Header Ads

हाल में चर्चित व्यक्ति, मार्च- 2018-भाग 02

हाल में चर्चित व्यक्ति, मार्च- 2018-भाग 02

कोनराड संगमा-

नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीसी) के प्रमुख कोनराड संगमा ने मेघालय के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल गंगा प्रसार ने कोनराड संगमा के अलावा 11 अन्य मंत्रियों को भी पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। गौरतलब है कि मेघालय विधानसीाा चुनाव में एनपीसी और बीजेपी ने अन्य पार्टियों के साथ मिलकर 60 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 34 हासिल कर लिया।

नेफियो रियो-

नागालैंड की राजधानी कोहिमा में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के नेता नेफिया रियो को 10 मंत्रियों के साथ राज्यपाल पी.बी. आचार्य ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। नेफियो रियो चौथी बार नागालैंड के मुख्यमंत्री बनने वाले पहले राजनेता हैं। गौरतलब है कि नागालैंड विधानसभा चुनाव में एनडीपीपी, बीजेपी और अन्य सहयोगी दलों ने मिलकर 6़0 सदस्यी विधान सभा में बहुमत का आंकडा हासिल किया है।

बिप्लब कुमार देव-

बिप्लव कुमार देव त्रिपुरा के मुख्यमंत्री तथा देववर्मा उपमुख्यमंत्री बने। इन्होंने त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में पद और गोपनीयता की शपथ ली।  बीजेपी 60 सदस्यीय विधानसभा में 35 सींटे हासिल की और सहयोगी पार्टी पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा के सथ सरकार बनाई है।

जेफरी फेल्टमेन-

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा है कि यूनएन राजनीतिक प्रमुख जेफरी फेल्टमेन तीन दिवसीय दौरे पर श्रीलंका जाएंगे। इस दौरे के दौरान वह कैंडी का दौरा करेंगे जहां पर सांप्रदायिक हिंसा में दो लोगों की मौत हुई है।

कृष्णा कुमारी-

कृष्णा कुमारी कोहली पाकिस्तानी संसद के उच्च सदन के लिए निर्वाचित होने वाली पहली हिन्दू दलित महिला बनी। 39 वर्षीय कृष्णा कुमारी को सिंध प्रांत की अल्पसंख्यक सीट से बिलावल भुट्टो जरदारी के नेतृत्व वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की ओर से नामांकित किया गया था।

वेंकटेस प्रसाद-

पूर्व भारतीय तेज गंेदबाज वेंकटेस प्रसाद ने बीसीसीआई की जूनियर चयन समिति के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। प्रसाद ने अंतर्राष्ट्रीय कैरियम में 33 टेस्ट और 161 एकदिवसीय मैच खेले।

आर्मेन सरकिसियन-

एशियाई देश अर्मेनिया के सांसदो ने आर्मेन सरकिसियन को देश का नया राष्ट्रपति चुना है, जो अप्रैल  में राष्ट्रपति का कार्यभार संभालेगें।

संजीव नौटियाल-

जीवन बीमा कंपनी एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस ने संजीव नौटियाल को दो साल के लिए कंपनी का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है। नौटियाल ने अरीजित बसु के जगह संभाला है।

शत्रुध्न सिन्हा-

अभिनेता-राजनेता शत्रुध्न सिन्हा को लंदन में ब्रिटेन के संसद परिसर में एक समारोह के दौरान कला और राजनीति के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

नमस्ते शालोम-

पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास मंत्रालय में राज्य मंत्री ( स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत,पेंशन, परमाणु उर्जा, और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने भारत-इजरायल संबंधो के लिए समर्पित एक पत्रिका नमस्ते शालोम का सोशल मीडिया में शुभारंभ किया ।

शक्ति स्थल-

कर्नाटक के तुमकुर जिले के पावागडा में स्थापित विश्व का सबसे बड़े सौर पार्क के पहले चरण का उद्घाटन कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने किया। 2 हजार मेगावॉट की क्षमता वाले इस पार्क को  ‘शक्ति स्थल‘ नाम दिया गया है। यह पार्क पॉच गांवो के 13 हजार एकड़ में फैला है।

आर सुब्रमण्यम-

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी आर सुब्रमण्यम को उच्च शिक्षा सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। सुब्रमण्यम 1985 बैच के आंध्रप्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। इससे पहले वे उच्च शिक्षा विभाग में ही विशेष सचिव थे। सुब्रहमण्यम ने के.के. शर्मा का स्थान लिया है।

जेफ बेजोस-

फोर्ब्स की ‘ द वर्ल्ड बिलियनेयर्स लिस्ट 2018‘ के अनुसार ई-कामर्स कंपनी एमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस, माइका्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को पछाड़कर फोर्ब्स अरबपतियों की सूची में पहली बार शीर्ष सूची पर हैं। फोर्ब्स के अनुसार लगभग 112 बिलियन डॉलर के नेटवर्थ के साथ उन्होंने पहला स्थान प्राप्त किया है।

गैरी कोहन-

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शीर्ष आर्थिक सलाहकार और राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के प्रमुख गैरी कोहन ने पद से इस्तीफा दे दिया है।

बेंगलरू-

बेंगलरू में केंपगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (केआईए) से इलेक्ट्रॉनिक सिटी के लिए भारत की पहली एप आधारित हैलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस शुरू की है। इस सर्विस के लिए केआईए ने हेलीकॉप्टर सेवा प्रदाता ‘ थंबी एविएशन‘ से हवाई यात्रियों को शहर लाने ले जाने के लिए साझेदारी की है।

गैब्रियल गार्सिया मारकेज-

प्रसिद्ध कोलंबियाई लेखक गैब्रियल गार्सिया मारकेज के 91वें जन्मदिवस के मौके पर गूगर ने एक खास डूडल बनाकर उन्हें याद किया। 6 मार्च 1972 को कोलंबिया में जन्में गैब्रियल ने ‘ अ हंड्रेड इयर्स ऑफ सालियट्यूड‘, ‘लव इन द टाइम ऑफ कॉलरा, लीफ स्टार्म समेत कई उपन्यास और कहानियां लिखी थीं। उन्हें जादुई यथार्थवाद का मास्टर कहा गया है।

नील बसु-

स्कॉटलैंड यार्ड ने भारतीय मूल के अधिकारी नील बसु को आतंकवाद रोधी अभियान का नया प्रमुख नियुक्त किा है वह मार्क रॉली का स्थान लेंगे। और पूरे ब्रिटेन में आतंकवाद रोधी अभियान के लिए जिम्मेदार होंगे।

महेंद्र सिंह धोनी-

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को अमेरिकी कंपनी मार्स इंक की भारतीय इकाई मार्स इंटरनेशनल इंडिया ने अपने चॉकलेट ब्रांड स्निकर्स का ब्रांड एंबेसेडर बनाया है।

सुविधा योजना-

सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर प्रधामंत्री जन औषधि परियोजना के तहत ‘सुविधा‘ योजना शुरू की है। इसके तहत 2 रूपए 50 पैसे में सैनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराये जाएगें।

अभिनेत्री शम्मी-

शम्मी आंटी के नाम से मशहूर बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री शम्मी का 89 वर्ष की आयु में लंबी बीमारी के बाद मुबई में निधन हो गया। उनका असली नाम नर्गिस राबदी था। उन्होंने ‘खुदा गवाह‘, हम साथ साथ है समेत करीब 200 से अधिक फिल्मों में काम किया।

टी. थामस-

हिंदुस्तान यूनिलीवर पूर्व में हिदुस्तान लीवर के पूर्व चेयरमैन व उद्योग के अगुआ के रूप में मशहूर टी. थॉमस का 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने 1950 में इंडस्ट्रियल इंजीनियर के रूप में हिंदुस्तान यूनिलीवर के साथ अपना कैरियर शुरू किया था।

Powered by Blogger.