Header Ads

हाल में चर्चित व्यक्ति, मई 2018-भाग 02

सितांशु यशचंद्र

सरस्वती सम्मान से होंगे सम्मानित

  • प्रसिद्ध गुजराती कवि सिंताशु यशचंद्र के काव्य संग्रह ‘ बखार को वर्ष 2017 का सरस्वती सम्मान दिया जायेगा।यह घोषणा के. के. विड़ला फाउडेशन ने की। साहित्य अकादमी अवॉर्ड प्राप्त पह्मश्री सितांशु को पुरस्कार स्वरूप 15 लाख रूपये की राशि और प्रशस्ति-पत्र समारोह पूूर्वक प्रदान किया जाएगा। ज्ञान रहे कि सितांशु गुजराती भाषा में लेखन करना पसंद करते है।

पवन चामलिंग
लगातार सबसे अधिक समय तक मुख्यमंत्री रहने का बनाया रिकॉर्ड

  • सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने नया रिकॉर्ड बनाया है। वह देश में लगातार सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री पद पर रहने वाले व्यक्ति बन गए हैं। इसके साथ हीं उन्होंने पश्चिम बगांल के मुुख्यमत्री रहे ज्योति बसु का 23 वर्ष तक मुख्यमंत्री बने रहने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। सिक्किम में सत्तारूढ़ सिक्किम डेमोक्रेटिक फं्रट के संस्थाफ्क अध्यक्ष पवन चामलिंग ने पहली बार 12 दिसबंर 1994 केा राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। उन्होंने 6 मई 2018 तक इस पद पर 23 साल 4 माह और 24 दिन पूरे कर लिए हैं। सोशल मीडिया पर पवन चामलिंग का देश भर से बधाई दी जा रही है।

साजिद जावेद
पाकिस्तानी मूल के सांसद ब्रिटेन के नए गृहमंत्री बने

  • पाकिस्तानी मूल के सांसद साजिद जावेद ब्रिटेन के नए गृहमंत्री बन गए हैं। वर्ष 1960 के दशक मेें ब्रिटेन में बसे साजिद का समुदाय, स्थानीय शासन एवं आवासीय मंत्री के पद से पदोन्नत करके यह नई जिम्मेदारी दी गई है। जावेद पूर्व में निवेश बैंकर रहें हैं। ब्रिटिश कैबिनेट में इस पद की जिम्मेदारी संभालने वाले वे दक्षिण एशियाई मूल के पहले सांसद बन गए हैं। ज्ञात रहे कि यह पद ब्रिटिश गृहमंत्री अंबर रड के इस्तीफे के बाद साजिद जावेद को सौंपा गया है।

स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप
स्वच्छता के प्रति जागरूकता का प्रसार करने के लिए शुरू

  • प्रधानमंत्री श्री नरेद्र मोदी ने युवाओें या विद्यार्थियों से आह्नवान किया है कि वे सरकार द्वारा शुरू की गई ‘ स्वच्छ भारत समर इंटरर्नशिप - 2018 में हिस्सा लें। इसमें भाग लेने पर इंटर्नशिप प्रमाण-पत्र और यूजीसी की ओर से क्रेडिट प्वाइंट दिए जाएंगें। यह इंटर्नशिप भारत सरकार के खेल एवं युवा , मावन संसाधन सिकास तथा पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने मिलकर शुरू की है। इसका उदेद्श्य देश भर में स्वच्छता क्षेत्र के लिए कौशल विकसित करना, जन जागरूकता का प्रसार करना तथा स्वच्छ भारत अभियान को एक जनांदोलन बनाना है। इसमें एनसीसी और एनएसएस से जुड़े हुए छात्रों को वरीयता दी जायेगी।

सुह हून
उत्तर  कोेरिया और दक्षिण कोरिया के बीच सुलह करवाने में कामयाब

  • दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी के चीफ सुह हून इन दिनों चर्चा में है। उन्होंने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन और उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग उन को न केवल मिलवाया, बल्कि दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन में सुलह वार्ता की शुरूआत भी करवाई। करीब दों दशकों से सुुह हून वार्ता का माहौल बनाने के लिए प्रयासरत थे। उन्हीं के प्रयासों  का नतीजा है कि निरस्त्रीकरण पर बात भी की।

‘धडकन ‘ एप
आईटीआई के छात्रों ने हृदय रोगियों की मदद के लिए बनाया

  • आईटीआई रूड़की के छात्रों ने हृदय रोग से संबंधित मरीजों के लिए ‘धड़कन‘ नामक मोबाइल एप बनाया है। यह एप आपातकालीन स्थिति में उन्हें चिकित्सकीय सेवा भी मुहैया करवाने में मदद करेगा। इस एप को विशेषज्ञों के साथ मिलकर बनाया गया है। इस एप को बनाने वाले ग्रुप का नेतृृत्व डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी  के एसोसिएट प्रोफेसर दीपक शर्मा ने किया है।

जॉन टेंस्टर
डेमोक्रेेट सीनेटर से अमेरिका के राष्ट्रपति ने मांगा इस्तीफा

  • अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड टंªप ने डेमोक्रेटिक सीनेटर जॉन टेंस्टर से अपने पद से इस्तीफा देने को कहा हैै। दरअसल डोनाल्ड ट्रंप द्वारा व्हाइट हाउस के चिकित्सक रॉनी जैक्सन को बेटेरन्स मामलों (वीए) के मंत्री का सीनेटर जॉन ने विरोध किया था। इसी विरोध के चलते टंªप ने जॉन का इस्तीफा मांगा है। माना जा रहा हैं कि रॉनी जैक्सन इन दिनों डोनाल्ड टंªप के खास सलाहकारों में से एक है। और सीनेटर के द्वारा इस्तीफे की मांग से डोनाल्ड टंªप खासे नाराज हो गए थे

जैन कौम
वॉटसएप के सीआई ने दिया इस्तीफा

  • वॉटसएप के सीआई ने और को-फाउंडर जैन कौम ने डाटा लीक मामले के चलते अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। जैन ने अपने इस्तीफे की जानकारी फेसबुक पर पोस्ट कर सार्वजनिक की। वॉटसएप के अलावा जैन ने फेसबुक के बोर्ड मेबर के पद से भी इस्तीफा देने की बात कही है। इसके साथ ही उन्होंने पोंस्ट पर लिखा कि उपभोक्ताओं की गोपनीय जानकारियों के लीक होने की सच्चाई से उन्हें दुःख पहुँचा है, इसके लिए उन्होंने दुनिया भर के वॉटसएप और फेसबुक यूजर्स से माफी भी मांगी है। गौैरतलब है कि वॉटसएप को लोकप्रिय बनाने मे जैन कौम ने कड़ी मेहनत की थी

अत्याधुनिक तोप ‘ सारंग‘
जल्द ही सैैन्य में होगी शामिल

  • धनुष बाद कानपुर में बनी ‘ सारंग ‘ भी जल्द ही सैन्य बेड़े की शान बढ़ाएगी। सेना ने यूपी के मऊ में इस अत्याधुनिक तोप का सफल परीक्षण किया। सिक्किम के बेहद ऊचाई वाले इलाकों और जैसलमेर के तपते रेगिस्तान में परीक्षण के बाद मऊ में हुए तीसरे परीक्षण में भी सांरग खरी उतरी। इसका कैलिबर 155 एम.एम., वजन 8 टन तथा लंबाई 11 मीटर है। इसे 70 डिग्री तक घुमाया जा सकता है। यह 36 किलोमीटर दूर तक हमला कर सकती है।

बप्पी लाहिड़ी
लंदन वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड से सम्मानित

  • संगीतकार बप्पी लाहिड़ी को उनके प्रसिद्ध गीत ‘ जिम्मी जिम्मी आजा आजा  ‘ के साथ वैश्विक ‘ संगीत में योगदान के लिए ‘ लंदन के वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ‘ से सम्मानित किया गया है। बप्पी दा के नाम से मशहूर में 600 से अधिक फिल्मों मे न केवल संगीत दिया, बल्कि कुछ चुनिंदा फिल्मों में पार्श्व गायन भी किया है। फिल्म जगत में अत्यधिक स्वर्णाभूषण धारण करने के चलते उन्हें ‘ गोल्ड मैन के नाम से भी जाना जाता है।

सी-हैरियर-602
गढवाल रेजिमेंट को समर्पित

  • नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने दुनिया के अनोखे लड़ाकू विमान सी-हैरियर 602 को गढ़वाल रेजिमेंट को समर्पित कर दिया है।यह लड़ाकू विमान अब गढ़वाल रेजीमेंट के मैनवारिंग गार्डन की शान बढ़ाएगा। इस विमान को गढ़वाल रेजिमेंट व आईएनएस विराट  के 30 वर्षो के साथ पर यादगार रूप में भेंट किया है। सी-हैरियर नौसेना की बहुमूल्य धरोंहरों मेें से एक है। नौसेना में वर्ष 1983 में सी-हैरियर को शामिल किया गया था। वर्तमान में यह एक धरोहर के रूप मे रखा हुआ था।

रोडिगो कोक्सा
ऊँची लहरोें पर सर्फिंग कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

  • ब्राजील के सर्फर रोड्रिगो कोक्सा ने सबसे ऊँची लहरों पर सर्फिग का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने बीते साल 8 नवंबर 2017 को पुर्तगाल के नजारे के तट पर 80 फीट ऊँची लहरों पर सफल सर्फिग की थी। हाल ही में वर्ल्ड सर्फ लीग ने उनकी इस सर्फिग को आधिकारिक तौर पर मान्यता दी है। इसके लिए रोड्रिगो को कैलिफोर्निया में बिग बैग अवॉर्ड प्रदान किया जाएगा।

दीपा आंबेकर
न्ययॉर्क कोर्ट में जज बनीं

  • अमेरिका में भारतवंशी दीपा आंबेकर को न्यूयॉर्क सीटी के सिविल कोर्ट में कार्यवाहक जज नियुक्त किया गया है। आंबेकर न्यूयॉर्क में जज बनने वाली दूसरी भारतवंशी महिला हैं। न्यूयॉर्क के मेयर बिल दा ब्लासियो  ने आबेकर की नियुक्ति  की घोषणा की। आबेकर ने मिशिगन यूनिवर्सिटी से अंडर ग्रेजुएट डिग्री लेने के बाद रटर्ग्स लॉ स्कूल से काननू में स्नातक किया है।

विजयाकुमार रागवी
रिसर्च के लिए सिंगापुर में टैलेंट अवॉर्ड से सम्मानित

  • भारतीय मूल्य की छात्रा विजयाकुमार रागवी ने 18 वर्ष की उम्र में जेनेटिक हार्ट डीसीज में रिसर्च कर सिंगापुर में ‘ ए स्टार टैलेंट सर्च अवॉर्ड‘जीत लिया हैै। उसने 611 स्टूडेंट को हराकर यह अवॉर्ड जीता। रागवी के माता-पिता दिल के मरीज थे। रागवी ने स्टेेम सेल तकनीक से ब्लउ सैंपल के जरिये जेनेटिक डिसीज खोजने पर रिसर्च की और बीमारी से संबंधित तथ्य सबके सामने लाए। उसकी प्रतिभा को सम्मान देते हुए रागवी को सोशल मीडिया पर ढ़ेरों बधाइयाँ मिल रहीं है।

जैसमिन हैसिसन
दाखिला देने के लिए तैयार अमेरिका के 113 कॉलेज 

  • अमेरिका की 17 साल की जैसमिन हैरिसन को डीग्री स्तर की पढ़ाई में प्रवेश लिए अमेरिका के 113 कॉलेज तैयार हैं। उनको पढ़ाई पूरी करने के लिए 30 करोड़ की स्कॉलरशिप भी ऑफर की गई है। नार्थ कैरोलिना की रहने वाली जैसमिन हाल ही में हाई- स्कूल ग्रेजुएट हुई है। उनके स्कूल के ग्रेड और बाकी मैरिट इतनी शानदार है। कि अमेरिका के 113 से ज्यादा कॉलेज उन्हें उपने यहाँ प्रवेश देेना चाहते हैं। वह जीव-विज्ञान से डीग्री कोर्स करना चाहती है।, जिसके लिए उन्होंने अमेरिका के कई कॉलेजों में आवेदन दिया था और सभी कॉलेज उन्हें प्रवेश देने के लिए तैयार हो गये हैं। 

स्मृति शेष
पाकिस्तान की मशहूर नाटककार मदीहा गौहर का निधन 

  • पाकिस्तान की प्रख्यात नाटककार और मंच निर्देशक मदीहा गौहर का लाहौर के एक अस्पातल में निधन हो गया। वे 62 वर्ष की थीं और कैंसर की बीमारी से ग्रसित थीं मदीहा भारत और पाकिस्तान की बीच अमन पंसन्द की हिमायती थीं। वे समाज सेवा के कार्य के साथ महिलाओं के अधिकारों के लिए समाजसेवी संस्था की प्रमुख थीं 

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मणन का निधन 

  • अखिल भारतीय फुटबॉल महाघंस के पूर्व अध्यक्ष और फीफा की अपीली समिति के पूर्व सदस्य पी.पी. लक्ष्मणन का 83 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। लक्ष्मणन पिछले कुछ समय से बीमार थे। वे अंतिम समय तक बच्चों को खेल संबंधी गतिविधियों के बारे में लगातार जानकारी देने के साथ-साथ फुटबॉल जैसे खेल को लोकप्रिय बनाने के लिए कार्य कर रहें थे। 


लोकप्रिय बर्निग मैन फेस्टिबल के जनक लैरी हावें का निधन 

  • दुनियााभर में लोकप्रिय बर्निग मैन फेस्टिबल की शुरूआत करने वाले लैरी हावें का 70 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। लैरी कुछ दिनों से बीमार थे। आधिकारिक ऑनलाइन बर्निग मैन जर्नल ने लैरी के निधन पर श्रद्धांजलि देते हुए लिखा कि दुनिया से एक महान इंसान विदा हो गया। गौरतलब है कि बर्निग मैन फेस्टिबल को लोकप्रिय बनाने में लैरी ने बहुत मेहनत की थीं। 

वायुसेना के पूर्व प्रमुख इदरीस हसन का निधन 

  • भारतीय वायुसेना के पूर्व प्रमुख एयर चीफ मार्शल इदरीस हसन लतीफ का 94 वर्ष की उम्र में हैैदराबाद में निधन हो गया है। इदरीस 1978 से 1981 के बीच भारतीय वायुुसेना के प्रमुख रहें थे उनका निधन एसपिरेशन निमोनिया के कारण हुआ है। 

कनाडा के सांसद गॉर्ड ब्राउन का निधन

  • कनाडा के सांसद गॉर्ड ब्राउन का 57 वर्ष की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे कंजरवेटिव पार्टी के सांसद थे और पार्टी के साथ वर्ष 2004 से जुडे़ थे। गॉर्ड ब्राउन का निधन पर कनाडा के सभी सांसद हाउस ऑफ कॉमन्स से इकट्ठे हुए और मौन रहकर उन्हें श्रद्धाजंलि दी। ज्ञात रहे कि गॉार्ड बा्रउन कनाडा में सबसे लोकप्रिय सांसद रहें हैं।
Powered by Blogger.