Header Ads

हाल में चर्चित व्यक्ति, फरवरी- 2018-भाग 02

हाल में चर्चित व्यक्ति, फरवरी- 2018-भाग 02

कृष्णा सोबती-

हिन्दी की प्रख्यात कथाकार एवं साहित्य में स्त्री स्वर को पहचान दिलाने वाली 92 वर्षीय कृष्णा सोबती को 53वें ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उनकी अनुपस्थित में यह पुरस्कार वरिष्ठ कवि अशोक वाजपेयी ने ग्रहण किया। इस पुरस्कार के तहत उन्हें 11 लाख रूपये प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिन्ह प्रदान किया गया।

चंद्रशेखर कंबार-कन्नड के मशहूर नाटककार, कवि, उपन्यासकार एवं ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित चंद्रशेखर कंबार साहित्य अकादमी के अध्यक्ष चुने गए हैं। 2010 में श्री चंद्रशेखर कंवार को साहित्य पुरस्कार से नवाजा गया था। कंबार द्वारा रचित एक नाटक सिरीसम्पिजे के लिए वर्ष 1991 में उन्हें कन्नड के साहित्य आकदमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

नेल्सन मंडेला-दक्षिण अफ्रीकी रिजर्व बैंग 18 जुलाई 2018 को नेल्सन मंडेला के जन्म के सौ साल पूरे होने पर 10, 20, 50, 100 और 200 रैंड (दक्षिणी अफ्रीकी मुद्रा) के नोट जारी करेगा।

सातवीं गढ़वाल इंफेट्री बटालियन-युद्धग्रस्त देश सूडान में शांति और सामान्य स्थिित की बहाली के लिए संयुक्त राष्ट्र के अभियान चैप्टर-7 में मदद के लिए भारतीय सेना करीब 2300 सैन्यकर्मियों को वहां भेज रही है। भारतीय सेना की सातवीं गढ़वाल राइफल्स इंफेंट्री बटालियन के दल को भेजा जा रहा है। गढ़वाल क्षेत्र के सैनिकों को पहली बार दक्षिण सूड़ान में संयुक्त राष्ट्र मिशन में तैनात करने के लिए नामित किया गया है।

नरेन्द्र मोदी- ग्रैंड कॉलर सम्मान-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को फिलीस्तीन में गै्रंड कॉलर सम्मान से नवाजा गया है। यह विदेशी मेहमानों को दिया जाने वाला फिलिस्तीन का सर्वश्रेष्ठ सम्मान है। प्रधानमंत्री को यह सम्मान फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने सौंपा।

मानव अंडे-
एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पहली बार प्रयोगशाला में सफलतापुर्वक मानव अंडे विकसित कर लिए हैं। इससे प्रजनन संबंधी इलाज कराने वाले दंपतियों को आशा की नई किरण मिली है। शोध में शामिल प्रोफेसर ई-टेल्फर के साथ टीम में पांच सदस्य शामिल थे। टेल्फर के अनुसार इस प्रयोग की सफलता मानव के अंडों के विकास को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलेगी। विशेषज्ञों का मानना है कि इस प्रयोग ने प्रजनन प्रक्रिया की क्षमता पर नयी सूचनाओं को जन्म दिया है।

रचेल ब्रैंड-अमेरिका के न्याय विभाग में शीर्ष क्रम में तीसरे नंबर की अधिकारी रचेल ब्रैंड ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

इंदिरा नुई-अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने भारतीय मूल की इंदिरा नुई को बोर्ड की पहली स्वतंत्र महिला निदेशक नियुक्त किया है। इंदिरा वर्तमान में पेस्किो की चेयरमेन और सीईओ हैं।
ग्लोबल आईपी इंडेक्स-
भारत का प्रदर्शन अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक (ग्लोबल आईपी इंडेक्स) में बेहतर हुआ। भारत इस वर्ष 50 देशों में 44वें स्थान पर आ गया है। जबकि पिछले  वर्ष 45 देशों में 43 वें स्थान पर था।

अंतरिक्ष में बैडमिंटन मैच-अंतरिक्ष में चार वैज्ञानिकों ने बैडमिंटन मैच खेलकर एक नया इतिहास बनाया है। अंतरिक्ष में मौजूद अंतर्राष्ट्रीय  अंतरिक्ष स्टेशन में पहली बार यह मैच अमेरिका, रूस और जापान के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने मिलकर खेला है।

अक्षय कुमार-केन्द्र सरकार ने लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार को बैं्रड एम्बेसेडर बनाने जा रही है।

शीतल महाजन-पुणे की स्काई ड्राईवर शीतल महाजन ने थाईलैंड में 13 हजार फीट ऊंचाई से छलांग लगाकर एक नया रिकॉर्ड बनया है। खास बात यह है कि शीतल ने नौवारी साड़ी पहनकर छलांग लगाई। 34 वर्षीय शीतल महाजन पद्म अलंकरण से सम्मानित हैं। उनके नाम पैराजंपिंग और स्काई डायविंग की अलग-अलग  कैटेगरी में 17 राष्ट्रीय और पॉच विश्व रिकॉर्ड दर्ज हैं


गेवोरा होटल-

दुनिया में सबसे ऊंचा होटल गेवोरा दुबई में खुल गया है। सोने की चमक वाले 75 मंजिला गेवोरा होटल की उंचाई 356 मीटर है। पूर्व रिकॉर्डधारी जेडब्ल्यू मैरिएट मार्किस उंचाई गेवोरा से 1 मीटर कम है। गेवोरा होटल पेरिस के एफिलटावर से भी 56 मीटर उंचा है।


रियर एडमिरल डीएस गुजराल, एनएम-रियर एडमिरल डीएस गुजराल, एनएम ने रक्षा मंत्रालय के एकीकृत मुख्यालय में नौसेना स्टाफ के सहायक प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला।

केपी शर्मा ओली-सीपीएन यूएसएल के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली दूसरी बार नेपाल के प्रधानमंत्री बन गए हैं। उन्होंने अपना पदभार ग्रहण कर लिया है। नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने 65 वर्षीय ओली को देश का 41वां प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया।

जैकब जुमा-दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने अपनी पार्टी अफ्रीकन नेशनल कांगेस के साथचल रहे गतिरोध को खत्म करते हुए राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया है।

डेनमार्क के प्रिंस हेनरिक-डेनमार्क की महारानी मार्गरेट द्वितीय के पति प्रिंस हेनरिक का निधन हो गया है।

मानव अधिकार कार्यकर्ता आस्मां जहांगीर-जानी-मानी वकील मानवाधिकार कार्यकर्ता अस्मां जहांगीर का 66 वर्ष की उम्र में लाहौर में हृदयाघात से निधन हो गया । वे 2010 से 2012 तक पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट बार ऐसोसिएशन की पहली महिला अध्यक्ष रह चुकी हैं।

शहनाई वादक जामीन हुसैन-भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खान के बेटे ओर शहनाई बादक जमीन हुसैन का 74 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे। जामीन उस्ताद बिस्मिल्लाह खान के तीसरे पुत्र थे।

Powered by Blogger.