Header Ads

हाल में चर्चित व्यक्ति, मार्च- 2018-भाग 01

हाल में चर्चित व्यक्ति, मार्च- 2018-भाग 01

देबजानी घोष-
आईटी उद्योग संगठन नासकॉम ने देबजानी घोस को प्रेसीडेंट नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति अप्रैल से प्रभावी होगी। नैसकॉम की प्रेसीडेंट बनने वाली वह पहली महिला हैं। देबजानी इससे पहले दक्षिण एशिया में इंटेल की प्रबंध निदेशक थीं। नासकॉम भारत के सूचना प्रौद्योगिकी तथा बीपीओ का एक व्यापारिक संघ है। इसकी स्थापना 1988 में हुई थी। यह गैर लाभकारी संस्था है।
ब्रैड पार्स्केल-
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2020 का राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की पुष्टि की। 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ट्रंप के प्रचार अभियान के डिजिटल डायरेक्टर रहे ब्रैड पार्स्केल को कैंपेन का मैनेजर नियुक्त किया गया है। 
शहबाज शरीफ-
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी ‘पीएमएल-एन‘ (पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज) ने नवाज के छोटे भाई शहबाज को अपना कार्यवाहक अध्यक्ष चुना है। नवाज शरीफ को पार्टी की तरफ से कायद (लीडर) फॉर लाईफ की पदवी दी गई है।
मिशेल ओबामा-
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा एक संस्मरण लिख रही हैं। जिसका शीर्षक ‘बिकमिंग‘ होगा। यह संस्मरण 13 नवंबर 2018 को प्रकाशित होगा।
सिमोन बिज्स-
न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री  जेसिंडा आर्डन की लोकप्रियता का मुकाबला करने के लिए न्यूजीलैंड की मुख्य विपक्षी पार्टी ‘नेशनल पार्टी‘ ने 41 वर्षीय सिमोन ब्रिज्स को अपना अध्यक्ष और पाउला बेनेट को उपाध्यक्ष चुना है।
राहुल महाजन-
वरिष्ठ पत्रकार राहुल महाजन को राज्यसभा टीवी के मुख्य संपादक के रूप में नियुक्त किया गया है। प्रसार भारती के अध्यक्ष ए सूर्य प्रकाश की अध्यक्षता वाली पॉच सदस्यीय चयन समिति ने महाजन की नियुक्ति की सिफारिश की थी।
माइकल मैककॉर्मिक-
माइकल मैककार्मिक को ऑस्ट्रेलिया का नया उप प्रधानमंत्री बनाया गया है। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री बार्नबाय जॉयस का स्थान लिया है।53 वर्षीय मैककार्मिक पत्रकार रह चुके हैं।
मनोज झालानी-
मध्यप्रदेश कैडर के 1987 बैच के आईएएस मनोज झालानी को  ‘आयुष्मान भारत‘ योजना का मिशन निदेशक बनाया गया है। मनोज झलानी वर्तमान में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं। उन्हें आयुष्मान भारत योजना के मिशन निदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। 
विनय कुमार-
वरिष्ठ राजनायिक विनय कुमार को अफगानिस्तान में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है। 1992 बैच के भारतीय विदेश मंत्रालय मुख्यालय में संयुक्त सचिव (दक्षिण) के रूप में कार्य कर रहे हैं। वे मनप्रीत बोहरा की जगह लेंगे, जो जनवरी 2016 से अफगानिस्तान  में भारत के राजदूत हैं।
वाइस एडमिरल आर बी पंडित, एव्हीएसएम-
वाइस एडमिरल आर बी पंडित, एव्हीएसएम केरल के एजीमाल में स्थित भारतीय नौसेना अकादमी के कमांडेट बनाए गए हैं। उन्होंने वाइस एडमिरल एस वी भोंकरे के स्थान पर यह जिम्मेदारी संभाली है। 
बी नागी रेड्डी-
उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू द्वारा चेन्नई में जाने-माने प्रकाशक, सफल फिल्म निर्माता, समाजसेवी और एक महान मानवतावादी श्री बी नागी रेड्डी पर एक डाक टिकट और एक पुस्तक जारी की। श्री रेड्डी द्वारा 1947 में बच्चों की पत्रिका ‘चंदामामा‘ का शुभारंभ किया गया था। इस पत्रिका की खास बात यह थी कि नेत्रहीनों के लिए इसका चार भाषाओं में ब्रेल संस्कमर भी उपलबब्ध था। 
पवित्र कुरान-
भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय संग्रहालय द्वारा पहली बार विभिन्न हस्तलिपि शैलियों में लिखित 7वीं सदी से 19वीं सदी तक विभिन्न युगों में अंकित पवित्र कुरान के एक संग्रह का प्रदर्शन किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन राष्ट्रीय संग्रहालय के पूर्व क्यूरेटर ( हस्तलिपि) डॉ. नसीम अख्तर द्वारा किया गया। इस प्रदर्शनी में कुरान की 13 अनोखी एवं अनदेखी प्रतियों को प्रदर्शित किया गया है।
कांची कामकोटी पीठ के शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती-
देश के 4 प्रमुख पीठों मेें से एक कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती का कांचीपुरम में एक निजी अस्पताल में 82 साल की उम्र में निधन हो गया। जयेंद्र सरस्वती का जन्म 18 जुलाई 1935 को हुआ था। दक्षिण भारत के तमिलनाडु राज्य में कांचीपुरम नगर में स्थित कंाची कामकोटि पीठ के वह 69वें शंकराचार्य थे। अब शंकर विजयेन्द्र सरस्वती उनकी जगह लेंगे।
पूर्व कैबिनेट सचिव टी.एस.आर. सुब्रमण्यम का निधन-
पूर्व कैबिनेट सचिव टी.एस.आर. सुब्रमण्यम का 79 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वे 1961 बैच के भारतीय प्राशासनिकसेवा के उत्तर प्रदेश कैडर के अधिकारी थे।
अभिनेत्री श्रीदेवी का अबू धाबी में निधन-
मॉम, चांदनी, और मिस्टर इंडिया जैसी फिल्में करने वाली दिग्गज अभिनेत्री श्रीदेवी को 54 वर्ष की उम्र में निधन हो गया । उनका निधन अबू धाबी की एक होटल में दुर्घटनावश बाथटब में डूबने से हुआ। 13 अगस्त 1963 को जन्मी श्रीदेवी ने हिन्दी फिल्मों में आने  से पहले तमिल, तेलगु, मलयालम, और कन्नड़ फिल्मों में काम किया था। फिल्म जगत में उनके योगदान को देखते हुए 2013 में उन्हे पद्यश्री से सम्मानित किया गया था।
कुंवर बाई स्वच्छ भारत अभियान की ब्रांड एंबेसेडर-
स्वच्छ भारत अभियान की 106 वर्षीय एंबेसेडर कुंवर बाई का निधन हो गया है। वे पिछले कई दिनों से बीमार थीं। कुंवर बाई छत्तीसगढ़ के धमतरी की रहने वाली थी। उन्होंने अपने घर में शौचालय बनाने के और गांव को शौच मुक्त करने हेतु दूसरों को प्रोत्साहित करने के लिए अपनी बकरियां बेच दी थीं।

Powered by Blogger.