‘फटूश‘ जैसी फिल्मों में भी काम किया था। 
कुमाऊनी लोक गायिका कबूतरी देवी का निधन 
मशहूर कुमाऊनी लोक गायिका कबूतरी देवी का हृदयाघात से 70 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वे पिथौरागढ़ में निवास कर रहीं थीं। उनकी गयाकी में पहाड़ी महिलाओं का संघर्ष नजर आता है। ऑल इंडिया रेडियों पर उनके गीत बहुत लोकप्रिय हुये थे, वे अपनी पहली प्रस्तुति के बाद से ही लोकप्रिय हो गई थीं। 
मार्वल कॉमिक्स के किरदार स्पाइडर मैन के सह रचयिता स्टीव डिटको का निधन 
मार्वल कॉमिक्स के अहम किरदार स्पाइडर मैन के सह रचयिता स्टीव डिटको का 90 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। स्टीव ने अपने साथी लेखक स्टेन ली के साथ मिलकर 1961 में पीटर पार्कर (स्पाइडर मैन) को दुनिया के सामने पेश किया। इसके बाद ही वे एक और सुपर हीरो डॉक्टर स्ट्रेंज को लेकर आये। ये दोनों किरदार ही मार्वल कॉमिक्स की पहचान थे। 

Powered by Blogger.