Header Ads

हाल में चर्चित व्यक्ति, मई 2018-भाग 03


राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद सियाचिन जाने वाले दूसरे राष्ट्रपति बने

  • भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद अपने दौरे पर सियाचिन पहुँचे। वे भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के बाद वहाँ पहुँचने वाले दूसरे राष्ट्रपति हैं। राष्ट्रपति श्री कोविंद ने सेना की एक फॉरवर्ड पोस्ट का दौरा भी किया। इस दौरान राष्ट्रपति के साथ सेनाध्यक्ष बिपिन रावत भी मौजूद थे

मुकुल रोहतगी

  • केंद्र सरकार ने पूर्व अटॉर्नी-जनरल मुकुल रोहतगी को लोकपाल चयन समिति में एक विशिष्ट न्यायविद् के रूप में नियुक्त किया है। अटॉर्नी जनरल के.के वेणुगोपाल ने कोर्ट को बताया कि 11 मई 2018 को हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है। लोकपाल चयन समिति में प्रधानमंत्री , लोकसभा अध्यक्ष, सीजेआई, एक प्रमुख विधिवेत्ता और प्रमुख विपक्षी दल के नेता शामिल हैं। गौरतलब है कि रोहतगी ने भारत के 14वें महान्यायवादी के तौर पर जून 2014से जून 2017 तक सेवायें दी हैं। समिति में कानून विशेषज्ञ का पद एडवोकेट पी.पी. राव के निधन के बाद से खाली था।

ट्रंप और किम सिंगापुर में 12 जून को मिलेंगे

  • अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के प्रमुख किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक मुलाकात 12 जून को सिंगापुर में होगी। ट्रंप ने मुलाकात की तारीख और स्थान की घोषाण की है। यह घोषणा अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोपियों के उत्तर कोरिया से लौटने के कुछ घण्टे बाद हुई थी।

नजीब रज्जाक मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री के देश छोड़ने पर लगी रोक

  • मलेशिया के चुनाव में हारने के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने वाले नजीब रज्जाक और उनकी पत्नी रोसमा मंसूर के देश छोड़ने पर रोक लगा दी गई है। मलेंशिया के नव-निर्वाचित प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने रोक संबंधी आदेश पर हस्ताक्षर कर नजीब  के देश छोड़ने पर रोक लगा ने का फारमान जारी किया है। इमिग्रेशन विभाग ने इस आदेश के जारी होने की पुष्टि की है।

सौम्या सक्सेना, रूचि शाह, सुशांत देसाई ब्रिटिश काउंसिल अॅवार्ड से सम्मानित

  • ब्रिटिश यूनिवर्सिटी के तीन पूर्व भारतीय छात्रों को उनके उल्लेखीय योगदान और देश के विकास में सहयोग के लिए उन्हें ब्रिटिश काउंसिल अॅवार्ड से सम्मानित किया गया है। यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड व कैब्रिज की सौम्या सक्सेना, यूनिवर्सिटी ऑफ द आर्ट्स लंदन की रूचि शाह और इडेनबर्ग यूनिवर्सिटी के सुशांत देसाई को एक समरोह में यह अॅवार्ड प्रदान किया गया। सौम्या को अपने क्षेत्र में उत्तम नेतृत्व पेश करने के लिए द प्रोफेशनल अचीवमेंट अॅवार्ड दिया गया, जबकि रूचि को कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने और सुशांत का सामुदायिक नेतृत्व की गतिविधियों में प्रशंसनीय कार्य के लिये सम्मानित किया गया है।

टाइम ऑर्ग पृथ्वी की विकास यात्रा बतायेगी वेबसाइट

  • अमेरिका की मार्नेगी मेलन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक वेबसाइट बनाई है, जिसमें ग्राफिक्स की मदद से यह बताया गया है कि मानव जाति ने किस तरह पृथ्वी को तेजी से बदल दिया है। इस वेबसाइट का नाम टाइम . ऑर्ग ( जपउमण्वतह ) है। शोधकर्ताओं का नेतृत्व प्रोफेसर इलाह नूरबक्श ने किया है। उनकी  टीम ने अर्थटाइम की प्रौद्योगिकी के विकास पर दस साल से अधिक का समय लगाया। इस पहले का उदेद्श्य लोगों को अपने जीवन व पृथ्वी पर उसके असर के बारे में बताया है। यह वेबसाइट  ओपन सोर्स के सिद्धांत पर आधरित है।

स्वर सामाज्ञी लता मंगेशकर ” स्वर माऊली खिताब से सम्मानित

  • स्वर साम्राज्ञी  लता मंगेशकर को शंकराचार्य विधानृसिंह भारती स्वामी ने स्वर माऊगी खिताब से नवाजा । दक्षिण मुंबई मे पेडर रोड स्थित उनके निवास प्रभु कुंज में उन्हें पुरस्कार से सम्मानित किया गया। लता मंगेशकर ने इस पुरस्कार को ग्रहण करने के बाद कहा कि इस पुरस्कार से  नवाजा जाना उनके लिए सम्मान की बात है। गौरतलब है कि लता मंगेशकर अभी तक लगभग 20 से अधिक भाषाओं में गाने गा चुकी है। और संगीत की दुनिया में उनका अलग ही मुकाम है।

सत्यजीत रे की कहानीयों पर बनेगी वेब सीरीज

  • राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता निर्देशक श्रीजीत मुखर्जी फिल्मकार सत्यजीत रे की लघु कहानियों पर आधारित वेब सीरीज का निर्देशन करेंगे। वायकॉम 18 की डिजिटल कंटेंट ब्राच टिपिंग प्वाइंट 12 भाग की वेब सीरीज एक्स-रे सिलेक्टेड सत्यजीत शार्ट्स का निर्माण करेंगी। इसके पीछें मुख्य उदेद्श्य है कि सत्यजीत रे के कालखंड की सिनेमा विधा को आज की युवा पीढ़ी जाने और उसके संदेशों को ग्रहण करें।

डॉ. बिदेश्वर पाठक निक्की एशिया पुरस्कार से होगें सम्मानित

  • समाज सुधारक और सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक डॉक्टर बिंदेश्वर पाठक को प्रतिष्ठित निक्की एशिया सम्मान-2018 के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार लोगों की समृद्धि बढ़ाने और क्षेत्र के विकास के लिये उल्लेखनीय कार्य करने पर दिया जाता है। यह पुरस्कार 13 जून को जापान की राजधानी टोक्यो में दिया जाएगा। डॉक्टर पाठक को यह पुरस्कार आर्थिक और कारोबारी नवाचर, विज्ञान और तकनीक के साथ ही संस्कृति और समुदाय के लिए असाधारण योगदान करने के लिए दिया जायेगा।

रिफ्रेशर कार्यक्रम उच्च शिक्षा से जुडे़ शिक्षको के पेशेवर विकास के लिए शुरू

  • मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उच्च शिक्षा से जुड़े शिक्षकों के पेशेवर विकास के  लिए ऑनलाइन रिफ्रेंशर कार्यक्रम शुरू किया है। इसे स्वंय पोर्टल के माध्यम से पेश किया जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अनुसार इसके माध्यम से उच्च शिक्षा से जुड़े सभी सेवारत शिक्षकों को उनके विषय के पौधोगिकी आधारित ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स कराया जाएगा। इसमें उन्हें अपने विषयों से जुडे़ ताजा घटनाक्रमों से रूबरू होेने का मौका मिलेगा। राष्ट्रीय संसाधन केन्द्र रिफ्रेशर सामाग्री तैयार करेंगे।

दिमित्री मेदवेदेव दोबारा चुने गये रूस के प्रधानमंत्री

  • दिमित्री मेदवेदेव फिर भारी बहुमत से रूस के प्रधानमंत्री चुने लिए गये हैं। रूस की संसद ने राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के लंबे समय से सहयोगी रहे मेदवेदेव को इस पद पर लाने के लिए व्यापक समर्थन दिया। मेदवेदेव ने इस जीत के बाद कहा कि वे देश के विकास के लिए आगे भी प्रयास करेंगे। मेदवेदेव इससे पहले भी 2008 से 2012 तक क्रेमलिन में रह चुके है। उनकी उम्मीदवारी के पक्ष में 374 संसादों ने वोट दिया था, जबकि 56 ने उनकी उम्मीदवारी का विरोध किया था।

निकोल पाशिंयान

  • आर्मेनिया की संसद ने निकोल पाशिंयान को प्रधानमंत्री चुन लिए लिया है। ससंद में प्रधानमंत्री पद के लिये पाशिंयान के पक्ष में 42 के मुकाबले 59 वोट पडे़। सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी ने पाशिंयान के प्रधानमत्री बनने की कोशिशों का समर्थन किया। पाशिंयान ने कई हफ्तों तक सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी के विरूद्ध जन आंदोलन की अगुवाई की थी। इससे पूर्व पिकोल एक समाचार पत्र के संपादक थे।

नेवी  सील मेडल ऑफ ऑनर से होगे सम्मानित

  • अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड टंप वर्ष 2002 में अफगानिस्तान की एक वर्फीली चोटी पर हमला और बचाव मिशन को साहसपूर्वक अंजाम देने वाली नेवी सील को मेडल ऑफ ऑनर से सम्मानित करेंगे। व्हाइट हाउस के अनुसार टंªप इस महीने मास्टर चीफ स्पेशल वारफेयर ऑपरेटर ब्रिट के. सलाबिनास्की को पुरस्कार प्रदान करेंगे। इन्होंने नेवी सील की बचाव टीम का नेतृत्व किया था। और अपने ऊपर हुये करारे हमलों का जवाब दिया था।

निर्मल सिंह जम्मू-कश्मीर विधानसभा के अध्यक्ष बने

  • भाजपा विधायक एवं जम्मू-कश्मीर के पूर्व डिप्टी सीएम को जम्मू-कश्मीर विधानसभा का अध्यक्ष चुन लिया गया है। उन्हें विधानसभा के एकदिवसीय विशेष सन्न के दौरान ध्वनिमत से चुना गया। निर्मल सिंह बिल्लावर निर्वाचन क्षेत्र से विधायक हैं। सिंह के चयन के लिये कानून, न्याय एवं संसदीय मामलों के मंत्री बशारत अहमद बुखारी ने प्रस्ताव दिया था, जिसका समर्थन उप मुख्यमंत्री कवींद्र गुप्ता ने किया।

स्मृति शेष

दक्षिण अफ्रीका के भारतवंशी संगीतकार व गायक रमेश का निधन
  • दक्षिण अफ्रीका में लोकप्रिय भारतवंशी संगीकार व गायक रमेश हसन का 73 वर्ष की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उनको दक्षिण अफ्रीका में हिन्दू-मुस्लिम के बीच सौहाइर्द्र बनाये रखने के लिए पूजनीय माना जाता था। 14वर्ष की उम्र से ही उन्होंने संगीत की प्रस्तुनि देना शुरू कर दिया था। उन्होंने एल्विस प्रेसली और क्लिफ रिचर्ड जैसे संगीकार के मशहूर गीतों को अपने तरीके से गया था। बाद में उन्होनं हिन्दी, तमिल, तेलगु, गुजराती और उर्दू तथा देशज भाषाओं में भी अपनी गयाकी का जौहर दिखाया। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के सबसे बडे़ मंनोरंजन स्थल सनसिटी में भी संगीतमय प्रस्तुति देकर पहले भारतीय कलाकार होने का गौरव हासिल किया था।
वैज्ञानिक डेविड गुडाल ने 104 वर्ष की उम्र में इच्छा मृत्यु चुनी
  • ऑस्टेलिया के सबसे उम्रदराज वैज्ञानिक ने 104 वर्ष की उम्र में इच्छा मृत्यु का वरण कर दुनिया से अलविदा कह दिया। डेविड को अपने देश में इच्छामृत्यु की अनुमति नहीं मिली थी, इसलिए उन्होंने स्विट्जरलैण्ड के जसेल में अंतिम संास ली। उनकी मृत्यु की पुष्टि स्विट्जरलैण्ड की सामजसेवी संस्था एक्सिट इंटरनेशनल ने की।

मशहूर गजल, दादरा और ठुमरी गायिका जरीना बेगम का निधन

  • गजल, दादरा और ठुमरी को अपनी आवाज से श्रोताओं के दिलों में उतारने वाली 90 वर्षीय जरीना बेगम का लखनऊ के अस्पताल में निधन हो गया। वे कुछ समय से बीमार थीं। वे बेगम अख्तर की प्रिय शिष्या थीं। उनका जन्म उत्तरप्रदेश के बहराइच के नानपारा में हुआ था। दरबारी गायकी में सिद्धहस्त जरीना बेगम ने अंतिम समय तक शास्त्रीय संगीत गायकी को ही अपना सब कुछ माना। अंतिम समय तक उन्होंने दरबारी गयान की शिक्षा अपने शिष्यों को दी।

भारतीय-अमेरिका वैज्ञानिक ईसी जॉर्ज सुदर्शन का निधन

  • भारतीय मूल के प्रतिष्ठित भौतिक वैज्ञानिक ईसी जॉर्ज सुदर्शन का निधन हो गया।वे 86 वर्ष के थे। 1913 में केरल में जन्म सुदर्शन पिछले चालीस वर्षों से यूपिवर्सिटी ऑफ टेक्सास में प्रोफेसर थे। उनके योगदानों को देखते हुए भारत सरकार ने वर्ष 2007 में उन्हें पद्मविभूषण से सम्मानित किया था। सुदर्शन का नौ बार नोबेल पुरस्कार के लिए भी नामित किया था।

प्रख्यात तमिल लेखक वी. बालाकुमारन का निधन

  • प्रख्यात तमिल लेखक, उपन्यासकार, लघुकथा लेखक और पटकथा लेखक वी. बालाकुमारन का 71 वर्ष की उम्र में चेन्नई में निधन हो गया। श्री बालाकुमारन ने 150 से अधिक उपन्यास तथा 100 लघु कथाएं लिखी हैं। कमल हासन की फिल्म नायकान और रजनीकांत की फिल्म भाषा के संवाद भी उन्होंने ही लिखें थे। तमिलनाडु सरकार द्वारा उन्हें कलईमामानी पुरस्कार के अलावा अनेक सम्मान दिये गये थे।

ब्रिटेन की पूर्व सांस्कृतिक मंत्री टेसा जॉवेल का निधन

  • ब्रिटेेन की पूर्व सांस्कृतिक मंत्री टेसा जॉवेल का 70 साल की उम्र में निधन हो गया। साल 2012 में लंदन में ओलिंपिक आयोजित कराने में उनका महात्वपूर्ण योगदान रहा था। वे पिछले कुछ समय से बीमार थीं। टेसा को लोकप्रिय सांस्कृतिक मंत्री के तौर पर जाना जाता था। टेसा ने अपने पारिवरिक आवास पर अंतिम सांस ली। पिछले साल टेसा को ब्रेन ट्यूमर हो ने का पता चला था।

Powered by Blogger.