Header Ads

हाल में चर्चित व्यक्ति, जून 2018-भाग 01


मोहित चौहान सक्किम ग्रीन अम्बेसडर बने
  • सिक्किम सरकार ने गायक मोहित चौहान को राज्य का ग्रीन अम्बेसडर  बनाया है। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने इस साल की शुरूआत में ए.आर. रहमान को सिक्किम में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एम्बेसडर नियुक्त किया था । सिक्किम प्राकृतिक सुंदरता, पर्यावरण जैव विविधता और प्राकृतिक संसाधनों के लिए जाना जाता है।
डॉ. महेश शर्मा एससीओ संस्कृति मंत्रियों की बैठक में लिया हिस्सा
  • केंद्रीय संस्कृति राज्यमंत्री डॉ. महेश शर्मा ने 17 मई 2018 को चीन में हुई शंघाई सहयोग संगठन ( एससीओ ) संस्कृति मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लिया। इस बैठक में एससीओ देशों सहित अन्य राष्ट्रों के साथ सांस्कृतिक सहयोग बढ़ाने के लिए भारत की सक्रिय पहलों को प्रदर्शित किया गया । इस मौके संस्कृति मंत्री ने कहा कि एससीओ में शामित होने से आदान-प्रदान एवं सहयोग के लिए एक प्लेटफोर्म अधिक  से अधिक विस्तार और अवसर सुनिश्चित हुए है। गौरतलब है कि भारत एससीओ राष्ट्र प्रमुखों के सम्मेलन के दौरान 9 जून, 2017 को शंधाई सहयोग संगठन का पूर्ण सदस्य बना था।
गुवाहटी रेलवे स्टेशन सौर उर्जा से संचालित होने वाला देश का पहला रेलवे स्टेशन बना
  • असम का गुवाहटी रेलवे स्टेशन पूरी तरह सौर उर्जा से संचालित होने वाला देश का पहला रेलवे स्टेशन बना गया है।  स्टेशन पर  अप्रैल 2017 में सौर पैनल स्थापित करने की  परियोजना शुरू की गई थी। गुवाहटी रेलवे स्टेशन की छत पर 700 किलोवॉट की क्षमता वाले 2352 सौर मॉडच्ल स्थापित कि गए है। इस प्रोजेक्ट से  रेलवे हर साल 67 लाख की  बिजली बचायोगा। गौरतलब है कि रेलवे की 2025 तक अपनी कुल उर्जा जरूरतों का 25 प्रतिशत ग्रीन उर्जा  से पूरा करने के की योजना है।
उत्तम पछरने  ललित कला अकादमी नियमित अध्यक्ष बने
  • मशहूर कलाकर और मूर्तिकार उत्तम पछरने को ललित कला अकादमी का नियमित अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वे 1986 में जूनियर राष्ट्रीय पुरस्कार और 2017 में प्रफुल्ल दहानुकर फाउंडेशन द्वारा जीवन गौरव पुरस्कार सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित हो चुके हैं। वर्तमान में पछरने कला अकादमी गोवा की सलाहकार समिति के सदस्य, जन सेवा सहकारी बैंक बोरीवली के निदेशक तथा पी.एल . देशपांडे राज्य ललित कला अकादमी के सलाहकार सदस्य हैं।
अंबिका शर्मा यूएसआईबीसी की भारत में प्रमुख होंगी
  • अंबिका शर्मा को यू.एस. इंडिया बिजनेस काउंसिल ( यूएसआईबीसी ) ने भारत में अपने प्रमुख के रूप में नामित किया है। इससे पहले अंबिका फेडरेशन ऑफ इंडियन चेंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ( एफआई सीसीआई ) की अंतर्राष्ट्रीय महानिदेशक थीं। उनकी नियुक्ति पर रूप में भारतीय उद्योग निकाय की सर्वोंच्च रैकिंग वाली महिला अधिकारी हैं। अंबिका 15 जून को अपना पदभार ग्रहण करेंगी।
आशा भोसले  बंग विभूषण सम्मान से सम्मानित
  • मशहूर गायिक आशा भोसले को पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य के सर्वोच्च नागरिक सम्मान बंग विभूषण  से समानित किया। एक गरिमामय आयोजन के दौरान यह सम्मान आशा भोसले का मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रदान किया। आशा भोसले पिछले छह दशकों से हिंदी फिल्म इंडस्ट्रीय का हिस्सा हैं। उन्होंने जरा सा झूम लंू मै इन आंखों की मस्ती सहित कई लोकप्रिय गीतों को अपनी आवाज  दी है। गौरतलब है कि साल 2011 में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विभिन्न क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली हस्तियों को सम्मानित करने के लिए इस सम्मान की शुरूआत की थी।
अनिल कुमार झा कोल इंडिया के सीएमडी बने
  • अनिल कुमार झा को कोल इंडिया लिमिटेड का अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक ( सीएमडी ) नियुक्त किया गया है। वे वर्तमान में महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड के सीएमडी हैं। उन्हें उनकी सेवानिवृति 31 जनवरी 2020 तक के लिए इस पद का नियुक्त किया गया है। अनिल कुमार झा ने एमटेक की पढ़ाई आईएमएस धनवाद से की है। कोल इंडिया सरकारी स्वामित्व वाली कोयला खनन कंपनी है। इसका मुख्यालय कोलकाता में स्थित है।
एच डी कुमारस्वामी कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने
  • एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने। उन्हें राज्यपाल श्री वजुभाई वाला ने 23 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। साथ ही जी. परमेंश्वर ने राज्य के उप मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की। गौरतलब है कि 12 मई को कर्नाटक विधानसभा परिणामों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आई थीं लेकिन कांग्रेस और जनता दल-सेेक्युलर ( जेडी-एस ) ने मिलकर सरकार बनाई।
स्टेसी कनिंघम न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज की पहली महिला चीफ नियुक्त
  • न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज (एनवाईएसई ) ने स्टेसी कंनिघम को प्रेसीडेंट नियुक्त किया है। 226 वर्षों के इतिहास में यह पहला मौका है, जब किसी महिला को एक्सचेंज का प्रेंसीडेंट बनाया गया है। स्टेसी 2015में एनवाईएसई की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर ( सीओओ ) बनीं थीं, जबकि 1994में उन्होंने पहली बार एनवाईएसई में इंटर्न के रूप में एंट्री ली थी। इस तरह अब अमेरिका में शीर्ष दो स्टॉक एक्सचेंज महिलाओं के नेतृत्व में संचालित होंगे। गौरतलब है कि पिछले वर्ष ही एडेना फ्रेडमैन नैसडैक ( nasdaq) की सीईओ बनीं थीं। वर्तमान में न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज के प्रेसीडेंट टॉम फालें हैं।
वेरिएंट 4 माइक्रोसॉफ्ट और गूगल को मिला नया बग
  • गूूगल और माइक्रोसॉफ्ट ने नए बग वेरिएंट 4‘ ( अंतपंदज4 ) का पता लगाया है। ये बग यूजर्स की कुछ संवेदनशील  जानकारियां हैकर्स को उपलब्ध करा सकता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, इस बग से इंटेल, एएमडी और एआरएम के चिप प्रभावित है। लेकिन इससे खतरा कम है। वहीं इंटेल का कहना है कि हैकर्स द्वारा यह बग इस्तेमाल करने के कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं। इस बग को वेरिएंट 4 के  अलावा स्पेक्यूलेटिव स्टोर बाईपास के नाम से भी जाना जाता है।
फिटनेस चैलेंज केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने ट्विटर पर दिया वीडियों मैसेज
  • केन्द्रीय युवा कार्यक्रम और खेल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार ) राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने भारतीय नारिकों को फिटनेस के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है। इस अप्स लगाए। वीडियों शेयर करते हुए उन्होंने फिल्म एक्टर ऋतिक रोशन, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और टेनिस खिलाड़ी साइना नेहवाल को फिटनेस चैलेंज दिया। विडियो में वे कहते हैं कि आइए हम सब मिलकर एक फिट इंडिया बनाएं। हम फिट तो इंडिया फिट
मनमीत कौर बनीं पाकिस्तान की पहली सिख महिला रिपोर्टर
  • पेशावर 24वर्षीय मनमीत कौर को पाकिस्तान की पहली  सिख महिला पत्रकार कहां जा रहा है। मनमीत ने हाल ही में पाकिस्तान के एक न्यूज के साथ काम करना शुरू किया है। वो वहां रिपोर्टर के तौर पर काम करती है। पाकिस्तानी मीडिया के पुरूषों के मुकाबले बहुत कम महिलाएं काम करती है। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ जर्नलिस्ट्स के एक सर्वेक्षण के अनुसार खैबर पख्तूनख्वा में सिर्फ 20 महिलाएं प्रेस क्लब या यूनियन की सदस्य हैं, जबकि पुरूषों की संख्या 133 है। वहीं पाकिस्तान ने ग्रामीण इलाकों में कोई महिला पत्रकार  नहीं है।
उपन्यास फ्लाइट्स‘ मैन बुकर इंटरनेशनल प्राइज 2018 के लिये चयनित
  • पोलिश उपन्यासकार ओल्मा तोकार्कजुक के उपन्यास फ्लाइट्स को मैन बुकर इंटरनेशनल प्राइज 2018‘ के लिए चुन लिया गया है। यह उपन्यास मूल रूप से पोलिश भाषा में प्रकाशित है। ओल्गा तोकार्कजुक के इस उपन्यास का जेनीफर क्रॉफ्ट ने अंग्रेजी में अनुवाद किया है। इस तरह ओल्गा तोकार्कजुक पहली पोलिश लेखक बन गई है,  जिन्होंने यह पुरस्कार जीता है।
निकोलस मादुरो
  • दोबारा वेनेजुएला के राष्ट्रपति बने वेनेजुएला में हुए आम चुनावों में वर्तमान राष्ट्रपति निकोलस मादुरो (55) को दोबारा राष्ट्रपति चुन लिया गया। उन्होंने इस चुनाव में अपने मुख्य प्रतिद्वंदी हेनरी फाल्कन को हराया। चुनाव परिणामों से नाखुश बिपक्ष ने इस वर्ष के अंत में फिर से चुनाव कराए जाने की गांग की है। गौरतलब है कि विपक्ष लगातार मादुरो को देश में आए आर्थिक संकट के लिए जिम्मेदार बताया रहा है।
गोविंद सिंह देव मलेशियाई कैबिनेट में पहले सिख मंत्री बने
  • भारतीय मूल के मलेशियाई नेता गोबिंद सिंह देव को मलेशियाई सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। इस पद पर पहुंचने वाले वह भारतीय मूल के पहले सिख हैं। उन्हें प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद के नेतृत्व वाली पकतन हरपन गठबंधन सरकार में संचार एवं मल्टीमीडिया मंत्री बनाया गया है। गोबिंद के अतिरिक्त भारतीय मूल के एक अन्य सांसद एम. कुलासेगरन का भी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। उन्हें मानव संसाधन मंत्री बनाया गया है।
डॉ. सरमन सिंह भोपाल एम्स के डायरेक्टर नियुक्त
  • ऑल इंडिया इंस्टीटच्यूट ऑफ मेडिकल सांइसेज ( एम्स ), दिल्ली के क्लीनिक माइक्रोबायालॉजी एंड मॉलिक्यूलर मेडिसिन डिपार्टमेंट के एचओंडी प्रो. (डॉ ) सरमन सिंह को एम्स भोपाल का डायरेक्टर नियुक्त किया गया है। प्रोफेसर सिंह की नियुक्त 2021 तक के लिए की  गई है।
  • भोपाल को एम्स को लगभग तीन साल बाद कोई स्थायी डायरेक्टर मिला है। गौरतलब है कि श्री सिंह की नियुक्ति के पहले रायपुर एम्स के डायरेक्टर डॉ. नितिन एम नागरकर प्रभारी डायरेक्टर के तौर पर भोपाल एम्स का कामकाज देख रहे थे।

  • प्रसिद्ध अभिनेता और मराठी डायरेक्टर हेमू अधिकारी का 81 वर्ष की उम्र में फेफडों की बीमारी के चलते दादर (मुंबई ) में उनके घर पर निधन हो गया। हेमू पिछले डेढ़ साल से फेफड़ों के इंफेक्शन से जूझ रहे थे। उन्होंने कई नाटकों, मराठी व हिंदी फिल्मों के अवाला धारावाहिकों में भी अभिनय किया था। हेमू अधिकारी मूल रूप से एक साइंटिस्ट थे। भाभा एटॉमिक सेंटर से उन्होंने नाटक विज्ञान समाजेन नाम की एक किताब भी लिखी। इसमें उन्होंने अपने जीवन की कुछ चुनिंदा घटनाओं का जिंक्र किया है।
निपाह वायरस के मरीजों का इलाज करने वाली नर्स लिनी पुथुशेरी की मौत
  • केरल में फैले संक्रामक जानलेवा रोग निपाह वायरस की चपेट में आने से एक नर्स लिनी पुथुशेरी की भी मौत हो गई वह मरीज को बचाते-बचाते इस संक्रामक रोग की चपेट में आ गई थीं। आज केरल में ही नहीं , पूरे देश में उन्हें एक हीरों की तौर देखा जा रहा है। जो बीमारी की गंभीरता को जानते हुए भी मरीज की सेवा से नहीं चूकीं । गौरतलब है कि निपाह वायरस से केरल में 12 लोंगों की मौत हो चुकी है।
पुलित़्जर पुरस्कार से सम्मानित उपन्यासकार फिलिप रॉथ नहीं रहें
  • महान अमेरिकी उपन्यासकार फिलिप रॉथ का 85 वर्ष की आयु मे निधन हो गया। अमेरिकन पैस्टोरलके लिए वर्ष 1998 में प्रतिष्ठित पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। फिलिप ने द ह्मूमन स्टेनआई मैरीड अ कम्युनिस्ट  ‘ एवरीमैन सहित कई उपन्यास लिखें है। उन्हें अमेरिका का नेशनल बुक अवॉर्ड , नेशनल बुक क्रीटिक्स सर्कल अवॉर्ड और मैन बुकर इंटरनेशनल प्राइज सहित कई पुरस्कार प्राप्त हो  चुके हैं।
Powered by Blogger.