Header Ads

हाल में चर्चित व्यक्ति, जुलाई 2018-भाग 03

रिमपैक
विश्व के सबसे बड़े समुद्री नौसैनिक अभ्यास का हुआ आगाज 
अमेरिकी नौसेना की मेजबाजी में 26 देशों के बहुराष्ट्रीय नौसैनिक अभ्यास में भारत की ओर भाग लेने के लिए भारतीय नौसेना का स्टील्थ फ्रिगेट आईएनएस सह्याद्री अमेरिकी नौसैनिक अड्डा पर्ल हार्बर पहुंचा। विश्व के सबसे बड़े नौसैनिक अभ्यास रिमपैक में 47 युद्धपोत, पांच पनडुब्बियां, दो सौ से अधिक विमान, 25 हजार नौसैनिक और 18 थल सेनायें भाग ले रहीं हैं। इस साल अभ्यास की थीम ‘सक्षम, अनुकूल और भागीदार‘ है। रिम ऑफ द पैसिफिक (रिमपैक) नाम का यह अभ्यास हर दो साल में आयोजित होता है। पहली बार इस साझा अभ्यास में चीन को शामिल नहीं किया गया है। यह अभ्यास 1971 में शुरू हुआ था। 
दीदार सिंह गिल

सिंगापुर में सुप्रीम कोर्ट के न्यायिक आयुक्त बने 

सिंगापुर की राष्ट्रपति हलीमा याकूल ने देश के प्रमुख वकीलों में शामिल भारतवंशी दीदार सिंह गिल को सुप्रीम कोर्ट में न्यायिक आयुक्त नियुक्त किया है। गिल का कार्यकाल दो साल का रहेगा। वे तीन अगस्त 2018 से कार्यभार संभालेंगे। दरअसल, सिंगापुर में न्यायिक आयुक्त का कद स्थायी जजों के बराबर है। 
सत्य श्री शर्मिला
देश की पहली ट्रांसजेंडर वकील बनीं 
तमिलनाडु के रामानाथपुरम की रहने वाली सत्य श्री शर्मिला देश की पहली ट्रांसजेंडर वकील बन गई हैं। शर्मिला  का नाम हाल ही में काउंसिल ऑफ तमिलनाडु और पुडुचेरी में सदस्य के रूप में दर्ज हुआ। बार कउंसिल की सदस्य बनने बाद उन्होंने अपने अब तक के सफर पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जीवन में बहुत संघर्ष किया और उम्मीद है कि मेरे समुदाय के लोग अच्छा काम करेंगे और उच्च पदों पर आसीन होंगे। शर्मिला ने स्नातक शिक्षा पूरी करने के बाद 2004 से 2007 के दौरान सरकारी कॉलेज में कानून का अध्ययन किया। कॉलेज के दिनों में ही उन्हें ट्रांसजेंडर (स्वयं के बारे में) होने का पता लगा।
एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राहोर
मैक्सिको नए राष्ट्रपति बने 
मैक्सिको की नेशनल रिजेनरेशन मूवमेंट पार्टी के वामपथी उम्मीदवार एंड्रेस मैनुअल ओब्राडोर ने राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। समाचार एजेंसी (एफे) के अनुसार, चुनाव के ओब्राडोर को 53 फीसदी वोट मिले हैं। जीत के बाद मैक्सिको सिटी में एक कार्यक्रम में उन्होंने सभी का शुक्रिया अदा किया। ओब्राडोर के करीबी प्रतिद्वंद्वी कंजरवेटिव एक्शन पार्टी के रिकॉडरे अनाया 22 फीसदी मतों के साथ दूसरे स्थान पर रहे, जबकि सत्तारूढ़ इंस्टीटयूशनल रिवोल्यूशनरी पार्टी के जोस एंतोनियो मीडे 16 फीसदी मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। ओब्राडोर की जीत के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उन्हें बधाई प्रेषित की है। 
यूसुफ सलीम
पाकिस्तान के पहले नेत्रहीन न्यायाधीश नियुक्त
पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के दृष्टिहीन यूसुफ सलीम ने विधि परीक्षा टॉप करने के बाद न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली। पेशे से वकील यूसुफ पंजाब सरकार के एक विभाग में सहायक निदेशक (विधि) के पद पर कार्यरत थे और दीवानी न्यायाधीश के पद के लिए हुई लिखित परीक्षा में शामिल हुये 300 उम्मीदवारों में से उत्तीर्ण हुये कुल 21 प्रतिनिधियों में सबसे ज्यादा अंक हासिल कर टॉपर बने थे। यूसूफ जन्म से ही नेत्रहीन हैं। उनकी बहन सायमा भी नेत्रहीन हैं और सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण कर पाकिस्तान प्रधामंत्री कार्यालय में बतौर डिप्टी सेक्रेटरी कार्यरत हैं। 
राजकुमारी अयाको
आम शख्स से विवाह कर शाही दर्जे से होंगी महरूम 
जापान की 27 वर्षीय राजकुमारी अयाको सामान्ध नागरिक केई मारियो (32 वर्ष ) से टोक्यो के मंदिर में आगमी 29 अक्टूबर को विवाह करेंगी। इस विवाह के बाद उनका शाही दर्जा छिन जायेगा और उन्हें राजपरिवार से बाहर कर दिया जायेगा। दरअसल जापान में ऐसा कानून है कि यदि राजकुमारी आम शख्स से विवाह करती हैं, तो उसका शाही रूआब और दर्जा स्वतः समाप्त हो जाता है। वहीं कोई राजकुमार अगर आम लड़की से विवाह करे तो शाही दर्जे पर कोई फर्क नहीं पड़ता। इस विवाह के बाद राजकुमारी को शाही परिवार से अंतिम भेंट के रूप में 10 लाख डॉलर बोनस के रूप मेंदिये जायेंगे।
अहमद अब्दुल्ला दीदी
मालदीव के नए मुख्य न्यायाधीश होंगे 
मालदीव में अहमद अब्दुल्ला दीदी को सुप्रीम कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। दीदी पूर्व न्यायाधीश अब्दुल्ला सईद की जगह लेंगे। गौरतलब है कि पूर्व मुख्य न्यायाधीश अब्दुल्ला सईद और सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश अली हमीद को पिछले हफ्ते पद से हटा दिया गया था।
रजत शर्मा
बने डीडीसीए ने नए अध्यक्ष 
वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) के नए अध्यक्ष बन गये हैं। रजत शर्मा पैनल ने प्रतिद्वंद्वी मदनलाल और विकास सिंह पैनल को हराते हुये सभी 12 सीटों पर कब्जा कर लिया है। गौरतलब है कि डीडीसीए ने 27 से 30 जून तक चुनाव हुये थे। जीत के बाद रजत शर्मा ने कहा कि वे डीडीसीए को अधिक उत्कृष्ट बनाने और आर्थिक मदद दिलवाने के अलावा खिलाडि़यों की बेहतरी के लिये नई योजनाओं पर अमल करेंगे। 
भूषण कुमार सिन्हा
वित्तीय सेवा विभाग में संयुक्त सचिव बने
 
केन्द्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भूषण कुमार सिन्हा को वित्तीय सेवा विभाग में संयुक्त सचिव बनाया गया है। कार्मिक मंत्रायल के आदेश के मुताबिक, भारतीय आर्थिक सेवा के 1993 बैच के अधिकारी भूषण कुमार पांच साल तक इस पद पर बने रहेंगे। वह लोक रंजन का स्थान लेंगे। भूषण कुमार को वित्तीय सेवाओं और प्रबंधन का लंबा अनुभव है और वित्त प्रबंधन का उन्हें विशेषज्ञ भी माना जाता है। भूषण कुमार सिन्हा ने इस चयन के लिये प्रसन्नता जाहिर की है। 
125 रूपये का स्मारक सिक्का
उपराष्ट्रपति ने समारोहपूर्वक किया जारी 
भारतीय संाख्यिकी संस्थान में आयोजित एक समारोह में उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू ने 125 रूपये का स्मारक और 5 रूपये का सर्कुलेशन सिक्का जारी किया। मशहूर संाख्यिकीविद् और वैज्ञानिक प्रशांतचंद्र महालनोबिस की 125वीं जयंती पर कोलकाता में इन सिक्कों को जारी किया गया है। 
यूएई वाणिज्य दूतावास
हैदराबाद में बनाया जायेगा 
तेलंगाना में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का वाणिज्य दूतावास बनाया जायेगा। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नहयान की बातचीत के बाद यह फैसला  लिया गया। वाणिज्य दूतावास के लिए तेलंगाना सरकार जल्द ही भूमि आवंटित करेंगी। गौरतलब है कि पिछले दिनों यूएई के विदेश मंत्री भारत यात्रा पर आये थे, उसी दौरान हैदराबाद में इस संबंध में निर्णय को अंतिम रूप दिया गया । 
मिडनाइट्स चिल्ड्रेन
नेटफ्लिक्स लायेगा नई श्रृंखला
 
इंटरनेट आधारित स्ट्रीमिंग मीडिया उपलब्ध करने वाली कंपनी नेटफ्लिक्स ने प्रसिद्ध लेखक सलमान रूश्दी के उत्कृष्ट उपन्यास मिडनाइट्स चिल्ड्रेन पर नई श्रृंखला लाने की घोषणा की है। इस उपन्यास को रूश्दी की श्रेष्ठ कृतियों में से एक माना जाता है, जिसने उन्हें कई पुरस्कार दिलवायें हैं। इस घोषणा के बाद रूश्दी ने कहा कि इससे मेरी रचना को नया जीवन मिल सकेगा। यह उपन्यास भारत की स्वतंत्रता के बाद की घटनाओं पर आधारित है।
एंथनी कैनेडी 
अमेरिकी सर्वोच्च अदालत के न्यायाधीश ने सेवानिवृत्ति की घोषणा की 
अमेरिकी सर्वोच्च अदालत के न्यायाधीश एंथनी कैेनेडी ने अपने पद से सेवानिवृत्ति की घोषणा कर दी है। वह सर्वोच्च अदालत में सबसे लंबे समय तक सेवारत और दूसरे सबसे पुराने न्यायाधीश हैं। सर्वोच्च अदालत के प्रेस कार्यालय ने कैनेडी की सेवानिवृत्ति का ऐलान किया। कैनेडी ने कहा कि न्यायिक ढांचे में बीते 43 वर्षो तक देश की सेवा करना सम्मान की बात है। इन 43 वर्षो में से मैंने 30 साल सर्वोच्च अदालत के लिये दिये हैं। 82 वर्षीय कैनेडी 31 जुलाई को अपना पद छोड़ देंगे। 
इगोर आशुर्बेली
अंतरिक्ष देश असगार्दिया के मुखिया बने
 
अंतरिक्ष में बनने वाले दुनिया के पहले देश असगार्दिया के प्रमुख के तौर पर रूसी वैज्ञानिक, अरबपति और समाजसेवी इगोर आशुर्बेली को चुन लिया गया है। आस्ट्रिया की राजधानी वियना में हुए शपथ ग्रहण समारोह में कई देशों के राजनीतिक, शोधकर्ता, इंजीनियर, विधि-विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया। असगार्दिया का नाम नार्वे में प्रचलित पौराणिक कथाओं में बताए गए आसमान में बसे शहर असगार्द के नाम पर रखा गया है।
विक्टोरियन गोथिक  विश्व धरोहर में शामिल 
मंुबई की विक्टोरियन गोथिक और आर्ट डेको इमारतों के भव्य क्लस्टर को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल किया गया है। आर्ट डेको भवनों का निर्माण 1930 से 1950 के बीच हुआ है। मुंबई की आर्ट डेको बिल्डिंग में आवासीय भवन, व्यवसायिक दफ्तर, अस्पताल, मूवी थियेटर आदि हैं। यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति के 42वें सत्र में यह फैसला किया गया। इसके साथ ही भारत में यूनेस्को विश्व विरासतों की संख्या 37 हो गई है। 
सीमा नंदा -भारतवंशी बनीं डेमोक्रेटिक पार्टी की सीईओं 
भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक सीमा नंदा को डेमोक्रेटिक पार्टी के निर्णायक निकाय डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी (डीएनसी) का सीईओ नियुक्त किया गया है। नंदा वर्तमान में अमेरिका में मानवाधिकार और नागरिक अधिकार की सबसे बड़ी संस्था सिविल एंड ह्यूमन राइट्स के नेतृत्वकारी निकाय में कार्यकारी उपाध्यक्ष हैं। सीईओं के रूप में नंदा संगठन के दैनिक कार्यो का संचालन करेंगी। 
नसीर जंजुआ पाकिस्तान के एनएसए ने दिया इस्तीफा 
पाकिस्तान के राष्ट्रपति सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल नसीन जंजुआ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। कहा जा रहा है कि कार्यवाहक प्रधानमंत्री नसीरूल मुल्क से मतभेद के चलते उन्होंने यह कदम उठाया है। लेकिन उनके कार्यालय के अनुसार पिछली सरकार का कार्यकाल समाप्त होने के कारण नैतिकता के आधार पर उन्होंने इस्तीफा दे दिया और प्रधानमंत्री (पाकिस्तान के) ने उनका इस्तीफा मंजूर कर लिया है।
स्मृति शेष 
दक्षिण अफ्रीका के सिनेमा दिग्गज मूसा का निधन 
दक्षिण अफ्रीका में भारतीय फिल्मों को लोकप्रियता दिलाने वाले सिनेमा जगत के दिग्गज डोयेन मूसा का 75 वर्ष की उम्र में जोहान्सबर्ग में निधन हो गया। मूसा को 2007 में दक्षिण अफ्रीका फिल्म एंड टेलीविजन इंडस्ट्री द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा गया था। मूसा के प्रशंसकों ने सोशल मीडिया पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। 
माइकल जैक्सन के पिता जो जैक्सन का निधन 
माइकल जैक्सन के पिता और ‘जैक्सन 5‘ के संस्थापक जो जैक्सन का 89 वर्ष की उम्र में लॉस एंजिलिस में निधन हो गया। वह कैंसर के पीडि़त थे। सोशल मीडिया पर प्रशंसकों ने जो को श्रद्धांजलि देते हुए याद किया। जैक्सन परिवार ने जो की याद में एक कम्यूनिटी प्रार्थना सभा का आयोजन भी किया। 
नौसेना के पूर्व एडमिरल नादकर्णी का निधन 
गोवा की आजादी और भारत-पाकिस्तान युद्ध में अहम भूमिका निभाने वाले नौसेना के पूर्व प्रमुख एडमिरल जे.जी. नादकर्णी का 86 वर्ष की उम्र में मुंबई में निधन हो गया। रक्षा मंत्रालय के अनुसार 14वें नौसेना प्रमुख नादकर्णी के निधन से देश को अपूरणीय क्षति हुई है, उन्हें देश की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है और उनके कार्यो को सदैव स्मरण किया जायेगा। 

Powered by Blogger.