हाल में चर्चित व्यक्ति, अप्रैल 2018-भाग 02

 हाल में चर्चित व्यक्ति, अप्रैल  2018-भाग 02

ग्राम स्वराज अभियान
अंबेडकर जयंती से शुरू 

  • ‘ ग्राम स्वराज अभियान-सबका साथ, बसका गॉव सबका विकास‘ कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। यह आयोजन अंबेडकर जयंती के अवसर पर 14 अप्रैल से आरंभ होकर 05 मई 2018 तक चलेगा। इस अभियान की शुरूआत निर्धन परिवारों तक पहुॅचने, सरकार की कल्याणकारी योेजनाओं और अन्य लोकोन्मुखी पहलों के बारे में जागरूकता का प्रसार करने के लिए की गई है। इस अभियान के दौरान एक विशेष पहल के रूप में पूरे देशभर में वंचित परिवारों की बड़ी संख्या के साथ चिन्हित 21, 058 गॉव में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( पीएमयूवाई ) सहित 7 कल्याणकारी कार्यक्रमों के तहत सार्वभौमिक कवरेज की योजना रखी गई है।

खादी स्टोर लोकेटर
मोबाइल एप लॉन्च किया गया 

  • खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की 9वीं राष्ट्रीय बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गई। इस बैठक में सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम ( एमएसएसमई ) राज्यमंत्री ( स्वतंत्र प्रभार ) श्री गिरिराज सिंह ने खादी स्टोर लोकेटर मोबाइल एप लॉन्च किया। इसके जरिए देशभर में फैले 4,000 खादी स्टोरों के सटीकस्थानों का पता लगाने में मदद मिल सकंेगी। वर्तमान में 8,000 से ज्यादा खादी स्टोर हैं। जल्द ही शेष खादी स्टोर तक पहुँचने के लिए मोबाइल एप की मदद ली जा सकेगी। इसके जरिए खादी को अतंर्राष्ट्रीय ब्राँड बनाने, बिक्री बढ़ाने और प्रचारित करने में भी मदद मिल सकेगी। 

वन-धन विकास केंन्द्र
वन उपज मूल्य संवर्धन के लिए बीजापूर में होगा आरंभ 

  • जनजातीय मामले मंत्रालय ने कौशल उन्नयन, क्षमता निर्माण प्रशिक्षण प्रदान करने तथा प्राथमिक प्रसंस्करण एवं मूल्य संवर्धन सुविधा केन्द्र की छत्तीसगढ़ राज्य के बीजापूर जिलें में स्थापना करने के लिए प्रायोगिक आधार पर पहले बहुउद्देशीय ‘ वन-धन विकास केंन्द्र ‘ की स्थापना को मंजूरी दी है। पहले वन-धन विकास कंेंन्द्र मॉण्डल का कार्यान्वयन प्रशिक्षण , प्राथमिक स्तर प्रस्क प्रसंस्करण के लिए ़उपकरणों तथा औजार उपलब्घ कराने और केन्द्र की स्थापना के लिए बुनियादी ढ़ाँचे तथा भवन के निर्माण केे लिए 43. 38 लाख परिव्यय किया जा रहा है। आरंभ में इस केन्द्र में टेमारिक ईंट निर्माण , महुआ फूल भण्डारण केंन्द्र तथा चिरोंजी साफ करने एवं पैकेजिग के लिए प्रसंस्करण सुविधा होगी। 

द सिख्स ऑफ न्यूयॉर्क
टाइम्स स्क्वेयर पर एक साथ हजारों पगडि़याँ बाँधकर बनाया रिकॉर्ड 

  • अमेंरिका के टाइम्स स्क्वेयर में सिखों में एक संगठन ‘द सिख्स ऑफ न्यूयॉर्क‘ के हजारोें सदस्यों ने एक साथ पगड़ी बाँधकर विश्व रिकॉर्ड बनाया। ‘ द सिख्स ऑफ न्यूयॉर्क‘ ने वैशाखी के तहत पगड़ी दिवस का आयोजन किया। इस संगठन का लक्ष्य दिन भर समारोह के दौरान अधिक से अधिक पगडि़याँ बाँधने का रिकॉर्ड बनाना था। इस गैर लाभकारी संगठन के संस्थापक चानप्रीत सिंह ने बताया कि संगठन के सदस्योें ने 9000 पंगडि़याँ बाँधी हैं, जो एक रिकॉर्ड हैं। इस संगठन ने 7 अप्रैल 2018 को अमेरिका ने न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वेयर पर 8 घंटे में सबसेे अधिक पगडि़याँ बाँधने को लेकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का प्रामाण-पत्र भी जीता। 

लूइज इनासियो लूला डी सिल्वा
ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति ने किया सरेंडर 

  • भ्रष्टाचार के मामले में 12 साल की कैद की सजा पाने वाले ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लूइज इनासियों लूला डी सिल्वा ने पुलिस के समाने सरेंडर कर दिया। लूला ने साओ पाओलो के मेेटल वर्कर्स यूनिनयन के हेडक्वार्टर्स पर रूकने के दो दिन बाद सरेंडर किया। उन्हें कूर्टिबा की जेल ले जाया गया, जहाँ वे 12 वर्ष की सजा पूरी करेंगे। गौरतलब है की लूला भ्रष्टाचार के मामले में दोषी पाए गए थें। लूला 2003 से 2010 तक ब्राजील के राष्ट्रपति रहें हैं। 

पैन कोर्ड फॉर्म
ट्रांसजेंडर्स के लिए होगा अलग से कॉलम 

  • सरकार ने आयकर नियमों को संशोधित करते हुए ट्रांसजेंडर्स की पहचान सुनिश्चित करने के लिए पैन कॉर्ड आवेदक के फॉर्म में एक नया चेंक बॉक्स बनाया है। जारी अधिसूचना के अनुसार आयकर कानून की धारा 139ए और 295 को संशोधित किया गया है। उल्लेखीय है की आयकर विभाग के लिए नीतियाँ बनाने का सर्वोच्च काम केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बॉर्ड के जिम्मे है। 

बुद्ध की शैली प्रतिमा
तिब्बत में मिली बारह सौ साल पुरानी प्रतिमा 

  • कामदो सिटी की चागयाब काउंटी के आसुर से बुद्ध की शैल प्रतिमा ( शिला पर बनी मूर्ति ) मिली है, जिसके 1200 वर्ष पुरानी होने का अनुमान है। क्षेत्रीय संास्कृतिक अवशेष संरक्षण अनुसंधान संस्थान ने बताया कि यह मूर्ति तिब्बत के तुबो राजवंश के समय की है। इसमें बौद्धकाल की झलक मिलती है। घाटी में पत्थर की कटाई कर मजदूरों को बुद्ध की यह मूर्ति मिली। यह मूर्ति तकरीबन 10 मीटर में फैली शिला पर बनी हुई है। विशेषज्ञों का मानना है की इसका निर्माण 9वींे सदी में किया गया था। 

रानिल विक्रमसिंघे
यूनाइटेड नेशनल पार्टी के नेता बने रहेंगे 

  • श्रीलंका प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे यूनाइटेड नेशनल पार्टी के नेता बने रहेगे। पिछले सप्ताह विक्रमसिंघे ने संयुक्त विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर आसानी से जीत हासिल कर ली थी। उन्होंने जीत के बाद कहा की वे पार्टी हित के बदलाव करेंगे और पार्टी के साथ ही प्रधानमंत्री पद पर भी बने रहेंगे। 

जर्मन वैैज्ञानिकों ने
अंटार्कटिका में उगाईं सब्जियाँ 

  • जर्मन एयरोस्पेस सेंटर ( डीएलआर ) के वैज्ञानिकों ने अंटार्कटिका में एक प्रयोेग कर सब्जियाँ उगाने में कामयाबी पा ली है। विशेषज्ञों ने यह कारनामा जहाज कंटेनर के आकार के ग्रीन हाउस में किया।जिसका नाम ईडेन आईएसएस रखा गया है। इसे अंटार्कटिका में जर्मन शोध संस्थान के करीब स्थित नॉयमायर स्टेशन पपप के पास लागया गया है। इस प्रयोग के तहत पत्तेदार सब्जी खीरा और मूली उगाने में सफलता हासिल की गई है। नॉयमायर स्टेशन पपप के प्रबंधक बर्नहार्ड ग्रॉप का कहना है की सब्जियाँ एकदम ताजा है। यह लैब अंटार्कटिका में लंबे मिशन पर काम कर रहें वैज्ञानिकों के लिए ताजी सब्जियाँ उपलब्ध करवा रहीं है। 

प्रीतम सिंह
सिंगापुर में विपक्षी दल के नेता बने 

  • सिंगापुर में भारतीय मूल के सांसद प्रीतम सिंह मुख्य विपक्षी दल ‘ वर्कर्स पार्टी ‘ के निर्विरोध नए महासचिव बन गए हैं। पेशे से वकील 41 वर्षीय संासद अब सदन में विपक्षी दल का नेतृत्व करेंगे। प्रतीम सिंह मई 2011 में संसद के लिए चुने गए थे। बीते 17 साल वर्षाें में पहली बार वर्कर्स पार्टी में यह बदलाव हुआ है। उन्होंने 2001 में इस पर निर्वाचित रहें वरिष्ठ सांसद लो थिया खियांग की जगह ली हैै। सिंह , टाउन काउसिंल के अध्यक्ष भी हैं। 

मासाजों का नोनाका
दुनिया के सबसे बुजुर्ग पुरूष 

  • जापान के मासाजों नोनाका को दुनिया के सबसे बुजुर्ग पुरूष का तमगा मिला है। नोनाका 112 साल के है। गिनीज बुक ऑफ अर्ल्ड रिकॉर्ड ने होकाइादो द्वीप स्थित नोनाका के निवास पर प्रमाण-पत्र दिया। मासाजों के परिवार के मुताबिक उन्हें मिठाई और हॉट बाथ बेहद पंसद है। 25 जुलाई 1905 को जन्मे नोनाका अभी भी चुस्त और फुुर्तीले हैं। वे नियमित अखबार पढ़तें है और खुश रहतें है। गौरतलब है की स्पेन के फ्रांसिस्को नुनेज ओलिवर दुुनिया के सबसे बुजुर्ग शख्स थे, लेकिन इस साल जनवरी में उनके निधन के बाद मासाजों को दुनिया के सबसे बुजुर्ग शख्स होने की उपाधि दी गई है। 

मार्क जुकरबर्ग
अमेरिकी संसद की माँगी माफी 

  • फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कैम्ब्रिज एनालिटिका डाटा लीक मामले में व्यक्तिगत जिम्मेदारी लेते हुए अमेरिकी संसद में माफी माँगी। उन्होंने फेसबुक के 8.7 करोड़ यूजर्स की व्यक्तिगत सूचनाओ को दुरूपयोग से बचाने का पर्याप्त ध्यान नहीं रख पाने के लिए खेद जताया है। सीनेट कॉमर्स एण्ड ज्यूडिशियरी कमोटियों के सामने पेश हुए जुकरबर्ग ने फेसबुक के जरिये हुई गड़बडि़यों की जिम्मेदारी ली और भविष्य में सभी का भरोसा बनाए रखने के लिए भी वादा किया।

अनीश सूद
लंदन में इंडीपेंडेंट म्यूजिक अवॉर्ड्स जीता 

  • भारत के संगीतकार अनीश सूद ने लंदन में आयोजित वार्षिक 16वें इंडीपेंडेंट म्यूजिक आवॅर्ड्स ( आईएमए ) में सर्वश्रेष्ठ इलेक्ट्रॉनिक संगीत शैली के कलाकार हैं। यह पुरस्कार जीतने वाले अनीश पहले भारतीय है। अनीश ने ‘ स्टारी नाइट ‘ के लिए यह पुरस्कार जीता है। उन्होंने पुरस्कार जीतने के बाद कहा कि आईएमए में पुरस्कार पाकर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूँ। 

शिखा शर्मा
एक्सिस बैक प्रमुख का कार्यकाल घटा

  • एक्सिस बैंक के निदेशक मंडल ने बैंक की प्रबंध निदेशक और सीईओ शिखा शर्मा का नया कार्यकाल तीन साल से घटाकर सिर्फ सात महीने कर दिया गया है। शिखा ने खुद ही अपने कार्यकाल में काटौती का आग्रह निदेशक मंडल से किया था। निदेशक मंडल ने उनके आग्रह को स्वीकार करते हुुए एक बैंठक बुलायी, जिसमें सभी ने एकमत होकर उनके कार्यकाल को कम करने का निर्णय लिया। 

जस्टिस नरेन्द्र कुमार जैन
मध्यप्रदेश मावन अधिकार आयोग के नए अध्यक्ष होंगे 

  • जस्टिस नरेन्द्र कुमार जैन मावन अधिकार आयोग के ने अध्यक्ष बनायें गये हैं। जस्टिस नरेन्द्र कुमार जैन का जन्म राजस्थान के टॉक जिले के हुआ। स्कूल और कॉलेंज की शिक्षा उन्होंने राजस्थान में ग्रहण की है। दिल्ली विश्रविद्यालय से उन्होंने एलएलबी की डिग्री हासिल की है। 1978 में जस्टिस जैन बार काउंसिल ऑफ राजस्थान से जुड़े और राजस्थान उच्च न्यायालय की जयपुर में बेंच में उन्होंने वकालत की । 2004 में राजस्थान उच्च न्यायालय में वे न्यायाधीश बने। 2012 में उन्हें प्रशासनिक न्यायाधीश बनाया गया और वे उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश भी रहें। सितंबर 2013 में जस्टिस जैन को सिक्किम उच्च न्यायालय का न्यायाधीश बनाया गया। इसकें बाद जस्टिस जैन को सिक्किम राज्य मावन अधिकार आयोग का अध्यक्ष बनाया गया 

स्मृति शेष
नोबेल पुरस्कार विजेता ग्रुएनबर्ग का निधन 

  • नोबेल पुरस्कार विजेता जर्मन भौतिकविद पीटर ग्रुएनबर्ग का 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया। ग्रुएनबर्ग ने डिजिटल डोटा स्टोरेज के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने का काम किया था। ग्रुएनबर्ग को 2007 में फ्रांसीसी वैज्ञानिक अल्बर्ट र्फर्ट के साथ साझा तौर पर नोबेल पुरस्कार दिया गया था। इन दोनों की खोज के कारण ही गीगा बाइट हार्ड डिस्क का निमार्ण संभव हो सका है। 

लेफ्टिनेंट जनरल पी. एस. जग्गी का निधन 

  • भारतीय सेना के जांबाज अफसर लेफ्टिनेंट जनरल पी . एस . जग्गी का लंबी बीमरी केे बाद नई दिल्ली में निधन हो गया। अतिविशिष्ट सेवा मेडल से पुरस्कृत पी . एस . जग्गी सेवानिवृति के बाद से ‘ ब्लड डोनेट‘ करवाने और ए, एबी, ओ, बी निगेटिव जैसे रेयर ब्लड ग्रुप के स्पेशल ग्रुप बनाकर हर जरूरतमंद को मदद पहुँचाने का कार्य कर रहे थे। वे लायंस क्लब से जुड़े थे और समाजसेवा का कार्य कर रहें थे।

मलयाली के . अजित का निधन 

  • मलयालम फिल्मोें के अभिनेता के . अजित का कोच्चि के अस्पताल में 56 वर्ष की उम्र में निधन होे गया। वे पिछले सप्ताह ही स्वास्थ्य समस्याओं के चलते अस्पताल में भर्ती हुए थे। उन्होंने तकरीबन 500 फिल्में की थीं, जिसमें अधिकतर फिल्मों मेें वे विलेन के रोल में रहें। उन्होंने फिल्म ‘ परनु परनु परनु ‘ के साथ कैरियर की शुरूआत की थी। 

तबला वादक पह्मनाभ मरार का निधन 

  • संगीत सोपान के लिए पहचाने जाने वाले मशहूर तबला वादक पह्मनाभ मरार का निधन हो गया है। करेल के मंदिरों में प्रचलित संगीत सेापान ड्रम के आकार के एक यंत्र के साथ गया जाता है। वे 113 वर्ष के थे। रामपुर के भगवान श्रीराम मंदिर में शास्त्रीय संगीत के साथ तबला वादक की प्रस्तुति दी थी। उन्हें 2014 में गुरूपूजा पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 
Powered by Blogger.