Header Ads

हाल में चर्चित व्यक्ति, जुलाई 2018-भाग 02

टर्निटिन सॉफ्टवेयर
थीसिस की चोरी रोकने में करेगा एमएचआरडी की मदद 
मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) पीएच.डी. थीसिस की चोरी रोकने के लिए टर्निटिन सॉफ्टवेयर की मदद लेगा। एमएचआरडी के अनुसार थीसिस पूरी करने के लिए कई लोग किसी के शोध पत्र की सामग्री का गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं। इस पर लगाम लगाने के लिए टर्निटिन सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जाएगा। इससे थीसिस का कंटेंट चोरी करने वालों को डॉक्टरेट की डीग्री नहीं मिल पाएग। 
प्रीति तनेजा
ब्रिटेन के डेसमंड इलियट अवॉर्ड से सम्मानित 
शेक्सपियर की कृति ‘किंग लियर‘ के आधार पर उपन्यास लिखने वाली प्रीति तनेजा को ब्रिटेन के प्रतिष्ठित डेसमंड इलियट पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। प्रीति को ‘वी दैट आर यंग‘ उपन्यास के लिए 10 हजार पाउंड की पुरस्कार राशि प्रदान की गई है। ‘वी दैट आर यंग‘ में ‘किंग लियर‘ की तरह टूट चुके संबंधों और 2011 में भारत में भ्रष्टाचार निरोधक दंगे के परिप्रेक्ष्य में तनावग्रस्त परिवारों की व्याख्या की गई है। 
अर्जित बसु
बने एसबीआई के प्रबंध निदेशक 
केंद्र सरकार ने अर्जित बसु को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। अर्जित की नियुक्ति 2020 तक के लिए की गई है। एसबीआई बैंक के प्रबंध निदेशक बनने से पहले बसु एसबीआई जीवन बीमा यूनिट के भी प्रबंध निदेशक रहें है। अर्थशास्त्र में ग्रेजुएट और इतिहास में मास्टर्स करने वाले बसु ने एसबीआई में1983 में कदम रखा था। उन्होंने बैंक में बतौर पी.ओ. काम की शुरूआत की थी। 
कोहितूर आम
पश्चिम बंगाल ने मांगा जियोग्राफिकल इंडिकेशन 
पश्चिम बंगाल ने नवाब सिराजुद्दौला के दौर के विकसित कोहितूर आम के लिए जियोग्राफिकल इंडिकेशन (जीआई) टैग की मांग की है। करीब 1500 रूपये प्रति नग बिकने वाला यह दुनिया का सबसे मंहगा आम है। अब मुर्शिदाबाद में इसके केवल 25-30 पेड़ ही बचे हैं। एक पेड़ में 40 फल लगते हैं। यह सबसे लजीज और स्वादिष्ट होने के साथ मुलायम छिलके वाला नरम आम है। 
आर.प्रज्ञानंद
दुनिया के दूसरे और देश के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बने 
भारत के आर. प्रज्ञानंद दुनिया के दूसरे सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गए हैं। चेन्नई के 12 साल 10 महीने और 13 दिन के प्रज्ञानंद ने इटली में ग्रेडाइन ओपन जीतने के साथ ही यह उपलब्धि हासिल की है। सबसे युवा ग्रैंडमास्टर का खिताब उक्रेन के सजेंई करजाकिन (12 साल 7 माह) के नाम है। प्रज्ञानंद के साथ-साथ उसकी बहन वैशाली भी चेस चैम्पियन हैं। प्रज्ञानंद की खेल के अवाला लेखन में भी रूचि है। 
युजी इवासावा
जापान के कानूनविद आईसीजे के न्यायाधीश निर्वाचित 
जापान के कानूनविद युजी इवासावा अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश निर्वाचित किए गए हैं। वह सेवानिवृत्त जज हिसाशी ओवाडा की जगह लेंगे। एजेन्सी शिन्हुआ के मुताबिक इस पद के लिए हुए मतदान में इवासावा को सुरक्षा परिषद् के 15 में से 15 वोट मिले। ज्ञात रहे कि आईसीजे के 15 जजों का चुनाव नौ वर्षो के कार्यकाल के लिए होता है। ओवाडा द्वारा अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले ही इस्तीफा देने की वजह से चुनाव करवाया गया। गौरतलब है कि ओवाडा का कार्यकाल 2021 में समाप्त होना था।
यूनाइटेड अरब अमीरात
भारतीयों को देगा दो दिन का फ्री ट्रांजिट वीजा
 
यूनाइटेड अरब अमीरात ने भारतीय टूरिस्टों के लिए एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। इसके तहत दुबई या आबुधाबी होते हुए दुनिया के किसी भी कोने में जाने वाले भारतीय के लिए दो दिन यानी 48 घंटे तक रूकना बिलकुल फ्री होगा। उन्हें यहां दो दिन का फ्री ट्रंाजिट वीजा मिलेगा। यदि कोई भारतीय इस टंªाजिट वीजा को बढ़वाना चाहता है, तो वीजा केवल 50 दिरहम (तकरीबन 1000 रूपये) देकर 96 घंटे या 4 दिन तक बढ़ाया जा सकता है।  गौरतलब है कि वर्ष 2017 में 3.60 लाख भारतीय पर्यटक आबुधाबी गए थे। अन्य गल्फ देश भी भारतीय यात्रियोंको आकर्षित करने की कोशिश कर रहे है, यह घोषणा भी इसी योजना का एक हिस्सा है। 
रेचप तैय्यप एर्दोगान
चुनाव जीतकर पुनः बने तुर्की के राष्ट्रपति 
तुर्की के राष्ट्रपति रेचप तैय्यप एर्दोगान ने राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर में ही जीत हासिल कर पुनः राष्ट्रपति पद हासिल कर लिया है। एर्दाेगान को 53 प्रतिशत, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी मुहर्रम इंच को 31 प्रतिशत वोट मिले हैं। गौरतलब है कि तुर्की में राष्ट्रपति और संसदीय चुनाव एक साथ हुए थे। राष्ट्रपति बनने से पहले 11 साल तक तुर्की के प्रधानमंत्री रहें थे। 
उत्तर कोरिया
कोरियाई युद्ध के दौरान मारे गए अमेरिकी जवानों के अवशेष लौटायेगा 
उत्तर कोरिया 50 के दशक में हुए कोरियाई युद्ध के दौरान मारे गए अमेरिकी जवानों के अवशेषों के 200 सेट में से पहला सेट अमेरिका को लौटायेगा। अमेरिकी अधिकारी के अनुसार सिंगापुर में 12 जून को हुई शिखर बैठक के दौरान अमेरिका और उत्तर कोरिया के नेताओं के बीच अवशेष लौटाने पर सहमति बनी थी। कोरियाई युद्ध वर्ष 1950 से 1953 तक चला था। अमेरिका के मुताबिक उत्तर कोरिया के पास 200 सेट अवशेष हैं। युद्ध के दौरान कोरिया में 35,000 से अधिक अमेरिका जवान मारे गए थे।
अतुल गवांडे
करेंगे बर्कशायर हैथवे, अमेजॉन और जेपी मॉर्गन की साझा स्वास्थ्य कंपनी का नेतृत्व 
भारतीय मूल के प्रोफेसर अतुल गवांडे को बर्कशायर हैथवे, अमेजॉन और जेपी मॉर्गन की साझा स्वास्थ्य कंपनी का नेतृत्व सौंपा गया है। हार्वर्ड में प्रोफेसर गवांडे मेडिकल इंडस्ट्री के मौजूदा सिस्टम के मुखर आलोचक हैं। उन्हें उन कंपनियों के दस लाख अमेरिकी कर्मियों के स्वास्थ्य में बदलाव लाने की जिम्मेदारी दी गई है। गवांडे जनरल  और इंडोक्राइन सर्जन भी हैं। कई अन्य कंपनियां भी कर्मचारियों की बेहतर सेहत के लिए गवांडे की सेवाएं लेने को तैयार हैं। 
ऑर्मस्ट्रांग चांगसान
आइसलैंड में भारत के नए राजदूत होंगे 
वरिष्ठ राजनयिक ऑर्मस्ट्रांग चांगसान को आइसलैंड में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक भारतीय विदेश सेवा के 1997 बैच के अधिकारी चांगसान वर्तमान में जापान के ओसाका कोबे में भारत के महावाणिज्य दूत हैं। 
डॉ.एम.एस.स्वामीनाथन
84वीं बार मिली डॉक्टरेट की मानद उपाधि
 
कृषि वैज्ञानिक डॉ.एम.एस.स्वामीनाथन को कृषि और वैश्विक खाद्य सुरक्षा में अग्रणी योगदान के लिए ग्वालियर की आईटीएम यूनिवर्सिटी द्वारा डी-लिट की उपाधि से सम्मानित किया गया। 92 वर्षीय स्वामीनाथन को 84वीं बार डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया है। इनमें से 24 उपाधियां अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों के द्वारा दी गई हैं। तारामनी में एम.एस. स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन परिसर में उन्हें 84वीं डी-लिट उपाधि समारोह पूर्वक प्रदान की गई। 
‘द लायंस ऑफ द ग्रेट वार मॉन्यूमेंट‘
सिख सैनिक प्रतिमा ब्रिटेन में लगायी जाएगी 
पहले विश्वयुद्ध में मारे गए हजारों सिखों को श्रद्धांजलि देने के लिए ब्रिटेन में सिख सैनिक की 10 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा लगेगी। इसे वेस्ट मिडलैंड्स में स्थापित किया जाएगा। राइफल हाथ में लिए सिख सैनिक की प्रतिमा को बनाने का खर्च स्मेथविक का गुरूनानक गुरूद्वारा उठा रहा है। इसके प्रधान जतिंदर सिंह का कहना है कि इसके द्वारा युद्ध में शहीद सिख सैनिकों को श्रद्धांजलि दी जा रहीं है। 
शिलांग
देश की 100वीं स्मार्ट सिटी के रूप में चयनित 
मेघालय की राजधानी शिलांग को देश के 100 वें स्मार्ट सिटी के रूप में चयनित किया गया है। इसके साथ केंद्र सरकार के स्मार्ट सिटी मिशन में 100 स्मार्ट शहरों के चयन की प्रकिया पूरी हो गई है। सौ शहरों को आपसी प्रतिस्पर्धा के आधार पर चुना गया है। सबसे पहले जनवरी 2016 में 20 शहरों को चुना गया था। इसके बाद मई 2016 में 13 शहर, सितंबर 2016 में 27 शहर, जून 2017 में 30 और जनवरी 2018 में नौ शहर चुने गए थे।
ई. श्रीधरन
मेट्रो रेल तंत्र के मानदंड तय करने वाली समिति के अध्यक्ष होंगे 
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द मोदी ने देश में मेट्रो रेल तंत्र के लिए मानदंड तय करने के लिए एक समिति बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस समिति के अध्यक्ष ई. श्रीधरन होंगे। भारतीय इंजीनियरिंग सेवा से रिटायर अधिकारी श्रीधरन 1995 से 2012 तक दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक रह चुके हैं। वह ‘मेट्रो मैन‘के नाम से मशहूर हैं। समिति भारत में मेट्रो रेल सिस्टम को बेहतर बनाने और सभी जगह एक जैसे मानक बनाने के लिए काम करेगी। 
ईरान में फीफा वर्ल्ड कप फुटबॉल मैच
39 साल बाद महिलाओं ने स्टेडियम में देखा मैच 
हजारों महिलाओं ने तेहरान के सबसे बड़े फुटबॉल स्टेडियम में 39 साल बाद फीफा विश्वकप में ईरान का पुर्तगाल के साथ हुआ मैच ‘लाइव स्क्रीनिंग‘ में देखा। पुर्तगाल से हारकर ईरान अब टूर्नामेंट से बाहर हो गया है, लेकिन महिलाओं ने परिवारजनों के साथ मैच का ने केवल लुफ्त उठाया, बल्कि बकायदा अपने गालों और माथे पर ईरान का झंडा भी प्रतीकात्मक रूप में बनवाय। गौरतलब है कि 1979 की इ्रस्लामिक क्रंाति के बाद से महिलाओं को खेल स्टेडियम में आने पर पाबंदी लाग दी गई थी। 
सातवीं गढ़वाल राइफल इंफैन्ट्री बटालियन
यूएन शांति रक्षा अभियान में निःस्वार्थ सेवा पर मिला संयुक्त राष्ट्र पदक 
सातवीं गढ़वाल राइफल्स इंफैन्ट्री बटालियन ग्रुप को दक्षिणी सूडान में शांति-रक्षा अभियान में निःस्वार्थ सेवा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र पदक प्रदान किया गया है। दक्षिणी सूडान में संयुक्त राष्ट्र अभियान के कमांडर ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद अल मासूम और विभिन्न देशों के कई वरिष्ठ कमांडरों समेत सेना के कई अधिकारी पदक वितरण समारोह में उपस्थित थे। बटालियन को जोंगली प्रांत में शंाति एवं स्थिरता सुनिश्चित करने में सक्रिय और निर्णायक भूमिका अदा करने के लिए पुरस्कृत किया गया है। 
स्मृति शेष 
कवयित्री सुजाता देवी का निधन 
कवयित्री और केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता बी. सुजाता देवी का 72 वर्ष की उम्र में तिरूवनंतपुरम में निधन हो गया। सुजाता देवी की पहचान यात्रा-संस्मरण लेखिका के रूप में रहीं है। सुजाता देवी कवयित्री सुगाथा कुमारी और स्वर्गीय हृदया कुमारी की बहन थीं। 
दक्षिण कोरिया के पूर्व प्रधानमंत्री किम जोंग पिल का निधन 
दक्षिण कोरिया के पूर्व प्रधानमंत्री एवं खुफिया एजेंसी के संस्थापक किम जोंग पिल का 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमार थे। सेवानिवृत लेफ्टिनेंट कर्नल पिल वर्ष 1961 में हुए तख्तापलट का अभिन्न हिस्सा थे। 
वरिष्ठ साहित्यकार प्रभाकर चौबे का निधन 
वरिष्ठ साहित्यकार और पत्रकार प्रभाकर चौबे का 84 वर्ष की आयु में रायपुर में निधन हो गया। उन्होंने 54 वर्षो तक लेखक के जरिए पत्रकारिता और साहित्य के क्षेत्र में अपनी सेवाएं दीं। इसके साथ ही वे दैनिक देशबंधू पत्र समूह के सांध्य दैनिक हाईवे चैनल के संपादक के पद पर भी रहे। 

Powered by Blogger.