हाल में चर्चित व्यक्ति, जुलाई 2018-भाग 01

दिव्या सूर्यवंदेवरा
नरल मोटर्स की नई सीएफओं बनीं
भारतीय मूल की अमेरिकी महिला दिव्या सूर्यदेवरा को अमेरिका की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी जनरल मोटर्स का मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया गया। है। कंपनी ने एक बयान जारी कर बताया कि कंपनी की मौजूदा उपाध्यक्ष (कॉरपोरेट फाइनेंस) 39 वर्षीय दिव्या एक सितंबर 2018 को चक स्टीवेंस का स्थान लेंगी। दिव्या जुलाई 2017 से उपाध्यक्ष पद पर हैं।
प्रोफेसर सलेहा खुमावाला
भारतवंशी अमेरिकी ‘ पाइपर‘ प्रोफेसर चुनी गईं
भारतीय-अमेरिकी प्रोफेसर सलेहा खुमावाला को टेक्सास के एक  गैर लाभकारी संगठन ने पाइपर प्रोफेसर चुना है। खुमावाला, हृाूस्टन कॉलेज ऑफ बिजनेस‘ में प्रोफेसर हैं। यह सम्मान मिनी स्टीवेंस पाइपर फाउंडेशन द्वारा कॉलेज स्तर के बेहतरीन शिक्षकों को दिया जाता है। फाउंडेशन की स्थापना 1950 में हुई थी। सलेहा विश्रच्विद्यालय की 12वीं सदस्य हैं, जिन्हें यह सम्मान मिला है। खुमावाला ने एक बयान में कहां कि उन्हें अपने कॅरियर में मिला यह सम्मान सबसे प्रिय है।
जिया ठाकुर
डांस इंडिया डांस लिटिल मास्टर सीजन-4 की विनर बनीं
हैदराबाद की जिया ठाकुर ने लोकप्रिय टेलीविजन शो ‘ डांस इंडिया डांस लिटिल मास्टर सीजन-4‘ खिताब जीत लिया है। जिया महज 8वर्ष की हैं। इस प्रतियोगिता में उनकी मेंटर वैष्णवी पाटिल थीं। वैष्णवी डांस इंडिया डांस लिटिल मास्टर सीजन-1 की लोकप्रिय प्रतिभागी थीं। जिया को इनाम के तौर पर 5 लाख रूपये, ट्रॉफी और प्रायोजक पुरस्कार दिए गए हैं।
कक्षा दसवीं के मराठी भाषा के पाठयक्रम में शामिल बहादुरी के किस्से
रेलवे सुरक्षा बल की सब इस्पेक्टर रेखा मिश्रा का काम मुंबई में मिसाल बन गया है। इस शहर की चकाचौंध में फँसकर गलत रास्ते पर भटक जाने वाले बच्चों को सहीं राह दिखाने, परिवार से बिछडे़ बच्चों को मिलाने तथा अपहरणकर्ताओं के चुंगल से बच्चों जैसे काम करने के जज्बें को कमलबद्ध कर दुनिया के सामने लाने के लिए मराठी भाषा के दसवीं कक्षा के पाठयक्रम में रेखा की मिसाल भरी कहानियां शामिल की गई हैं। रेखा अपनी चार साल की नौकारी में अब तक 953 युवाओं शामिल करने का एक मकसद पुलिस की बहादुरी और जज्बें को लोगों के सामने लाना भी है।
इवान डुक
कोलंबिया के राष्ट्रपति निर्वाचित
कोलंबिया के डेमोक्रोटिक सेंटर पार्टी के नेता इवान डुक राष्ट्रपति के पद पर निर्वाचित हुए हैं।डुक को 53.98 फीसदी वोट मिलें हैं, जबकि उनके प्रतिद्वंदी गुस्तावों पेट्रों को 41.81 फीसदी वोट मिले हैं। 41 वर्षीय डुक कोलंबिया के सबसे युवा राष्ट्रपति हैं। पेशे से वकील और राजनीतिज्ञ डुक का जन्म स्थान बोगोटा है। डुक यहां मिलनसार और बुद्धिमान व्यक्ति के रूप में जाने जाते हैं। जैसे विषयों में मास्टर्स डिग्री ले रखी है। उन्होंने पद पर चयनित होने के बाद कहा कि वे कोलंबिया की जनता की भलाई के लिये हमेशा तैयार रहेंगें।
मेघना शानबाग
दक्षिण भारत की पहली महिला फाइटर पायलट की
हैदराबादके डुडीगुल में स्थित वायुसेना अकादमी में आयोजित संयुक्त स्नातक परेड समारोह में भारतीय वायुसेना अधिकारियों द्वारा मेघना शानबाग को फाइटर पायलट के तौर पर नियुक्त किया गया। 23 वषीय सेघना कर्नाटक के चिकमंगलूर जिले के एक गाँव की निवासी है। वह छटवीं महिला पायलट है, जिसे कमीशन किया गया हैं मेघना दक्षिण भारत की  पहली महिला फाइटर पायलट हैं, जो अगले चरण में बीदर वायुसेना स्टेशन में हॉक एयरक्रॉफ्ट को उड़ाने का प्रतिक्षण प्राप्त करेंगी। सूचना विज्ञान में इंजीनियरिंग की शिक्षा प्राप्त मेघना भारतीय वायुसेना अकादमी से फ्लाइट कैडेट के रूप में जनवरी 2017 में जुड़ गई थीं।
मेलेनिया ट्रंप
राष्ट्रपति टंªप की आव्रजन नीति पर जताई आपत्ति
अमेरिका की प्रथम महिला मेलेनिया टंªप ने अवैध प्रवासियों के बच्चों को उनसे अलग किए जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए राष्ट्रपति टंªप की आव्रजन नीति पर आपत्ति जताई है। इसी पर आलोचना के चलतें मेलेनिया सोशल मीडिया पर लगातार सर्च की गयीं। ज्ञात रहे कि डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी द्वारा मैक्सिको-अमेरिका की सीमा पर 19 अप्रैल से 31 मई 2018 के बीच लगभग 2000 बच्चों को अपने माता-पिता और अभिभावकों से अलग कर विशेष केन्द्रों में रखा गया है। मेलेनिया ने आव्रजन नीति में सुधार के लिए सलाह देकर दुनियाभार में अपने आप को चर्चित कर दिया है।
शिवराज सिंह चौहान
राष्ट्रपति कृषि-मनरेगा समिति के अध्यक्ष बने
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई नीति आयोग की शासी परिषद की बैठक में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को राष्ट्रपति कृषि एवं मनरेगा समिति का अध्यक्ष मनोनीत किया है। यह समिति किसान और श्रमिकों के कल्याण को लेकर सभी पहलुओं का अध्ययन करेगी। समिति में बिहार, सिक्किम, गुजरात, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल और आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्रियों को सदस्य बनाया गया है।
मैसिडोनिया विलेज
नया नाम ‘ रिपब्लिक ऑफ नॉर्दन मैसिडोनिया हुआ
ग्रीस और मैसिडोनिया में 27 साल से नाम बदलने को लेकर चला आ रहा विवाद मैसिडोनिया के नया नाम रखने के साथ ही समाप्त हो गया। मैसिडोनिया विलेज अब ‘ रिपब्लिक ऑफ नॉर्दन मैसिडोनिया ‘ के नाम से जाना जाएगा। ग्रीस की राजधानी एथेंस में दोनों देशों (ग्रीस और मैसिडोनिया) के प्रतिनिधियों ने समारोहपूर्वक नया नाम रखा। 1991 में यूगोस्लाविया से अलग होकर नया देश रिपब्लिक ऑफ मैसिडोनिया बना था। इसके दक्षिण में स्थित ग्रीस के कुछ हिस्सों को भी मैसिडोनिया के नाम से जाना जाता था, इसी पर विवाद था।
डॉ. इंदर जीत सिंह
कोयला सचिव का पद संभाला
भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी डॉ. इंदर जीत सिंह ने कोयला सचिव का पदभार संभाला लिया है। कोयला मत्रालय से जारी आदेशानुसार यह नियुक्ति की गई है। ज्ञात रहें कि सुशील कुमार के 30 अप्रैल 2018 को सेवानिवृत्त होने के बाद से यह पद खाली था। इस पद पर काबिज होने से पहले डॉ. इंदर जीत सिंह कैबिनेट थे। 1985 बैच के केरल कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी डॉ. इंदर जीत सिंह को प्रबंधन प्रशासन का लंबा अनुभव है।
माइक मैक्कॉरमैक
इंटरनेशनल डबलिन लिट्रेरी अवॉर्ड जीता
आयरलैंड के लेखक माइक मैक्कॉरमैक को इंटरनेशनल डबलिन लिटेªरी अवॉर्ड 270 पत्रों की उनकी किताब ‘ सोलर बोनेस‘ के लिए मिला है, जिसे माइक ने सिर्फ एक वाक्य में ही लिखा है। अवॉर्ड के साथ उन्हें 80 लाख रूपये भी मिले हैं। यह उनकी पाँचवीं किताब है।
अनुकृति वास बनीं मिस इंडिया-2018
मुंबई में हुए फेमिना मिस इंडिया 2018 का खिताब तमिलनाडु की अनुकृति वास ने जीत लिया है। अनुकृति को मिस इंडिया का ताज-2017 में मिस वर्ल्ड रहीं मानुषी छिल्लर ने पहनाया। अनुकृति पेशे से खिलाड़ी और डांसर हैं। वह वर्तमान में फ्रेंच भाषा में बीए कर रहीं हैं। उन्हें बाइक चलाना पसंद है तथा वह सुपर मॉडल बनना चाहती हैं।
सुदीक्षा भाटी- अमेरिका को कॉलेज से मिली 3.8 करोड़ रूपये की स्कॉलरशिप
उत्तरप्रदेश के बुलंदशहर की छात्रा सुदीक्षा भाटी को अमेरिका के प्रसिद्ध बॉबसन कॉलेज ने 3.8 करोड़ रूपये की स्कॉलरशिप दी है। समीक्षा अमेरिका कॉलेज से चार वर्षीय इंटरप्रेन्योरशिप बिजनेस कोर्स करने के लिए जायेंगी। शिवनाडन फाउंडेशन की ओर से सुदीक्षा को निःशुल्क (विद्यालय शिक्षा) शिक्षा प्रदान की गई थी। इसी फाउंडेशन ने मेघावी सुदीक्षा की आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए स्कॉलरशिप का चयन कर आवेदन किया था।
रोबोटिक टेलिस्कोप-लद्दाख में हुआ स्थापित
देश का पहला रोबोटिक टेलिस्कोप लद्दाख के हेनले मे स्थित भारतीय खगोलीय वेधशाला में स्थापित किया गया। आसमान में क्षुद्र ग्रहों समेत अन्य घटनाओं पर नजर रखने वाला यह तेज और पूरी तरह से स्वचलित टेलिस्कोप हैं। साइंस एंड इंजीनियरिग रिसर्च बोर्ड ( एसईआरबी ) ने इस टेलिस्कोप को बनाने के लिए लगने वाली धनराशि मुहैया कराने  का जिम्मा लिया था। इस टेलिस्कोप को रिमोट के जरिए नियंत्रित किया जा सकता है।
रोवर‘ ऑपर्च्युनिटी‘-मंगल पर धूल भरी ऑधी के बाद बंद हुआ
मंगल पर धूल भरी ऑधी चलने से नासा के ऑपर्च्युनिटी रोवर ने काम करना बंद कर दिया है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहां कि धूल की वजह से सौर ऊर्चा से चलने वाला यह मानवरहित यान शटडाउन मोड़ मे चला गया है और इसका पूरा सिस्टम ऑफलाइन हो गया है। मंगल पर सबसे पहले ऑधी 30 मई को आई थी। इसके बाद 10 जून को रोवर से आखिरी बार सम्पर्क स्थापित किया गया था। नासा ने कहां है कि यान से दोबारा सम्पर्क स्थापित करने लिये धूल और आंधी के कम होने तक इंतजार करना होगा।
स्मृति शेष
कैसियो के सहसंस्थापक काशुओ केशियों का निधन
केसियो कम्प्यूटर कंपनी के सहसंस्थाक काशुओं केशियो का 89 साल की उम्र में टोक्यो में निधन हो गया है। केशियों पूर्व में कंपनी के चेयरमैन और प्रेसिडेंट भी रहें हैं। वह पिछले कुछ दिनों से बीमार थे। काशुओ ने इलेक्ट्रॉनिक्स पाटर््स की दुनिया में अपनी कम्पनी को ब्राड के तौर पर स्थापित करने में बहुत मेहनत की थी।
कंबोडिया के पूर्व प्रधानमंत्री और राजकुमार की पत्नी का निधन
कंबोडिया के पूर्व प्रधानमंत्री तथा राजकुमार नोरोडोम रनारिद्ध की पत्नी ओक फल्ला का सिंहानोकविल्ले प्रांत में एक सड़क हादसे में निधन हो गया है। सड़क हादसे में राजकुमार नोरोडोम गंभीर रूप से घायल हुए हैं। ओक फल्ला बहुत मिलनसार थीं उन्हें दुनिया भर से श्रद्धांजलि अर्पित की गयी।
ऑस्टेªलिया के महान गोल्फर थॉमसन का निधन
ब्रिटिश ओपन में पॉच के विजेता ऑस्ट्रेलियाई गोल्फर पीटर थॉमसन का 88 साल की उम्र में निधन हो गया था। वे कई सालों से पार्किसंस बीमारी से ग्रसित थे। उन्होंने 1954 से 1965 के बीच ब्रिटिश ओपन खिताब को पांच बार अपने नाम किया था। थॉमसन ब्रिटिश ओपन जीतने वाले पहले ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ी थे। उन्होने यूरोप, ऑस्टेªलिया और एशिया में 12 में अधिक खिताब जीते थे।
पाकिस्तान के साहित्यकार मुस्ताक अहमद यूसुफी का निधन
उर्दू मशहूर हास्य लेखक मुस्ताक अहमद यूसुफी का 94 वर्ष की उम्र में करांची में निधन हो गया। वे पिछले कुछ दिनों से बीमार थे। हास्य व्यंग्य से भरपूर अपनी कृतियों के जरिये उर्दू साहित्य को नयी ऊँचाई प्रदान करने वाले मुस्ताक अहमद यूसुफी के प्रशंसक हिन्दुस्तान और पाकिस्तान दोनों मुल्कों में फैले हुयें हैं। मुस्ताक का जन्म 4 सितम्बर 1923 को राजस्थान की टोंक रियासत में हुआ था। उनके पिता अब्दुल करीम खान 195़6 में विभाजन के बाद पाकिस्तान चले गये थे। युसुफी को 1999 में पाकिस्तान का सर्वोच्च सम्मान सितारा-ए-इम्तियाज और 2002 में देश का सर्वोच्च साहित्यिक पुरस्कार हिलाल-ए-इम्तियाज प्रदान किया गया। उनकी प्रमुख कृतियों में चिराग तले, खाकम-ब-दहन, आब-ए-गुम, शाम-ए-सैर -यारन शामिल है।

Powered by Blogger.