Header Ads

हाल में चर्चित व्यक्ति, मार्च- 2018-भाग 03


सितांशु कार
होगें अगले पीआईबी महानिदेशक

  • भारतीय सूचना सेवा ( आई आई एस ) के वरिष्ठ अधिकारी श्री सितांशु कार को पत्र सूचना कार्यालय ( पीआईबी ) का प्रधान महानिदेशक नियुक्त किया गया है। यह घोषणा 9 मार्च को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा की गयी। वर्तमान में श्री सितांशु आकाशवाणी मेें समाचार सेवा प्रभार ( एनएसडी ) के महानिदेश पद पर कार्यरत हैं। एक मई 2018 को वे अपना कार्यभार संभालेंगे । उन्हें पीआईबी मौजूदा प्रधान महानिदेशक फ्रांक नोरोन्हा के स्थान पर नियुप्रधान महानिदेशक फ्रांक नोरोन्हा के स्थान पर नियुक्त किया गया है। नोरोन्हा का कार्यकाल 30 अप्रैल 2018 को समाप्त हो रहा है। 

‘ स्लिंगशॉट ‘ मालवेयर
यूजर्स के कंप्यूटर की जासूसी करने वाला वायरस 

  • साइबर सिक्योरिटी फर्म कैस्परस्की लैब के शोधकर्ताओं द्वारा ‘ स्लिंगशॉट‘ मालवेयर का पता लगाया है। यह मालवेयर राउडर के जरिए यूजर्स के कंप्यूटर की जासूसी करता है। यह लाइब्रेरी फाइल में बदल देता है, जो अन्य वायरस युक्त कंपोनेंट डाउनलोड कर सकती है। कैस्परस्की लैब के अनुसार, यह मालवेयर पासवर्ड, नेटवर्क टैफिक, स्क्रीनशॉट और की-बोर्ड स्ट्रोक जैसी जानकारियां भी चुरा सकता है।

अनीता कुंडु  और सुनीता सिहं
“ कल्पना चावला ब्रेवरी अवार्ड“ से सम्मानित 

  • सुप्रसिद्व पर्वतारोही हरियाण की अनीता कुंडू और सुनीता सिंह को 8 मार्च अंतर्राष्टीय महिला दिवस पर “ कल्पना चावला ब्रेवरी अवार्ड “ से सम्मानित किया गया। यह हरियाणा सरकार की ओर से दिया जाने वाला प्रतिष्ठित पुरस्कार है। इसके साथ 51000 रूपये की इनामी राशि भी दी गयी। उल्लेखनीय है कि अनीता कुंडू माउंट एवरेस्ट को दोनों दिशाओं ( नेपाल और चीन ) से फतह कर चुकी हैं। अनीता हरियाणा के हिसार जिले से हैं। वे 2013 में नेपाल की तरफ से तथा 2017 में चीन की ओर से माउंट एवरेस्ट को फतह कर चुकी हैं। कंुडू का अगला मिशन सेवन समिट है, जिसमें वह दुनिया की सातों उच्च चोटियों पर चढ़ेंगी। वहीं सुनीता सिंह हरियाणा के रेवाड़ी से ताल्लुक रखती हैं। उन्होंने वर्ष 2011 में माउंट एवरेस्ट फतह किया था। 

आंग सान सू की 

  • हॉलोकास्ट म्यूजियम एली विसेल पुरस्कार वापस ले लिया गया है। यह सम्मान उन्हें अमेरिका के हॉलोकास्ट स्मारक संग्रहालय द्वारा वर्ष 2012 मेें दिया गया था। संग्रहालय ने इसके वापस के लिए जाने के बारे में कहा कि म्यांमार सेना द्वारा रोहिंग्या समुदाय के लोगों के खिलाफ नरसंहार के बढ़ते सबूतों के कारण वह सू की को दिया सम्मान वापस ले लिया रहा है। संग्रहालय ने उन्हें भेजे पत्र में कहा है। कि रोहिंग्या मामलें में आंग सान सू की से उन्हें कार्रवाई की काफी उम्मीद थी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। यह मानवाधिकार सम्मान उन्हें साहसी नेतृत्व और निरंकुश शासन का विरोध करने के दौरान व्यक्तिगत बलिदान देने और म्यांमार ( बर्मा ) केे लोगों की आजादी व सम्मान के लिए किए गए संघर्ष के लिए दिया गया था। इससे पहले आंग सान सू की को वर्ष 1991 में शांति के नोबल पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है। संग्रहालय ने यह स्पष्ट किया कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हर साल एक ऐसे  प्रमुख व्यक्ति यह अवार्ड दिया जाता है, जिसकी वैश्रिचक गतिविधियों से संग्रहालय का दृष्टिकोण उन्नत होता है। 

गीता मित्तल
नारी शक्ति पुरस्कार से हुई सम्मानित 

  • दिल्ली उच्च न्यायालय की कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पहला मौका है जब ये पुरस्कार कानून और न्याय के क्षेत्र में किसी महिला को दिया गया है। यह पुरस्कार उन्हें राष्ट्रपति भवन में श्री रामनाथ कोविंद द्वारा 8 मार्च को दिया गया। इसके तहत एक लाख रूपये और प्रमाण पत्र दिया जाता है। यह महिला सशक्तिकरण की दिशा में असाधारण कार्य और योगदान करने वाली महिलाओं को दिया जाता है। मित्तल के साथ ही इस वर्ष यह सम्मान 30 महिलाओं और 9 संस्थाओं को दिया गया है। श्रीमती गीता मित्तल ने अप्रैल 2017 में मुख्य न्यायाधीश का पद संभाला था तथा उसके बाद से उन्होंने न्यायालय की कार्यशैली में काफी बदलाव किया। वे न्यायपालिका की ट्रांसपेरेंसी के लिये काम कर रही हैं। उन्होंने वर्ष 1981 दिल्ली विश्रचविद्यालय के लॉ सेंटर कैंपस से लॉ किया था। नारी शक्ति पुरस्कार, महिला और बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा छह श्रेणियों में दिया जाता है।

दीपिका पादुकोण
मैगजीन वैरायटी की वुमेंस इम्पैक्ट रिपोर्ट में हुयीं शामिल 

  • अमेरिका मैगजीन ‘ वैरायटी ‘ ने अपनी रिपोर्ट में दुनिया की पचास प्रभावशाली महिलाओं मेें भारतीय फिल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को शामिल किया है। इस रिपोर्ट में उन महिलाओं को रखा जाता है, जिन्होंने अपने किये गए काम से दुनिया को प्रभावित किया हो। इस सूची में दीपिका को सिनेमा के क्षेत्र में उनके द्वारा दिए गए योगदान और परोपकारी प्रयासों में हिस्सा लेने के साथ-साथ विवादों को सरलता से संभालने के लिये शामिल किया गया है। 

पराग अग्रवाल
बने ट्विटर के सीटीओ 

  • माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ‘ ट्विटर ‘ ने आईआईटी मुंबई के छात्र रहे पराग अग्रवाल को अपनी कंपनी में मुख्य प्रौद्योगिक अधिकारी ( सीटीओ ) नियुक्त किया है। आईआईटी के बाद उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में पीएचडी की डिग्री ली। हालंाकि वर्ष 2011 में वे बतौर एडवरटाइजिंग इंजीयिनियर ट्विटर से जुड़े थे। पराग ने डाटा रिसर्च के क्षेत्र में काफी सराहनीय कार्य किया है। ट्विटर से जुड़ने से पहले उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट और याहू में रिसर्च इंटर्नशिप भी की है।

रेक्स टिलरसन
अमेरिका के विदेश मंत्री पद से हटाये गये

  • अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड टंªप ने रेक्स टिलरसन को विदेश मंत्री के पद से हटा दिया है। उसके स्थान पर सीआईए के निदेशक माइक पोंपेयो को विदेश मंत्रालय का कार्यभार दिया गया है। रेक्स को हटाने की घोषणा करने के बाद टंªप ने ट्वीट करके कहा की, माइक पोंपेयो, सीआईए के निदेशक हमारे नए विदेश मंत्री बनेंगे। वह बेहतरीन कार्य करेंगे। उन्होंने लिखा रेक्स टिलरसन को उनकी सेवाओं के लिए धन्यवाद। वर्ष 2017 मेें ही टिलरसन को विदेश मंत्री के पद पर नियुक्त किया गया था। पिछले कुछ समय से रेक्स टिलरसन  और डोनाल्ड टंªप के बीच काफी मतभेद रहे थे पिछले साल अक्टूबर में टिलरसन को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उन खबरों को खारिज करने के लिए मजबूर किया गया था, जिसमें  उनकी पद छोड़ने की बातें कही गई थी हालांकि उन्होंने उस रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नही की थी, जिसमें कहा गया था कि पेंटागन पर एक बैठक के बाद उन्होंने टंªप को मंदबुद्धि कहा था।

परवे़ज मुशर्रफ
पाक ट्रिब्यूनल ने मुशर्रफ को गिरफ्तार करने का  दिया आदेश  

  • एक विशेष पाकिस्तानी ट्रिब्यूनल ने पाकिस्तान के पूर्व राष्टपति परवेज मुशर्रफ को गिरफ्तार करने के साथ ही उनकी सपत्ति कुर्क करने का आदेश दिया है। उन पद यह आदेश राजद्रोह के मामले में आपातकाल लगाया था। आपातकाल लागू होने के बाद से सैकड़ो न्यायाधीशों को उनके पद से हटा दिया गया था। वर्ष 2014 में मुशर्रफ के खिलाफ कोर्ट में आरोप तय किया गया था। मार्च 2016 से दुबई में रह रहे मुशर्रफ को न्यायालय ने मई 2016 में भगोडा़ करार दिया था। पेशावर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश यह्या अफरीदी की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय एक पीठ ने इस मामले में पिछले आठ महीनों में पहली सुनवाई की है। 

कैथरीन डे बोल
पुलिस एजेंसी यूरोपोल की पहली महिला प्रमुख चुनी गईं  

  • यूरोपियन काउंसिल ने बेल्जियम की पहली महिला संघीय पुलिस कमिश्नर रहीं कैथरीन डे बोल को यूरोपोल की पहली प्रमुख नियुक्त किया है। काउंसिल युरोपीय यूनियन की एक इकाई है तथा यूरोपोल यूरोपीय संघ की पुलिस एजेंसी है। कैथरीन 1 मई से अपना कार्यभार संभालेंगी और उनका कार्यकाल चार साल का होगा। 

जीना हास्पेल
सीआईए की पहली महिला डायरेक्टर नियुक्त हुईं 

  • अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने केंद्रीय खुफिया एजेंसी ( सीआईए ) में बड़ा बदलाव करते हुए जीना हास्पेल को इसके प्रमुख के पद पर नियुक्त किया गया है। यह पहली बार है जब किसी महिला को इस पद पर नियुक्त किया गया है। इससे पहले वह इस एजेंसी में उप-प्रमुख के पद पर तैनात थीं। इस पद पर नियुक्त होने के बाद उन्होंने कहा कि प्रेसिडेंट टंªप को शु्रक्रिया, जिन्होंने इस पद के लिए मुझे चुना। हालांकि  जीना कई वर्षों से सीआईए की खुफिया एजेंट के रूप में कर रहीं थीं। पहली बार उन्होंनं वर्ष 1985 में एजेंसी को ज्वॉइन किया था। द न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक बताया गया है की जीना हास्पेल उन अधिकारियों में शामिल थीं, जिसने सामने साल 2002 में दो संदिग्ध चरमपंथियों को पूछताछ के नाम पर बुरी तरह प्रताडि़त किया गया था। 


एंजेला मर्केल
चौथी बार चुनी गयीं जर्मनी की चांसलर  

  • एंजेला मर्केल को चौथी बार जर्मनी की संसद ने अपना चांसलर चुना है। संम्भवतः इस बार यह उनका आखिरी कार्यकाल होगा। जर्मनी के 364 सांसदों में से 315 सदस्यों ने उनके पक्ष में मतदान किया। गौरतलब है कि जर्मनी में पिछले छह माह से राजनीतिक गतिरोध व्याप्त था, क्योंकि पिछले वर्ष सितम्बर में चुनाव आयोजित कराये गये थे और उस समय चुनाव के नातीजों में मर्केल की पार्टी को स्पष्ट बहुमत न मिल पाने के कारण सरकार नहीं बन पायी थी। मर्केल वर्ष 2005 से जर्मनी की निर्विरोध चांसलर हैं। वे क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन ( सीडीयू ) पार्टी की सदस्य हैं। 

विद्या देवी भंण्डारी
दूसरी बार चुनी गयीं नेपाल की राष्ट्रपति

  • नेपाल में हूए राष्ट्रपति चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी दूसरी बार निर्वाचित हुईं। इस चुनाव में उन्होंने अपनी प्रतिद्वदी नेपाली कांग्रेस की उम्मीदवार कुमारी लक्ष्मी को हराया है। राष्ट्रपति भंडारी इससे पहले वर्ष 2015 में नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति बनी थीं। गौरतलब है की कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल की नेता रह चुकी विद्या देवी दो बार नेपाल की सांसद भी रह चुकी हैं। विद्या देवी वर्ष 2009 से 2011 के बीच नेपाल की मंत्रिमंडल में रक्षा मंत्री भी रह चुकी हैं। वर्ष 2016 में ़फोर्ब्स ने उन्हें दुनिया की शीर्ष सौ ( 52 वे नंबर पर महिलाओं में शामिल किया था। 

स्मृति शेष 

महान ब्रह्माण्ड विज्ञानी डॉ. स्टीफन हॉकिंग नहीं रहे 

  • इस सदी के महान ब्रह्माण्ड विज्ञानी डॉ. स्टीफन हॉकिंग का 14 मार्च को निधन हो गया। उन्होंने ब्लैक होल, ब्रह्माण्ड की उत्पत्ति तथा उसकी संरचना के सिद्धांत से दुनिया के अवगत कराया था। उनका जन्म 8 जनवरी 1942 को इंग्लैण्ड के ऑक्सफोर्ड शहर में हुआ था। हॉकिंग का पूरा शरीर पैरालाइज था और वे व्हीलचेयर पर ही रहते थे। उन्हें वर्ष 1963 में 21 साल की उम्र में ही एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस नाम की लाइलाज बीमारी हो गई, जो मोटर न्यूरॉन बीमारी का एक प्रकार है, लेकिन उनका दिमाग पूरी तरह सक्रिय अवस्था मेें रहा। उनकी सबसे प्रमुख किताब ‘ ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम ‘ थी , जो कि वर्ष 1988 में प्रकाशित हुयी थी। 

सूफी गायक प्यारेलाल वडाली का निधन

  • सूफी गायक के माध्यम से पहचान स्थापित करने वाले विश्रव प्रसिद्ध वडाली ब्रदर्स गु्रप के प्यारेलाल वडाली का 9 मार्च को अमृतसर में निधन हो गया। 75 वर्षीय प्यारेलाल का निधन हार्ट अटैक की वजह से हुआ। उनका इलाज काफी समय से चल रहा था। वे अपने बड़े भाई पह्मश्री पूूरण चंद वडाली के साथ कई पंजाबी सूफी गाने गा चुके है। ‘ रंगरेज मेरे ‘ और ‘ तू माने या ना माने ‘ जैसे सूफी गानों की वजह से उनकी पहचान आम लोगों तक बनी थी। 

नहीं रहे अभिनेता नरेंद्र झा  

  • मोहनजोदड़ों, काबिल, रईस और हैदर जैसी फिल्मों में अपने अभिनय से दशकों का मनोंरंजन करने वाले फिल्मस्टार नरेंद्र झा का हार्ट- अटैक से निधन हो गया। 55 वर्षीय अभिनेता नरेंद्र 14 मार्च को नासिक के नानेगावं स्थित अपने फॉम हाउस में थे, उसी समय उन्हें दिल का दौरा आया। इन दिनों वे अपनी आगामी फिल्म रेस -3 की शूटिंग में व्यस्त थे। नरेंद्र का शरूआती  जीवन बिहार के मधुबनी जिले में बीता, उसके बाद उन्होंने जेएनयू से उच्च शिक्षा प्राप्त की। लेकिन उनका रूझान एक्टिंग मेें होने कारण वे मंबई आ गये और ‘ छूना है आसमान‘ जैसी एड फिल्मों में एक्टिंग करके अपने फिल्मी कैरियर की शुरूआत की। राज्य सभा की चर्चित सीरीज ‘ संविधान में उन्होंने मुहम्मद अली जिन्ना का किरदार निभाया था।   
                    

Powered by Blogger.