हाल में चर्चित व्यक्ति, मई 2018-भाग 01

देश के पहले कैशलेस द्वीप के अधिकारियोें को प्रधानमंत्री ने किया सम्मानित 

  • प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने मणिपुर के करांग द्वीप को देश का पहला कैशलेस द्वीप बनाने के लिए अधिकारियों को सम्मानित किया। करांग द्वीप पिछड़ा क्षेत्र है और उग्रवाद की वजह से बिशनुपुर ‘ जिले से लबें समय तक कटा रहा, लेकिन अधिकारियों ने लोगों को डिजिटल भुगतान करने का प्रतिक्षण दिया और पाँच पीओएस स्थापित किये। इसके साथ ही स्व-सहायता समूहों और युवा क्लबोें को समानांतर कार्यो में लगाया गया। जिसके परिणामस्वरूप 92 प्रतिशत बैक खाते मोबाइल से जुड़ गए हैं तथा उनमें से 70 प्रतिशत को आधार से जोड़ा गया है। 

एस. जयशंकर
टाटा संस के ग्लोबल कॉर्पोरेट मामलों के अध्यक्ष नियुक्त 

  • पूर्व विदेश और अमेरिका सहित कई देशों में राजदूत रह चुके एस. जयशंकर को टाटा संस ने अपने ग्लोबल कॉर्पोरेट मामलों का अध्यक्ष नियुक्त किया है। टाटा समूह ने एक बयान में कहा है कि जयशंकर टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन को रिपोर्ट करेंगे और अपनी कम्पनी के लिए वैच्श्रिक कॉर्पोरेट मामले देखेंगे। गौरतलब है कि जनवरी 2015 से इस वर्ष जनवरी तक विदेश सचिव रहे जयशंकर वर्ष 1977 में भारतीय विदेश सेवा से जुड़े थे। वह सिंगापुर से उच्चायुक्त तथा चीन और अमेरिका मेें भारत के राजदूत भी रह चुके हैं।

जिम ब्रिडेंस्टाइन नासा के नए प्रमुख होंगे 

  • अमेरिका सीनेट ने अंतरिक्ष एजेंसी नासा के प्रमुख के नाम पर अपनी मुहर लगा दी है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नासा प्रमुख के पद के लिए जिम ब्रिडेंस्टाइन को अपनी पहली पंसद बताया था। अमेरिका नौसेना से संबंधित और पूर्व पायलट रहे ब्रिडेंस्टाइन ओकलाहोमा से सांसद हैं। वह मानव को चाँद पर फिर से भेजने की इच्छा भी जाहिर कर चुकें हैं। 

री सोल जू
उत्तर कोरिया की फर्स्ट घोषित 

  • उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने अपनी पत्नी री सोल जू को फर्स्ट लेडी घोषित कर दिया है। किम जोंग ने आगामी शिखरवार्ता में डोनाल्ड टंªप से मुलाकात के दौरान टंªप की पत्नी मैलेनिया के बराबर अपनी पत्नी को दर्जा दिया है। इसके बाद री सोल जू अपने पति किम जोंग उन के साथ आधिकारिक इवेंट में फर्स्ट लेडी की हैसियत से शामिल हुईं। देेश के इतिहास में लगभग 40 साल बाद इस सम्मान इस्तेमाल किया गया है। 1974 में आखिरी बार यह स्टेटस उत्तर कोरिया के संस्थापक किम द्वितीय संग की दूसरी पत्नी किम सोंग को मिला था। 

द किंगडम ऑफ इस्वातिनी
स्वाजीलैंड का रखा नया नाम 

  • स्वाजीलैंड के राजा मस्वाती तृतीय ने अपने देश का नाम बदलकर ‘ द  किंगडम ऑफ इस्वातिनी‘ रखने का ऐलान किया। राजा ने यह घोषणा देश की आजादी के 50 साल पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में की। इस्वातिनी का अर्थ होता है ‘ स्वाजियोें की भूमि‘ राजा इस नाम का इस्तेमाल पिछले कुछ सालों 
  • से करते आ रहें थे। उन्होंने 2017 में संयुक्त राष्ट्र को संबोधित करते हुए और सन् 2014 में स्वाजीलैंड की संसद की उद्घाटन के व्क्त भी इस्वातिनी का नाम का इस्तेमाल किया था। गौरतलब है कि स्वाजीलैंड को अफ्रिका की अंतिम साम्राज्यवादी प्रणाली वाला देश माना जाता है। 

पिंक वर्ष 2018 की सबसे खूबसूरत महिला बनीं 

  • मशहूर गायिका पिंक को  वर्ष 2018 की सबसे खूबसूरत महिला का खिताब दिया है। यह खिताब पीपुल मैगजीन ने साल 2018 के विशेष अंक ‘द ब्यूटीफुल इश्यू‘ के तहत दिया है। 38 वर्षीय पिंक का असल नाम एलिसा बर्थ मोरे है। पिंक पेशे से गायिका गीतकार, नर्तिकी और अभिनेत्री है। पिंक ने अभिनेता कैरी हर्ट से विवाह किया है। और उनके दो बच्चे हैं। पिंक अपने मातृत्व के दिनों से ही कवर पेज पर चर्चित रहीं हैै। पीपुल मैगजीन हर वर्ष अलग-अलग क्षेत्र में उल्लेखित कार्य करने वाली महिलाओं को कवर पेज पर स्थान देती हैै। इस वर्ष पिंक की फोटो उनके प्यारे बच्चों की इच्छी परवरिश के लिए परिवार सहित कवर पेज पर छापी गई है। 

हापुस आम 

  • कोंकण के नाम हुआ पेटेंट जियोलॉजिकल इंडीकेटर रजिस्ट्रार ने देश के सबसे महंगें व स्वादिष्ट आमों में से एक ‘ हापुस आम‘ के पेटेंट विवाद में फैसला देते हुए  उसे कोंकण के लिए पेटेंट कर दिया है। कंट्रोलर जनरल ऑफ पेटेेंट ने कहा कि पालघट से सिंधुदुर्ग तक कोंकण केे किसी भी कोने में पकने वाला आम ‘ हापुस‘ कहलायेगया। महाराष्ट्र में कोकण के देवगढ़ हापुस और रत्नागिरी हापुस को 2017 में जियोग्राफिकल इंडिकेशन प्रमाण-पत्र दिया गया था। इसके बाद कोंमण के इन इन दोेनों क्षेत्र के लोगों ने ‘ हापुस‘ आम अपना होने का दावा करते हुए पेटेंट के लिए दावा पेश किया था। 

फिल्म थियेटर
पैतीस साल बाद सऊदी अरब में खुला 

  • सऊदी अरब में 35 साल बाद पहला फिल्म थियेटर खोल दिया है। इसमें हॉलीवुड फिल्म ‘ ब्लैक पैथर‘ दिखायी गयी। यह शो केवल आमंत्रित मेहमानों के लिए था। इसमें महिलाएं भी शामिल थीं। सऊदी  अरब में सिनेमाघरो को संचालित करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने वाली अमेरिकी ऑपरेटर कंपनी एएमसी है। कंपनी ने रियाद के एक कॉम्प्लेक्स को थियेटर में तब्दील कर दिया है। गौरतलब हैं कि सऊदी अरब में 1980 कें दशक में फिल्मों की सर्वाजनिक रूप से स्क्रीनिंग पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। 

डॉक्टर ए.ए. शेट्टी
भारत गौरव लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित 

  • स्टेम सेल साथ रिजनरेटिव प्रौघोगिकी के क्षेत्र में प्रोेफेसर ए.ए. शेट्टी के महत्वपूर्ण योगदान के लिए उन्हेें भारत गौरव लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया। डॉक्टर ब्रिटिश संसद के सदन हाउस ऑफ कामंस के हाल में आयोजित समारोह में हाउस ऑफ लार्ड्स की सदस्य तथा पूर्ण मंत्री बारोनेस संदीप वर्मा और ब्रिटेन में भारतीय उप-उच्चायुक्त दिनेश पटनायक द्वारा दिया गया। यह पुरस्कार संस्कृति युवा संस्था की ओर से भारत की उन हस्तिों को दिया जाता है, जिन्होंने अपने काम से दुनिया में भारत का नाम रोशन किया है। 

प्रिंस चार्ल्स
होंगे अगले कॉमनवेल्थ प्रमुख 

  • ब्रिटेेन के प्रिंस चार्ल्स अगले कॉमनवेल्थ चीफ के पद पर अपनी मॉ महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की जगह लेंगे। कॉमनवेल्थ देशों के शासनाध्यक्षों ने कॉमनवेंल्थ प्रमुख के रूप में प्रिंस चार्ल्स का समर्थन किया है। उल्लेनीय हैं कि पिछले दिनों ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने कहा था कि उनकी हार्दिक इच्छा है कि उनका बेटा आगे चल कर उनकी भूमिका निभाए। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के एक घर वाटरलू चैंबर में हुए कॉमनवेल्थ देेशों के शासनाध्यक्षों की बैठक में यह बात कही गई थी और इसी बैठक में संगठन के नेता 69 वर्षीय चार्ल्स को अगला कॉमनवेल्थ प्रमुख बनाने पर सहमत हुए।

सिरिल रामफोसा
दक्षिण अफ्रीका में किया गाँधी वॉक नेतृत्व 

  • दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने जोहान्सबर्ग के दक्षिण में भारतीयों की बासवट वालें लेनासिया में आयोजित ‘गाँधी वॉक ‘ का नेतृत्व किया। इस आयोजन में करीब 5000 लोगों ने हिस्सा लिया। देशवासियों के बीच सामुदायिका जागरूकता एवं स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए इस वॉक का आयोजन किया गया था। ‘गाँधी वॉक समिति‘ प्रमुख के अनुसार यह पहला मौका है , जब मौजूदा राष्ट्राध्यक्ष इसमें शामिल हुए। इस बार वॉक की भीम ‘ गोइंग ग्रीन ‘ थी। इसका मुख्य उदेद्श्य पर्यावरणीय पहलों का बढ़ावा देना और दक्षिण अफीका में सामुदायिक जागरूकता को बढ़ावा देना था। 

इंद्रणी राज
भारतीय मूल्य की सांसद बनीं सिंगापुर में मंत्री 

  • भारतीय-चीन मूल की सांसद इंद्रणी राज को सिंगापुर में कैबिनंेट स्तर का मंत्री बनाया गया है। प्रधानमंत्री ली सीन लंूग ने युवाओं को मौका देने के लिए उन्हें अपने मंत्रिमंडल में शामिल किया। इंद्रणी के पिता भारतीय और माता चीनी मूल की है। वे शिक्षा और विधि मंत्रालय के साथ वित्त विभाग का कुछ कार्य भी देखेंगी। उन्हें विधि और गृह मंत्रालय से संबंधित कार्यो को विशेषज्ञ माना जाता है।

ली क्रिस्टीएन
मेनुहिन वायलिन प्रतिस्पर्धा में जूनियर वर्ग का खिताब जीता 

  • ऑस्टेलिया के मेलर्बन के 10 वर्षीय की वायलिन वादक ली क्रिस्टीएन ने स्विट्जरलैंड में आयोजित मेनुहिन वायलिन प्रजिस्पर्धा 2018 का जूनियर वर्ग का खिताब जीत लिया है। ‘ द गार्डियन ‘ की रिपार्ट के अनुसार क्रिस्टीएन पांच वर्ष की उम्र से वायलिन बजा रहें है। मेनुहिन 22 साल से कम उम्र वर्ग के लिए दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित वायलिन प्रतियोगिता हैं। ली ने यह प्रतियोगिता सिंगापुर की ग्यारह बर्षीय क्लो चुआ के साथ साझा तौर पर जीती है। इस पुरस्कार के तहत 10,000 स्विस फैंक्स और ट्राफी के साथ प्रशास्ति पत्र बतौर इनाम दिया जाता है। 

ख्वाजा आसिफ
पाकिस्तानी विदेश मंत्री को  हाईकोर्ट ने बताया अयोग्य 

  • इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने पाकिस्तानी विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ को सांसद के तौर पर अयोग्य ठहरा दिया है। कोर्ट ने उन्हें यूएई का वर्क परमिट रखने के कारण संविधान के अनुच्छेद 62 (1) ( एफ) के तहत अयोग्य ठहराया है। कोर्ट ने यह फैसला पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के सदस्य उस्मान डार द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई के बाद सुनाया। 2013 में उस्मान डार ने ख्वाजा आसिफ के खिलाफ चुनाव लड़ा था, जिसमें उन्होंने हार का सामना करना पड़ा था। इस अनुच्छेद के मुताबिक आसिफ पार्टी या सरकार में कोंई पद हासिल नहीं कर पाएंगे। 

एडमिरल हैरी हैरिस
दक्षिण कोरिया में अमेरिका के नये राजदूत होंगे 

  • प्रशान्त क्षेत्र में अमेंरिकी सेना के कंमाडर एडमिरल हैरी हैरिस दक्षिण कोरिया में अमेरिका के नये राजदूत होंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड टंªप ने फरवरी में ऑस्टेªलिया के नये राजदूत के लिये हैरिस को नासित किया था। परंन्तु अब उन्हें दक्षिण कोरिया भेजा जा रहा है। इस पर ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री जूली बिशप ने बताया कि कार्यकारी विदेेश सचिव जॉन सुलिवान ने उन्हेें इस निर्णय के बारे में सूचित किया था। गौरतलब है कि जॉन बैरी के बाद से ऑस्टेªलिया में कोई अमेरिकी राजदूत नियुक्त नहीं है। बैरी अमेरिकी ऑस्ट्रेलियाई एसोसिएशन के अध्यक्ष भी थे। उन्होेने सितंबर 2016 में यह पद छोड़ दिया था। 

स्मृति शेष
अमेरिकी अभिनेता वर्न ट्रॉयर का निधन 

  • ‘ ऑस्टिन पॉवर्स‘ सीरीज की दो फिल्मों में मिनी-सी का किरदार निभाकर लोकप्रिय हुए अमेरिकी अभिनेता वर्न ट्रॉयर का 49 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वे पिछले कई  दिनों से बीमार थे। ट्रॉयर ने 58 फिल्मों और टेलीविजन शो में काम किया है। उन्होंने ‘ ऑस्टिन पावर्स: द स्पाई हू शैग्ड मी ‘ और ऑस्टिन पावर्स इस गोल्ड मेम्बर ‘ में यादगार भूमिका निभाई थी।  

ऑस्कर विजेता फिल्म के निर्माता फिलिप डी. एंटोनी का निधन 

  • ऑस्कर विजेता फिल्म ‘ द फ्रेंच कनेक्शन ‘के प्रोड्यूसर फिलिप डी. एंटोनी का 89 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। एंटोनी का इसी फिल्म के जरिये लोकप्रियता मिली थी। इस फिल्म में तीन गोल्डन ग्लोब्स और पाँच आस्कर अवॉर्ड वार-पप के समय एंटोनी ने अमेरिकी सेना में भी अपनी सेवाएं दी थीं। इसके अलावा फिलिप ने ‘बुलिट‘ सहित कई और बेहतरीन फिल्मों का भी निर्माण किया है। 



Powered by Blogger.