Header Ads

हाल में चर्चित व्यक्ति, अप्रैल 2018-भाग 01

हाल में चर्चित व्यक्ति, अप्रैल  2018-भाग 01

मारिया एलिसाबेटा अल्बर्टी कैसेलटी
इटली में सीनेट की पहली महिला स्पीकर बनीं

  • इटली मे फोर्जा इटालिया पार्टी की सांसद मारिया एलिसाबेटा अल्बर्टी कैसेलटी (71) सीनेट की स्पीकर चुनी गई हैं। इटली के संसद के उच्च सदन की अध्यक्ष बनने वाली कैसेलटी पहली महिला हैं। कैसेलटी पेशे से एक वकील हैं। और पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कौनी की करीबी मानी जाती हैं। वहीं फावइ स्टार मूवमेंट के रॉबर्टो फिको को चेंबर ऑफ डेप्युटीज ( संसद के निम्न सदन ) का स्पीकर चुना गया है। 

मार्टिन विजकार्रा
पेरू के राष्ट्रपति बनें 

  • मार्टिन विजकार्रा पेरू के नए राष्ट्रपति बन गए हैं। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति प्रेडो पाब्लो कुजिंस्की का स्थान लिया हैं। जिन्होंने भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद इस्तीफा दिया गया था। इससे पहले विजकार्रा पेरू के पहले उपराष्ट्रपति और कनाडा में राजदूत थे। राष्ट्रपति पद की शपथ के बाद विजकार्रा ने सरकार में भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त रूख अपनाने की प्रतिबद्धता जताई।

किम जोंग-उन
सत्ता संभालने के बाद पहली विदेश यात्रा पर गए 

  • उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन अपनी पहली यात्रा के तहत चीन के दौरे पर गए थे इस यात्रा के दौरान उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की और कहा कि अगर अमेरिका और दक्षिण कोरिया शांति व स्थिरता का माहैाल बनाएं, तो कोरियाई प्रायद्वीप पर परमाणु निशस्त्रीकरण का मसला हल हो सकता है। चीन ने इसे जिनपिंग के बुलावे पर किम की ‘ अनाधिकारिक यात्रा, बताया है। गौरतलब है कि 2011 में सत्ता संभालने के बाद किम ही यह पहली राजकीय विदेश यात्रा थी।

बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर
ऑस्ट्रेलिया से ब्रिटेन पहली बार नॉन-स्टॉप फ्लाइट 

  • ऑस्ट्रेलिया से ब्रिटेन के बीच पहली बार नॉन-स्टॉप फ्लाइट चलाई गई, जो करीब 14,875 किलोमीटर की दूरी 17 घंटे और 6 मिनट में तय करने के बाद लंदन पहुची। कंतास एयरलाइनर का बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर विमान 230 यात्रियों और क्रू मैंबर्स के साथ ऑस्ट्रेलिया के पर्थ से उड़ान भरने के बाद लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पहुंचा। 

आसमा जहांगीर 

  • ‘ निशान-ए इम्तियाज से सम्मानित पाकिस्तानी राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने दिवंगत मानवाधिकार र्कायकर्ता आसमां जहांगीर और क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत फिदेल कास्त्रो सहित 141 पाकिस्तानी और विदेशी नागरिकों को नागरिक पुरस्कारों से सम्मानित किया। कास्त्रो को पाकिस्तान की सेवा के लिए ‘ निशान-ए-पाकिस्तान‘ और प्रख्यात वकील आसमां जहांगीर को जनसेवा के लिए ‘ निशान-ए-इम्तियाज ‘ अवॉर्ड दिया गया है। यह पुरस्कार 23 मार्च को पाकिस्तान के राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर दिए गए।

अनुष्का शर्मा
फोर्ब्स 30 अंडर 30 एशिया सूची में शामिल 

  • बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को फोर्ब्स मैगजीन की 30 अडंर 30 एशिया 2018 सूची में शामिल किया गया है। अनुष्का के साथ ओलिंपिक पदक विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु ने भी इस सुची में जगह बनाई है। गौारतलब है की इस सूची में कुछ नया करने या अपने क्षेत्र में कुछ अलग हटकर काम करने वाले ऐसे लोगों को जगह दी गई है, जो अपने उद्योग व एशिया को बेहतर बनाने के लिए बदलाव ला रहे हैं। 

कृष्णास्वामी विजय राघवन
प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार नियुक्त

  • केंद्र सरकार ने कृष्णास्वामी विजय राघवन को नया प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार नियुक्त किया है। वे राजगोपाल चिदंबरम की जगह लेंगे। राघवन नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजीकल साइंस के निदेशक रह चुके हैं। और वर्तमान में बायोटेक्नोलॉजी विभाग में सचिव पद पर कार्यरत थे। गौरतलब है कि प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार के पद को 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार द्वारा बनाया गया था, जो वैज्ञानिक नीति से संबंधित सभी मामलों में सरकार का सर्वोच्च सलाहकार होता है।

क्यूरियोसिटी रोवर
नासा के अंतरिक्ष यान ने मंगल पर पूरे किए दो हजार दिन 

  • नासा के क्यूरियोसिटी रोवर अंतरिक्षयान ने मंगल ग्रह पर अपने खोज अभियान के 2000 दिन (सोल) पूरे कर लिए हैं। मंगल ग्रह एक दिन को सोल कहा जाता है, जो प्रथ्वी के एक दिन से 37 मिनट और 22. 663 सेकेंड लंबा होता है। क्यूरियोसिटी रोवर का अंतरिक्ष यान अगस्त 2012 में मंगल पर पहुचा था, तब से यह वहां करीब 18.7 किलोमीटर की दूरी तय कर चुका है। 

सरदार वल्लभ भार्इ्र पटेल एयरपोर्ट
मिला ‘ मोस्ट इम्प्रूव्ड एयरपोर्ट‘ का अवॉर्ड 

  • अहमदाबाद ( गुजरात ) के सरदार वल्लभ भाई पटेल इंटरनेशल एयरपोर्ट को एशिया प्रशांत क्षेत्र के ‘ मोस्ट इम्प्रूव्ड एयरपोर्ट ‘ के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। यह अवॉर्ड एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशल द्वारा आयोजित ‘एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी अवॉर्ड 2017‘ के दौरान दिया गया। यह सम्मान लोंगो की यात्रा को  आरामदेह बनाने की कोशिशों के लिए दिया गया है। इस पर एयरपोर्ट के निदेशक मनोज गंगाल ने कहा की इस अवॉर्ड से अंदाजा लगा सकते हैं कि हम कितनी तेजी से बढ़ रहे है।

नाम फारूक शेख
गूगल ने डूडल बनाकर किया याद 

  • बॉलीवुड अभिनेता फारूक शेख के 70वें जन्मदिवस के मौके पर गूगल ने एक खास डूडल बनाकर उन्हें याद किया। 25 मार्च 1948 को जन्मे फारूक ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरूआत 1973 में फिल्म ‘ गर्म हवा‘ से कि थी। उन्होंने ‘शतरंज के खिलाड़ी ‘ चश्मे बद्दूर‘, ‘ उमराव जान‘ जैसी फिल्मों के अलावा ‘ चमत्कार‘ और ‘ जीना इसी का है‘ जैसे सीरियल्स के जरिये अपनी खास पहचान बनाई।

पी.वी. सिंधु
भारतीय दल का नेतृत्व करेंगी 

रियो ओलिंपिक की रजत पदक विजेता शटलर पी.वी. सिधु ऑस्टोलिया के गाोल्ड कोस्ट में होने वाले 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय दल का नेतृत्व करेंगी और उद्घाटन समारोह 4 अप्रैल को गोल्ड कोस्ट में होगा। गौरतलब है कि 2014 में ग्लास्गो राष्टमंडल खेल मेें सिंधु ने महिला एकल में कांस्य पदक जीता था।

विन मिंत
म्यांमार के राष्ट्रपति बने 

  • म्यांमार की संसद ने 66 वर्षीय विन मिंत को देश का नया राष्ट्रपति चुना है। मिंत ने हतिन क्याव की जगह ली है, जिन्होंने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया था। मिंत को देश की काउंसलर आगं सान सू की का करीबी माना जाता है। मिंत संसद के अध्यक्ष रह चुके हैं। गौरतलब है कि म्यामार में राष्ट्रपति का पद औपचारिक होता है और कार्यकारी पदम शक्तियां काउंसलर के पास होती हैं। 

जे. एस . राजपूज
यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड में भारत के प्रतिनिधि नियुक्त 

  • भारत सरकार ने एनसीईआरटी के पूर्व निदेशक प्रोफेसर जे. एस . राजपूत को यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड में भारत में प्रतिनिधि के तौर पर नियुक्त किया है। प्रो .जे एस . राजपूत एक सुप्रसिद्ध शिक्षा शास्त्री हैं। उन्हें यूनेस्को सहित विविध क्षंेत्रों में काम करने का व्यापक अनुभव है। गौरतलब है कि कार्यकारी बोर्ड यूनेस्को का एक संवैधानिक अंग है, जिसे आम सभा के द्वारा चुना जाता है। इससें 58 सीटें होती हैं। और इसका कार्यकाल 4 वर्ष का होता है।  

करन थापर
जी . के . रेड्डी पुरस्कार से सम्मानित 

  • वरिष्ठ पत्रकार और टेलीविजन प्रस्तुतकर्ता करन थापर को पत्रकारिता के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए जी.के रेड्डी मेमोरिल राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार दिल्ली के तीन मूर्ति भवन में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने पत्रकारिता के क्षेत्र में श्री थापर के योगदान की सराहना की।

कूल ईसमएस सेवा
भारत और जापान के बीच शुरू 

  • भारत और जापान के बीच कूल एक्सप्रेस मेल सर्विस ( ईसमएस ) सेवा शुरू की गई है। यह दोनों देशों के बीच एकमात्र ऐसी सेवा है, जो भारत में ग्राहकों के व्यक्तिगत उपयोग के लिए जापानी खाद्य पदार्थों का आयात करेगी। शुरूआत में यह सेवा केवल दिल्ली में उपलब्ध होगी। इस सेवा के तहत खाद्य पदार्थों को जापान के डाक विभाग द्वारा नई दिल्ली के कोटला रोड स्थित विदेशी डाकघर लाया जाएगा।

शेखर कपूर
राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समिति के अध्यक्ष नियुक्त 

  • केंद्र सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त निर्देशक शेखर कपूर को 65वें  राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की पैनल का अध्यक्ष नियुक्त किया है। इस पैनल मे एक अध्यक्ष और 5 क्षेत्रीय अध्यक्षों सहित 11 सदस्य शामिल हैं। पटकथा लेेखक इम्तियाज हुसैन को दक्षिण के क्षेत्रीय पैनल एक तथा लेखक मेहबूब को दक्षिण के क्षेत्रीय पैनल द्वितीय का अध्यक्ष बनाया गया है, वहीं तमिल फिल्म अभिनेत्री गौतमी तडिमल्ला को उत्तर पैनल, निर्देशक-निर्माता राहुल रवैल को पश्चिमी पैनल तथा कन्नड़ फिल्मों के निर्देशक पी . शेषा्रद्री को पूर्वी का अध्यक्ष बनाया गया है। 

इंदु भूषण
आयुष्मान भारत योजना के सीईओ नियुक्त 

  • इंदु भूषण को केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना- राष्ट्रीय स्वास्थ्य सरंक्षण मिशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्हें दो साल की अवधि के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया है। श्री भूषण वर्तमान में फिलीपींस की राजधानी मनीला में स्थित एशियाई विकास बैंक ( एडीबी) में पूर्व एशिया विभाग के महानिदेशक हैं। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने हाल ही में आयुष्मान भारत मिशन के शुभारंभ को मंजूरी दी है। 

मलाला यूसुफजई
हमले के बाद पहली बार पाकिस्तान पहुंची 

  • नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई 2012 में खुद पर हुए तालिबान के हमले के बाद पहली बार पाकिस्तान पहुंची। महिलाओं की शिक्षा की वकालत करने के चलते तालिबान के हमलावर ने मलाला के सिर में गोली मार दी थी। घटना के बाद मलाला ब्रिटेन चली गयी थीं। गौरतलब है कि मलाला को 2014 में भारत के कैलाश सत्यार्थी के साथ संयुक्त रूप से शांति का नोबेल पुरस्कार दिया गया था। वे शांति का नोबेल पुरस्कार पाने वाली सबसे कम उम्र की प्रतिभागी हैं। 

डेविड शुल्किन वेटरन्स सेक्रेटरी पद से हटाए गए 

  • अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वेटरन्स अफेयर्स ( veterans affairs ) के सेक्रेटरी डेविड शुल्किन को पद से हटा दिया। ट्रंप ने शुल्किन की जगह व्हाइट हाउस मे अपने निजी फिजीशियन एडमिरल रोनी जैक्सन को नियुक्त किया है। शुल्किन को नैतिकता और बढ़ते विरोध के कारण बर्खास्त किया गया है। गौरतलब है कि जैक्सन 2013 से राष्ट्रपति के चिकित्सक के रूप में सेवा दे रहें हैं और इस वर्ष की शरूआत में राष्ट्रपति के स्वास्थ्य पर व्यापक प्रेस सम्मेलन आयोजित कर लोकप्रिय हो गए थें।

स्मृति शेष
बास्केटबॉल खिलाड़ी जीक अपशॉ नहीं रहे 

  • अमेरिका के बास्केटबॉल खिलाड़ी जीक अपशॉ  की मौत हो गई। वे एनबीए माइनर लीग ग्रैंड रैपिड्स ड्रावइ की तरफ से खेलते थे गौरतलब है की 26 वर्षीय जीक लॉन्ग आइलैंड नेट्स से खिलाड़ी मैच के दौरान कोर्ट पर बेसुध हो गये थें जिसकें बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां वे दो दिन बाद डॉक्टरो ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। 


Powered by Blogger.