Header Ads

हाल में चर्चित व्यक्ति, जून 2018-भाग 02

शुभम गोयल -कैलिर्फोया में गवर्नर पद के लिए सबसे युवा प्रत्याशी 
भारतीय मूल के 22 वर्षीय शुभम गोयल कैलिफोर्निया में गवर्नर के पद के लिए होने वाले चुनाव में सबसे युवा प्रत्याशी हैं। शुभम ने कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र और सिनेमा में स्नातक की डिग्री हासिल की हैं। स्नातक करने बाद 2017 में उन्होंने एक वर्चुअल रियलिटी कंपनी में काम करना शुरू किया था। शुभम के माता-पिता उत्तरप्रदेश के रहने वाले हैं। शुभम फिलहाल कैलिफोर्निया के डैनविले में रहते हैं। शुभम का मानना है कि वर्चुअल तकनीक से शिक्षा संबंधी समस्याएं और भ्रष्टाचार को दूर किया जा सकता है। 
कार्तिक नेम्मानी - भारतवंशी ने ‘ स्क्राइप्स नेशनल स्पेलिंग बी‘ खिताब जीता 
अमेरिका में भारतीय मूल के कार्तिक नेम्मानी ने प्रतिष्ठित ‘ स्क्राइप्स नेशनल स्पेलिंग बी‘ का खिताब जीत लिया है। ‘ कोईनोनिया‘ शब्द की सही स्पैलिंग बताकर 14 साल के कार्तिक इस पुस्कार के हकदार बने। कोईनोनिया शब्द का अर्थ इसाई मेलजोल या समागम होता है। टेक्सास के कैककिन्नी में रहने वाले आठवीं कक्षा के कार्तिक का मुकाबला अन्य भारतवंशी अमेरिकी छात्रा न्यासा मोदी से था। कार्तिक को पुरस्कार स्वरूप 42 हजार डॉलर का कैश प्राइज मिला। इसके आलवा विजेता कार्तिक को डिक्शनरी पब्लिशर मेरियम वेबस्टर की तरफ से 2,500 डॉलर की राशि पुरस्कार स्वरूप दी गई। 
फेरारी 250 जीटीओ - 469 करोड़ रूपये में बिकने वाली सबसे महंगी कार बनी 
फेरारी 250 जीटीओ 469 करोड़ रूपये में बिक गयी है। यह कार 1963 मॉडल की है और बिकने के बाद अब तक की सबसे मंहगी कार बन गई हैं इसे अमेरिकी कम्पनी वेदरटेक के सीईओ डेविड मैकनेल ने खरीदा है। डेविड फेरारी कलेक्शन के लिए मशहूर हैं। इससे पहले 2014 में कैलिफोर्निया में एक नीलामी के दौरान फेरारी 250 जीटीओ को 38 मिलियन डॉलर में खरीदा गया था। इसको खरीदने वाले डेविड पेंशे से व्यापारी और शौकिया तौर पर कार रेसर हैं। उन्होंने कार खरीदने के बाद कहा कि उन्हें इस कार से एक नजर में प्यार हो गया था और वे इस उम्रभर अपने पास रखना पसंद करेंगे। 
सर्जियो रामोस -स्पेन का विश्वकप गीत जारी किया 
रीयाल मैड्रिड के डिफेंडर सर्जियो रामोस ने स्पेन के 2018 विश्वकप फुटबॉल अभियान के लिए विश्वकप गीत जारी किया है। रामोस ने इसे स्पेन के गायक डिमार्को फ्लेमेंसो के साथ मिलकर लिखा है। स्पेन के 32 वर्षीय कप्तान रामोस ने इस गाने का वीडियो टीजर अपने इंस्टाग्राम पेज पर अपलोड किया। इस विडियो में उन्हें फ्लेमेंसो के साथ गाते हुए दिखाता है। इस विडियो को 2 जून तक लगभग 40 लाख बार देखा जा चुका है, जो अपने आप में लोकप्रियता का रिकॉर्ड है। 
क्विम टोरा -बने कैटेलोनिया के राष्ट्रपति 
स्पेन के स्वायत्त क्षेत्र कैटेलोनिया की संसद ने क्विम टोरा को अपना नया राष्ट्रपति चुन लिया है। क्विम, स्पेन से कैटेलोनिया की आजादी के प्रबल समर्थक हैं तथा लोकप्रिय नेता के रूप में जाने जातें हैं। शपथ ग्रहण समारोह के बाद संबोधित करते हुए टोरा ने कहा कि वे क्षेत्र की आजादी के लिए जनता के साथ पूरी वफादारी बरतेंगे। गौरतलब है कि स्पैनिश सरकार ने पिछले वर्ष आजादी के लिए जनमत संग्रह के कराने पर कैटेलोनिया सरकार को निलंबित कर दिया था। 
डगलस फीयर्स - ट्रंप के आंतरिक सुरक्षा सलाहकार नियुक्त 
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड टंªप ने रियर एडमिरल डगलस फीयर्स को अपना आंतरिक सुरक्षा सलाहकार तथा राष्ट्रपति सुरक्षा परिषद् में आतंकवाद के मुद्दे पर सलाहकार नियुक्त किया है। अमेरिका के राष्ट्रीय सलाहकार जान बोल्टन ने व्हाइट हाउस की ओर से  एक वक्तव्य जारी इस बात की जानकारी दी। वक्तव्य में कहा गया कि डगलस फीयर्स को आतंकवादी प्रबंधन समेत आंतरिक सुरक्षा तथा जैसे कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में तीन दशकों से भी लंबा अनुभव है।
उपेन्द्र यादव - नेपाल के उप प्रधानमंत्री मनोनीत 
नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ने उपेन्द्र यादव को उप प्रधामंत्री पद के लिए मनोनीत किया है। संघीय समाजवादी फोरम नेपाल के नेता उपेन्द्र यादव को नेपाल की राष्ट्रपति सुश्री विद्यादेवी भंडारी ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी। इससे पहले उपेन्द्र यादव पुष्पकमल दहल ‘ प्रचंड के पहले कार्यकाल में विदेश मंत्री एवं उप प्रधानमंत्री रह चुके हैं। 
सरकार ने सोशल मिडिया पर लगाया टैक्स 
युगांडा की ससंद ने सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वालों पर टैक्स लगाने के कानून को मंजूरी दे दी है। इस कानून के तहत जो लोग फेसबुक, व्हॉट्सएप, वाइबर और ट्विटर जैसे सोशल प्लेटफार्म का इस्तेमाल करेंगे, उन्हें हर दिन के हिसाब से  शिलिंग (करीब 3 रूपये 36 पैसे ) देने होंगे। युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवनी ने इस कानून का समर्थन करते हुए कहा कि यह कानून इसलिए लागू किया जा रहा है, ताकि सोशल मीडिया पर अफवाहों को रोका जा सके। यह कानून 1जुलाई 2018 से लागू होगा। 
अग्नि-5 मिसाइल - परीक्षण कामयाब रहा 
ओडिशा के एपीजे अब्दुल द्वीप के एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से स्वदेशी बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण किया गया। यह 1.5 टन एटमी हथियार के साथ सतह से तहत पर 5000 किलोमीटर तक सटीक निशाना साध सकती है। इसके पहले भी पाँच परीक्षण-किए गए थे,जो सभी कामयाब रहे। इस बार इसमें लेजर गायरो बेस्ट इनरशियल नेविगेशन तकनीक का इस्तेमाल किया गया। यह स्वदेशी तकनीक है, जो सटीक निशाना साधने में मदद करती है। 
दो सौ वर्ष पुराना रेस्तरां - ग्यारह हजार तीन सौ चवालीस डॉलर में बिका मेन्यू कार्ड 
ब्रिटेश में 200 वर्ष से भी ज्यादा समय पहले स्थापित पहले भारतीय रेस्तरां का एक दुर्लभ मेन्यू  कार्ड नीलामी में 11,344 डॉलर की बोली के बाद बिक गया। रेस्तरां में परोसे जाने वाले पकवान थे। हिंदूस्तानी डिनर एवं हुक्का स्मोकिंग क्लब के नाम से इस रेस्तरां की स्थापना शेख दीन मुहम्मद ने 1809 में की थी। मूल रूप से बिहार के मोहम्मद एक आग्ल-भारतीय पर्यटक और कारोबारी थे। ब्रिटेन के लोगों को भारतीय पकवनों के स्वाद से परिचित करने के लिए उन्होंने इस रेस्तरां का खोला था। 
पेड्रो सांचेज -स्पेन के नए प्रधानमंत्री बने 
स्पेन की सोशलिस्ट पार्टी के प्रमुख पेड्रो सांचेज ने प्रधामंत्री पद शपथ ली। सांचेज ने बिना बाइबिल के शपथ ग्रहण की। स्पेन के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि जब किसी प्रधामंत्री ने बिना बाइबिल के शपथ ली हो। इसके पीछे का कारण यह बताया जा रहा है कि पेड्रो नास्तिक हैं। ज्ञात रहे कि मारियानो रखॉय के इस्तीफे के बाद पेड्रो को प्रधामंत्री मनोनीत किया गया। रखॉय की पार्टी पर भष्ट्राचार के आरोप लगे थे। उम्मीद की जा रही है कि अब पेड्रो, मारियानो के ऊपर लगाए गए भष्ट्राचार के आरोपों की जाँच करवाएंगे। 
पांजल पाटिल -भारती की पहली दृष्टिबाधित सहायक कलेक्टर बनीं 
देश की पहली नेत्रहीन महिला आईएएस प्रांजल पाटिल ने केरल के एर्नाकुलम में सहायक कलेक्टर का पदभार संभाल दिया है। इसके साथ ही वह देश की पहली दृष्टिबोधित महिला सहायक कलेक्टर बन गई हैं। 2017 में यूपीएससी परीक्षा पास करने वाली प्रांजल पाटिल की बतौर प्रशिशु नियुक्ति की गई है। वह एक साल तक एर्नाकुलम में अपनी सेवाएं देंगी। बचपन से ही दृष्टिबाधित रहीं प्रांजल पढ़ाई में हमेशा अव्वल रहीं हैं। 
महेश जैन आरबीआई के डिप्टी गवर्नर बने 
केन्द्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर पद पर आईडीबीआई बैंक के प्रबंध निदेशक महेश जैन की नियुक्ति की वह है। वह एस.एस. मूंदड़ा की जगह लेंगे। महेश कुमार जैन को 3 वर्ष के लिए आरबीआई की डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया है। वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। बैंकिंग और निवेश के क्षेत्र में महेश जैन को सिद्धस्त माना जाता है। माना जाता है कि महेश जैन आरबीआई की कार्यशैली में कुछ नयापन भी लायेंगे।
माओरी - न्यूजीलैंड में 700 साल पुराना गाँव मिला  
न्यूजीलैंड में वैज्ञानिकों ने 14वीं सदी में बसे 700 साल पुराने गाँव का पता लगाया है। खुदाई के दौरान माओरी गाँव से कई उपकरण और खाद्यान्न भी मिले हैं । इनसे इस गाँव में रहने वालों की जीवनशैली की जानकारी मिल सकेगी। यह गाँव नदी के पुराने डूब क्षेत्र के किनारे स्थित है। वैज्ञानिक माओरी जाति के इतिहास के बारे में भी नई खोज और जानकारी जुटा रहे हैं। 
अनीता नय्यन सीईओ ऑफ द ईयर बनीं 
हवास मीडिया ग्रुप की भारत व दक्षिण एशिया क्षेत्र की सीईओ अनीता नय्यर को सीईओ ऑफ द ईयर चुना गया है। केंपेन एशिया-पैसिफिक के वुमेन लीडिंग चेंज अवॉर्ड-2018 के तहत उन्हें यह सम्मान दिया गया है। सिंगापुर में आयोजित सम्मान समारोह में 11 श्रेणियों में 29 पुरस्कार का उद्देश्य कार्य क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाली महिलाओं को सम्मानित करना हैं 
मारिया फर्नाडा इस्पिनोसा - इक्वाडोर की विदेश मंत्री चुनी गईं संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष 
सयुक्त राष्ट्र महासभा के अगले अध्यक्ष के तौर पर इक्वाडोर की विदेश मंत्री मारिया फर्नाडा इस्पिनोसा को चुना गया है। वह 73 साल के इतिहास में 193 सदस्यीय इस वैश्विक संस्था की अगुवाई करने वाली चौथी महिला होगी। अध्यक्ष पद के लिए हुए मतदान में मारिया को 128 वोट मिले। वर्तमान अध्यक्ष स्लोवाकिया के मिरोस्लाव लजकाक ने परिणाम घोषित ने जीत के बाद संबोधित करते हुए उम्मीद जताई कि लैंगिक समानता की दिशा में सकारात्मक प्रगति होती रहेगी। 
अयान गोगोई 
भारत का सबसे कम उम्र का लेखक बना असम के उत्तरी लखीमपुरी जिले के अयान गोगोई ने भारत का सबसे कम उम्र का लेखक होने का खिताब जीत लिया है। इसी वर्ष जनवरी (2018) में प्रकाशित खिताब हनीकॉम्ब‘ के लिए अयान को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के खिताब से नवाजा गया है। इस खिताब में अयान ने 30 छोटी कहानियों और चित्रों को शामिल किया है। इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स देश में असाधारण उपलब्धियां हासलि करने वालों के नाम अपने रिकॉर्ड में दर्ज करता है। इसमें पुरस्कार स्वरूप एक पट्ठिका और प्रमाण-पत्र दिया जाता है। अयान चित्रकारी भी बहुत अच्छी तरह से कर लेता है।
टॉमी थॉसम -मलेशिया के अटॉर्नी जनरल नियुक्त 
मलेशिया के सुल्तान मोहम्मद पंचम ने भारतीय मूल के शीर्ष वकील टॉमी थॉमस की नियुक्ति को मंजूरी दी है। मलेशिया के 55 साल के इतिहास में पहली बार गैर मुस्लिम को अटॉर्नी जनरल बनाया गया है। थॉमस को संवैधानिक और दीवानी जाता मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है। कुआलालंपुर में जन्में थॉमस पिछले 42 वर्षोें से मलेशिया के वकील हैं। एक दशक से अधिक समय से वह बार काउंसिल के सदस्य भी हैं। 
स्मृति शेष 
पत्रकार और लेखक राजकिशोर का निधन 
लेखक, वरिष्ठ पत्रकार और कवि राजकिशोर का 71 वर्ष की उम्र में बीमारी से निधन हो गया। राजकिशोर पत्रकार होने के साथ ही सात्यिकार भी थे। उन्हें हिन्दी साहित्य में योगदान के लिए लोहिया पुरस्कार, साहित्यकार सम्मान ( हिन्दी अकादमी ) और राजेन्द्र माथुर द्वारा लिखित उपन्यास में ‘ तुम्हारा सुख ‘ ‘ सुनंदा की डायरी‘ चर्चित कृतियों में शामिल रहीं हैं। ‘ पाप के दिन ‘ उसका चर्चित कविता संग्रह है। 


Powered by Blogger.